1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 05 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. आज होगी BJP संसदीय दल की बैठक

दिल्ली में आज BJP संसदीय दल की बैठक अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में होगी।

2. आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक- 2022 लोकसभा से पारित

लोकसभा में सोमवार को आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक- 2022 को ध्वनिमत से पारित किया गया। विधेयक पुलिस को अपराध के दोषी और अन्य की जांच और पहचान के लिए बायोमेट्रिक जानकारी लेने का अधिकार देता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक 2022 पेश किया। लोकसभा में विधेयक पर चर्चा की शुरुआत और जवाब देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि ये विधेयक बंदी शिनाख्त अधिनियम 1920 की जगह लेगा। सरकार की मंशा इसके पीछे कानून को मजबूत करना है, बंदियों को सजा के बाद सुधारने का प्रयास करना है और कानून एवं व्यवस्था को मजबूत करना है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. अनुराग ठाकुर ने किया प्रसारण सेवा पोर्टल का शुभारंभ

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सोमवार को राष्ट्रीय मीडिया केंद्र दिल्ली में प्रसारण सेवा पोर्टल का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही प्रसारण क्षेत्र में ‘व्यवसाय में आसानी’ का एक नया अध्याय शुरू हुआ है। बतादें कि प्रसारण सेवा पोर्टल ऑनलाइन पोर्टल समाधान है। इसके तहत प्रसारक कई तरह के लाइसेंस, अनुमति, पंजीकरण आदि के लिए आवेदन जल्द दाखिल कर सकेंगे। इनकी जांच भी तेजी से पूरी की जा सकेगी।

4. स्वतंत्रता सेनानियों के अज्ञात पहलुओं पर शोध और प्रकाशन करें विश्वविद्यालय : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी यूनिवर्सिटी से स्वतंत्रता सेनानियों के अज्ञात पहलुओं पर शोध और प्रकाशन करने की अपील करते हुए कहा कि हमें प्रह्लादजी पटेल जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को नए भारत के निर्माण के उद्यम में याद रखना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के बेचराजी में स्वतंत्रता सेनानी प्रह्लादजी पटेल की 115वीं जयंती कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे।

5. पीएम मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री से यूक्रेन और द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के साथ टेलीफोन पर बात की। दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति सहित हाल ही के भू-राजनीतिक घटनाक्रमों पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने आपसी द्विपक्षीय सहयोग पहलों की भी समीक्षा की।

6. अब उत्तराखंड में अवैध निर्माणों और अतिक्रमण पर चलेगा बुलडोजर- CM धामी

अब उत्तराखंड में भी अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चलेगा। ये ऐलान सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली रवाना होने से पहले पत्रकारों से बातचीत के दौरान किया। उन्होंने ये भी साफ किया कि किसी को बेवजह परेशान नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब तुष्टीकरण की राजनीति नहीं चलेगी।

7. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की 5 से 11 अप्रैल तक देहरादून के रायवाला में होगी बैठक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के देशभर के चयनित प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक 5 से 11 अप्रैल तक उत्तराखंड के रायवाला क्षेत्र के ओरावली आश्रम में होगी। ये जानकारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने दी।

8. मनी लॉड्रिंग मामला : नवाब मलिक की न्यायिक हिरासत 18 अप्रैल तक बढ़ी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

कुख्यात बदमाश दाऊद इब्राहिम से संबंधित मनी लॉड्रिंग मामले में गिरफ्तार मंत्री नवाब मलिक की सोमवार को मुंबई की विशेष PMLA कोर्ट ने न्यायिक कस्टडी 18 अप्रैल तक बढ़ा दी है। कोर्ट ने नवाब मलिक को जेल में घर का भोजन और दवा भी दिए जाने का आदेश दिया है।

9. शोपियां में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित को गोली मारकर किया घायल

शोपियां के छोटागाम गांव में सोमवार देर शाम आतंकियों द्वारा किए गए हमले में एक दवा विक्रेता कश्मीरी पंडित गंभीर रूप से घायल हो गया है। घायल को सुरक्षाबलों ने तुरंत पास के अस्पताल पहुंचाया, जहां पर उसका इलाज जारी है। गोलीबारी की आवाज से मची भगदड़ के बीच आतंकी मौके से फरार हो गए। हमले के तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी करके तलाशी अभियान चलाया है।

10. परिसीमन आयोग ने जम्मू में विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से की मुलाकात

रविवार को जम्मू पहुंचे परिसीमन आयोग ने अपने अंतिम पड़ाव में सोमवार को जम्मू के लोगों की आपत्तियों को जानने के लिए बैठकों का दौर पूरा दिन जारी रखा। सोमवार सुबह जम्मू के सर्किट हाउस में पहुंचे आयोग के सदस्य प्रतिनिधिमंडलों से मिल रिपोर्ट पर उनकी आपत्तियों को सुना।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...