1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 06 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. पीएम मोदी आज सुबह 10 बजे बीजेपी के 42वें स्थापना दिवस के मौके पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे

बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के 42 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बीजेपी मुख्यालय पर ध्वजारोहण करेंगे। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। साथ ही रक्तदान शिविर का भी यहां आयोजन किया जायेगा। सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री देशभर के कार्यकर्ताओं को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे। वहीं बीजेपी के 42 साल पूरे होने के मौके पर एक पखवाड़े तक कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा। सामाजिक न्याय पखवाड़े माध्यम से केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जिले और मंडलों तक ले जाने का काम बीजेपी के कार्यकर्ता करेंगे।

2. यूनिफॉर्म बैंकिंग कोड मामले में केंद्र सरकार के कई मंत्रालयों को नोटिस

दिल्ली हाई कोर्ट ने विदेशी मुद्रा विनिमय के लिए यूनिफॉर्म बैंकिंग कोड की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय, विधि और न्याय मंत्रालय और वित्त मंत्रालय को नोटिस जारी किया है। कार्यकारी चीफ जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली बेंच ने 4 हफ्ते के अंदर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. राज्यसभा में नवनिर्वाचित सांसदों ने ली सदस्यता की शपथ

राज्यसभा में मंगलवार को हिमाचल प्रदेश और त्रिपुरा से नवनिर्वाचित दो सांसदों ने सदन की सदस्यता की शपथ ली। सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही शुरु होते ही सदस्यों को शपथ दिलाई । हिमाचल प्रदेश से निर्वाचित सिकन्दर कुमार ने हिन्दी में शपथ ली । जबकि त्रिपुरा के माणिक साहा ने बांग्ला में सदन की सदस्यता की शपथ ली।

4. महंगाई के विरोध में कांग्रेस मुंबई में 7 अप्रैल को करेगी प्रदर्शन

महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि महंगाई के विरोध में 7 अप्रैल को मुंबई में कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन करेंगे। इसके तहत कांग्रेस कार्यकर्ता ग्रांट रोड चौपाटी से गोवालिया टैंक स्थित आगस्ट क्रांति मैदान तक शांतिपूर्वक मोर्चा निकालेंगे।

5. दो 215 करोड़ के फर्जी बिल मामले में व्यापारी को GST टीम ने किया गिरफ्तार

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

मुंबई में वस्तु एवं सेवाकर (GST) विभाग की टीम ने 2,215 करोड़ रुपये के फर्जी बिल मामले में व्यापारी नंदकिशोर बालूराम शर्मा को गिरफ्तार किया है। आरोपी पर दो हजार 215 करोड़ रुपये के फर्जी बिल बनाकर 216 करोड़ रुपये की GST टैक्स की चोरी करने का आरोप है। इस मामले की गहन छानबीन जीएसटी की टीम कर रही है। मुंबई स्थित मैजिस्ट्रेट कोर्ट ने मंगलवार को टैक्सचोरी के आरोपी नंदकिशोर को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

6. दिल्ली के उद्योगपति ने ठाकुर बांके बिहारी को बना रखा है बिजनेस पार्टनर, भेजा ढाई करोड़ का चेक

दिल्ली के एक उद्योगपति ने अपनी कंपनी का पार्टनर श्री बांके बिहारी को बनाया है। उन्होंने ठाकुर बांके बिहारी मंदिर समिति के खाते में ढाई करोड़ चेक भेजते हुए अपना नाम गुप्त रखने की अपील मंदिर प्रबंधन से की है।

7. सस्ते दर पर अनाज लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने का नोटिफिकेशन निरस्त करने की मांग ख़ारिज

दिल्ली हाईकोर्ट ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सस्ते दर पर अनाज लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने के नोटिफिकेशन को निरस्त करने की मांग खारिज कर दी है। कार्यकारी चीफ जस्टिस विपिन सांघी की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कहा है कि अगर आप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत मुफ्त राशन लेना चाहते हैं तो आपसे आधार कार्ड मांगा जा सकता है।

8. राजस्थान के दौसा में महिला डॉक्टर की खुदकुशी मामले में IMA ने SC का दरवाजा खटखटाया

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

राजस्थान के दौसा में मरीज की हत्या का केस दर्ज होने से परेशान महिला डॉक्टर की खुदकुशी के मामले में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। याचिका में घटना की CBI जांच की मांग की गई है।

9. जम्मू-कश्मीर में पिछले 3 महीनों में 42 आतंकवादी मारे गए : DGP

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने मंगलवार को कहा कि पिछले 3 महीनों में 42 आतंकवादी मारे गए, जबकि 2021 में 32 विदेशी आतंकवादी मारे गए थे। उन्होंने कहा कि पुलिस जम्मू-कश्मीर में शांति को मजबूत करने का काम जारी रखेगी।।

10. बुचा में लोगों के मारे जाने की रिपोर्ट बहुत परेशान करने वाली- टीएस तिरुमूर्ति

UNSC में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा- रूस और यूक्रेन के संकट के प्रभाव को पूरे दुनिया में महसूस किया जा रहा है। कई विकासशील देशों में खाद्य और ऊर्जा की किमतें बढ़ी हैं। संघर्ष पर शीघ्र समाधान की दिशा में UN के अंदर और बाहर रचनात्मक रूप से काम करना चाहिए। यूक्रेन की स्थिति में कोई खास सुधार नहीं आया है। बुचा में लोगों के मारे जाने की हालिया रिपोर्ट बहुत परेशान करने वाली है। हम स्पष्ट रूप से इन हत्याओं की निंदा करते हैं। यूक्रेन में गंभीर मानवीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए, भारत यूक्रेन और उसके पड़ोसियों को मानवीय आपूर्ति, दवाएं और अन्य आवश्यक राहत सामग्री भेज रहा है। हम आने वाले दिनों में यूक्रेन को और अधिक चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने के लिए तैयार हैं। यूक्रेन पर भारत लगातार बिगड़ती स्थिति पर गहराई से चिंतित है और हिंसा को तत्काल समाप्त करने और शत्रुता को समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराता है। हमने संघर्ष की शुरुआत से ही कूटनीति और संवाद के रास्ते पर चलने पर ज़ोर दिया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...