1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 08 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. आंध्र प्रदेश : मंत्री परिषद के सभी 24 सदस्यों ने दिया त्यागपत्र, मंत्रिमंडल का होगा पुनर्गठन

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई। बैठक में कुछ मुख्य अंश पर मंत्रिमंडल में चर्चा हुई। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद 24 मंत्रियों ने अपना त्यागपत्र मुख्यमंत्री को सौंप दिया है। नए मंत्रिपरिषद का गठन 11 अप्रैल को किया जाएगा। सरकारी और पार्टी सूत्रों के मुताबिक पुनर्गठित मंत्रिमंडल के नए चेहरे को शामिल किया जाएगा।

2. UP : संभल और महराजगंज का इंतजार पूरा, मेडिकल कॉलेज को मिली हरी झंडी

विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के महराजगंज और संभल जिले में मेडिकल कॉलेज स्थापना को हरी झंडी मिल गई है। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में इन जिलों में PPP मॉडल पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए चयनित संस्थाओं और शासन के बीच MOU की औपचारिकता पूरी हुई। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने शैक्षिक सत्र 2024-25 से इन दोनों मेडिकल कॉलेजों में दाखिला शुरू करने की टाइमलाइन तय कर दी है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. वसूली मामले में ED ने हाईकोर्ट को बताया- अनिल देशमुख ही रंगदारी वसूली का मास्टरमाइंड

बहुचर्चित वसूली घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को हाईकोर्ट में शपथपत्र पेश कर पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को मुख्य आरोपी बताया है। ED ने हाईकोर्ट को बताया कि वसूली घोटाले की जांच अंतिम चरण में हैं, इसलिए अगर उन्हें जमानत दी गई तो इसकी जांच पर असर पड़ेगा। हाईकोर्ट में शुक्रवार को अनिल देशमुख की जमानत याचिका पर सुनवाई होने वाली है। इस संबंध में ED ने गुरुवार को हाईकोर्ट को पत्र लिखकर अपना विरोध जाहीर किया है।

4. बीरभूम नरसंहार मामले में CBI ने मुंबई से 4 लोगों को पकड़ा

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के तहत रामपुरहाट ब्लॉक के बगटुई गांव में 9 लोगों को जिंदा जलाए जाने की घटना में CBI ने चार लोगों को मुंबई से गिरफ्तार किया है। CBI के राष्ट्रीय प्रवक्ता आरके गौड़ ने गुरुवार रात को इस बारे में जानकारी दी।

5. मध्य प्रदेश में 88 लाख उपभोक्ताओं के 6400 करोड़ रुपये के बिजली बिल माफ

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कटनी के पास स्लीमनाबाद में ‘मुख्यमंत्री बिजली बिलों में राहत योजना 2022‘ का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत कोरोना महामारी के दौरान जमा नहीं किए गए 88 लाख उपभोक्ताओं के 6400 करोड़ रुपये के बिजली बिल माफ करने की घोषणा की गई है।

6. खतरे में सनातन धर्म का संपूर्ण अस्तित्व , घट रहा है हिन्दुओं की संख्या का अनुपात : यति नरसिंहानंद गिरी

गुरुवार को डासना मंदिर के महंत महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरी ने कहा कि हिन्दू अधिक से अधिक बच्चे पैदा करें, नहीं तो 2029 में भारत में मुस्लिम प्रधानमंत्री होगा। भारत हिन्दू विहीन हो जाएगा। आज सनातन धर्म का संपूर्ण अस्तित्व खतरे में है, जिस तरह से भारत में हिंदू की जनसंख्या का अनुपात घट रहा है, वो बड़ी चिंता का विषय है।

7. पांच साल में 310 हथियार बनाये जाएंगे स्वदेशी, विदेशों से आयात पर लगेगा प्रतिबंध

भारतीय रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को तीसरी सकारात्मक सूची जारी की। इस सूची में उन 101 आइटम (हथियारों) को शामिल किया गया है, जिन्हें स्वदेश में ही बनाया जा रहा है। इन रक्षा वस्तुओं या उपकरणों के आयात पर अगले 5 सालों में प्रतिबंध लगेगा और इन्हें केवल भारतीय फर्मों से ही खरीदा जा सकेगा। तीसरी लिस्ट में शामिल आइटम को दिसंबर 2022 से दिसंबर 2027 तक पूरी तरह से स्वदेशी बनाया जाना है। इससे पहले 2020 से अब तक दो सूचियां जारी करके 209 हथियारों के आयात पर प्रतिबन्ध लगाया जा चुका है।

8. जम्मू-कश्मीर बैंक घोटाला मामले में ED ने उमर अब्दुल्ला से की पूछताछ

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को मनी लांड्रिंग मामले में नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से पूछताछ की है। ये पूछताछ जम्मू एंड कश्मीर बैंक घोटाले से संबंधित मामले में दिल्ली में हुई है।

9. पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर का फैसला बताया असंवैधानिक, कहा- फिर बहाल होगी संसद

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल असेंबली को भंग करने पर अपना फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल असेंबली की तरफ से 3 अप्रैल को डिप्टी स्पीकर की ओर से अविश्वास प्रस्ताव रद्द किए जाने के फैसले को असंवैधानिक बताया। कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान का राष्ट्रपति से संसद भंग करने का आग्रह भी पूरी तरह गैरकानूनी था। अब कोर्ट के इस फैसले के बाद राष्ट्रपति का संसद भंग करने का फैसला भी रद्द हो गया है। कोर्ट ने कहा है कि संसद को बहाल कर दिया गया है। इसी के साथ ही अब नेशनल असेंबली में इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना होगा। कोर्ट ने इसके लिए तारीख भी ऐलान कर दी है। 9 अप्रैल को सुबह 10 बजे पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होगा।

10. लखनऊ सुपर जायंट्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 6 विकेट से हराया

IPL 2022 : लखनऊ सुपर जायंट्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 6 विकेट से हराया। लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीता और दिल्ली को पहले बल्लेबाजी का ऑफर दिया। दिल्ली टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 149 रन बनाए। लखनऊ सुपर जायंट्स ने ये लक्ष्य 19.4 ओवर में हासिल कर लिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...