1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 09 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. आज से 12 अप्रैल तक नड्डा हिमाचल प्रदेश के 4 दिवसीय दौरे पर रहेंगे

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज से 12 अप्रैल तक हिमाचल प्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर रहेंगे। नड्डा आज शिमला में रोड शो करेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। दौरे के दौरान नड्डा पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और कोठीपुरा AIIMS में विकास कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे।

2. गरीबों का हक खाने वालों को जनता कभी माफ नहीं करेगी – शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ की गरीब जनता को निशुल्क 5 किलो राशन भेजते हैं और मैं मध्यप्रदेश में अलग से 5 किलो राशन देता हूं। लेकिन यहां (छत्तीसगढ़) तो भूपेश बघेल हैं, जो गरीबों का राशन तक खा जाते हैं। पीएम आवास योजना के गरीबों के मकान भी खा गए। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि में से 60 प्रतिशत देती है, 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार को देना होती है, लेकिन भूपेश बघेल ने ये राशि भी नहीं दी। जनता का धन भी लूटा जा रहा है। गरीबों का हक खाने वालों को जनता कभी माफ नहीं करेगी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. कोरोना से मौत पर मुआवजे की जांच के लिए केंद्र ने 4 राज्यों में भेजी टीम

कोरोना महामारी से हुई मौत पर मुआवजा पाने के लिए फर्जी सर्टिफिकेट बनाने के मामले में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और आंध्र प्रदेश में विशेष टीम रवाना की है। ये टीम इन राज्यों में कोरोना से हुई मौत पर किए गए भुगतान के आवेदनों की जांच करेगी। 24 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए केन्द्र सरकार को मुआवजा पाने वाले 5 प्रतिशत आवेदनों की जांच करने के आदेश दिए थे।

4. दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम में बढ़े कोरोना के नए मामले, केन्द्र ने जताई चिंता

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम को कोरोना के बढ़ते नए मामलों के बाद सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि पिछले हफ्ते बढ़े कोरोना के नए मामले चिंता की बात है, इसलिए राज्य आवश्यकता अनुसार कार्रवाई करें। वैक्सीन लगाने के काम में तेजी लाएं।

5. शरद पवार के आवास पर पत्थरबाजी करने गए 107 ST कर्मचारी गिरफ्तार

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुंबई स्थित आवास पर पत्थरबाजी करने गए ST महामंडल के 107 कर्मचारियों को गांवदेवी पुलिस स्टेशन की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। इनमें 27 महिलाएं शामिल हैं। इन सबसे पूछताछ के बाद पुलिस टीम इन कर्मचारियों का नेतृत्व करने वाले वकील गुणरत्न सदावर्ते को हिरासत में लेकर पूछताछ की और इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

6. INS विक्रांत वसूली मामले में किरीट सोमैया को पुलिस का समन

मुंबई पुलिस ने BJP के प्रदेश उपाध्यक्ष किरीट सोमैया और उनके बेटे नील सोमैया को सेव INS विक्रांत वसूली मामले में पूछताछ के लिए शुक्रवार को समन जारी किया। इस समन में मुंबई पुलिस ने किरीट सोमैया और नील सोमैया को आज सुबह 11 बजे ट्रांबे पुलिस स्टेशन में पूछताछ के लिए उपस्थित रहने का आदेश दिया है।

7. आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान में 31 साल की जेल

आतंकवाद पर नियंत्रण ना लगा पाने के कारण लगातार फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ब्लैक लिस्ट में शामिल होने का खतरा झेल रहे पाकिस्तान में मुंबई हमलों के गुनहगार आतंकी हाफिज सईद को 31 साल कारावास की सजा सुनाई गई है। पाकिस्तानी अदालत ने दो मामलों में ये सजा सुनाई है। हाफिज सईद 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमलों में मारे गए 166 लोगों की मौत का गुनहगार है।

8. राजनेताओं के जमीर खरीदे जा रहे हैं- इमरान खान

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा- मैं चाहता था कि सुप्रीम कोर्ट कम से कम इसे देखता कि बाहर से एक मुल्क पूरी साजिश करके एक सरकार को गिराता है। ये इतना गंभीर आरोप है कि मैं चाहता था कि इसकी जांच हो। मुझे थोड़ी से मायूसी हुई क्योंकि ये इतना बड़ा मुद्दा है और इसमें सुप्रीम कोर्ट में कोई बात तक नहीं हुई। दूसरा मुझे इस बात का अफसोस हुआ कि खुले आम हॉर्स ट्रेडिंग हो रही है। राजनेताओं के जमीर खरीदे जा रहे हैं, उन्हें होटल में भेड़-बकरियों की तरह बंद किया जा रहा है और उनकी कीमतें लगाई जा रही हैं।

9. वित्त वर्ष 2021-22 में कर संग्रह रिकॉर्ड 27 लाख करोड़ के पार पहुंचा

अर्थव्यवस्था के मामले में देश में कुल कर संग्रह 31 मार्च, 2022 को समाप्त वित्त वर्ष 2021-22 में रिकॉर्ड 27.07 लाख करोड़ रुपये रहा। राजस्व सचिव तरूण बजाज ने शुक्रवार को ये जानकारी दी।

10. देश का विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 606.475 अरब डॉलर पहुंचा

वैश्विक घटनाओं के दबाव के बीच विदेशी मुद्रा भंडार में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार 01 अप्रैल, 2022 को समाप्त हफ्ते में रिकॉर्ड 11.173 अरब डॉलर घटकर 606.475 अरब डॉलर पर आ गया है। RBI ने शुक्रवार को जारी आंकड़ों में ये जानकारी दी है। इससे पहले 25 मार्च, 2022 को समाप्त हफ्ते में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.03 अरब डॉलर घटकर 617.648 अरब डॉलर रहा था। इससे पहले 18 मार्च को विदेशी मुद्रा भंडार 2.597 अरब डॉलर घटकर 619.678 अरब डॉलर रह गया था, जबकि 11 मार्च को समाप्त हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 9.646 अरब डॉलर घटकर 622.275 अरब डॉलर रह गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...