1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 10 मई 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बताया- राजद्रोह मामले में धारा 124A लगाने पर दोबारा करेंगे विचार

केंद्र सरकार ने कहा है कि उसने राNews Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरेंजद्रोह के मामले में लगने वाली भारतीय दंड संहिता की धारा 124A की फिर से जांच करने और इस पर दोबारा विचार करने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने एक हलफनामा के जरिए सुप्रीम कोर्ट को ये सूचित किया। कोर्ट इस मामले पर 10 मई को सुनवाई करेगा।

2. फोन टैपिंग मामले में OSD लोकेश शर्मा के खिलाफ कार्रवाई करने पर लगी रोक 14 जुलाई तक बढ़ी

दिल्ली हाई कोर्ट ने राजस्थान फोन टैपिंग मामले में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के OSD लोकेश शर्मा के खिलाफ किसी भी निरोधात्मक कार्रवाई करने पर लगी रोक 14 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। जस्टिस जसमीत सिंह की बेंच ने इस सभी पक्षों को दो हफ्ते के अंदर दस्तावेज दाखिल करने का निर्देश दिया। मामले की अगली सुनवाई 14 जुलाई को होगी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. जहांगीरपुरी SHO पर गिरी गाज, हिंसा मामले के बाद हटाए गए

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुई हिंसा के बाद SHO राजेश कुमार पर गाज गिरी है। उन्हें SHO के पद से हटाकर अगली तैनाती तक के लिए जिले से अटैच कर दिया गया है। उनकी जगह नए SHO अरुण कुमार लेंगे। माना जा रहा है कि जहांगीरपुरी में जिस तरह से दो समुदायों के बीच बवाल मचा था और दिल्ली पुलिस की जमकर किरकिरी हुई थी, उस कारण ही SHO पर गाज गिरी है।

4. जहांगीरपुरी में अतिक्रमण की रुटीन कार्रवाई को याचिकाकर्ताओं ने सांप्रदायिक रंग दिया : NDMC

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) ने कहा है कि जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने की रुटीन कार्रवाई को याचिकाकर्ताओं ने सांप्रदायिक रंग दे दिया। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने हलफनामा के जरिए सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि उसने 20 अप्रैल को सार्वजनिक सड़क पर केवल अनाधिकृत और अस्थायी निर्माण को हटाया था जो घरों के बाउंड्री वाल के बाहर थे। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई का बचाव करते हुए दिल्ली नगर निगम कानून की धारा 320, 321 और 322 का हवाला दिया है। इन धाराओं के तहत अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस देने की जरुरत नहीं है। कोर्ट ने जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने पर रोक को अगले आदेश तक जारी रखने का आदेश दिया है।

5. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने BSF के BOP का किया दौरा

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

दो दिवसीय असम दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को भारत-बांग्लादेश के सीमावर्ती दक्षिण सालमारा-मानकचार जिला अंतर्गत बीएसएफ के मानकचार BOP का दौरा किया। इसके अलावा नवगठित तामुलपुर जिला के कलचेनी में BSF केंद्रीय कार्यशाला और स्टोर (सेनवोस्टो- II) की आधारशिला रखी।

6. चिंतिन शिविर से पहले सोनिया गांधी का संदेश- ‘आत्म आलोचना करें लेकिन मनोबल न गिरे’

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उदयपुर में आयोजित चिंतिन शिविर से पहले सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक की अध्यक्षता की। सोनिया ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से कहा कि पार्टी मंचों में निश्चित रूप से आत्म-आलोचना जरूरी है। हालांकि ये ऐसे नहीं होनी चाहिए कि हमारा मनोबल गिरे और निराशा का महौल पैदा हो। कांग्रेस का चिंतिन शिविर उदयपुर में 13-15 मई के बीच आयोजित हो रहा है। इसमें 400 पार्टी नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। सोनिया गांधी ने कहा कि सभी दृष्टिकोण से संतुलन बनाने के लिए उचित प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की कोशिश की गई है।

7. भारत-इजराइल के संबंध कृषि क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेंगे- तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत-इजराइल के संबंध कृषि क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। तोमर ने सोमवार को इजराइल दौरे के दूसरे दिन इजराइली प्रतिनिधियों से संवाद के दौरान कहा कि भारत और इजराइल के मध्य कृषि क्षेत्र में स्थापित संबंध भारतीय कृषि क्षेत्र को नए आयाम प्रदान करेंगे।

8. ट्रेन में छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं को मिलेगी दो बेबी बर्थ

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

आने वाले दिनों में मुरादाबाद से गुजरने वाली लखनऊ मेल में छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं को दो बेबी बर्थ देने की तैयारी रेल विभाग ने शुरू कर दी है। रेलवे इसके लिए महिला यात्रियों से कोई अतिरिक्त किराया भी नहीं लेगा। इस सुविधा के बाद दुधमुंहे बच्चे के साथ सफर करने वाली महिलाओं को काफी राहत मिलेगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले लखनऊ-मुरादाबाद-नई दिल्ली के बीच चलने वाली लखनऊ मेल के एसी थ्री के कोच संख्या बी4 में बर्थ संख्या 12 और बर्थ संख्या 60 पर बेबी बर्थ लगाई गई है। जानकारी रेलवे ने ट्वीट के माध्यम से दी है।

9. बदरी और केदारनाथ धाम के लिए हरिद्वार से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू

उत्तराखंड के हरिद्वार से दो धामों बदरीनाथ और केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत की गई है। पहले दिन 14 यात्रियों ने इस सेवा का लाभ लिया। देवभूमि उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण से राहत मिलने के बाद चार धाम यात्रा भी शुरू कर दी गई है। यात्रा के लिए टैक्सी और यात्री अपने निजी वाहनों से जा रहे हैं।

10. यमुनोत्री में अब तक हार्ट अटैक से हो चुकी है 11 श्रद्धालुओं की मौत

यमुनोत्री धाम में पैदल मार्ग पर हार्ट अटैक से सोमवार को दो और तीर्थयात्री की हृदय गति रुकने से मौत हो गई। इस तरह यमुनोत्री धाम में यहां आने वाले अब तक 11 तीर्थ यात्रियों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा गंगोत्री धाम में आने वाले 3 यात्रियों की मौत हुई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...