1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 15 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. आज रामनगरी अयोध्या पहुंचेंगे उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू

उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू आज सुबह करीब 11 बजे अयोध्या धाम पहुंचेंगे। गुरुवार को ही धाम के सुरक्षा घेरे को सख्त कर दिया गया। कार्यक्रम स्थल समेत रेलवे स्टेशन का आईजी रेंज और एसएसपी ने निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश अधीनस्थों को दिए।

2. प्रधानमंत्री मोदी का 18 अप्रैल से गुजरात का 3 दिवसीय दौरा, शिक्षा से जुड़े लोगों से करेंगे बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे समय में गुजरात की शिक्षा व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेंगे जब राज्य की शिक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठे हैं। 18 अप्रैल से शुरू हो रहे अपने गुजरात दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर में गुजरात सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा स्थापित प्रौद्योगिकी आधारित कमान और नियंत्रण कक्ष का दौरा करेंगे। साथ ही छात्रों, शिक्षकों और शिक्षा से जुड़े लोगों के साथ ऑनलाइन बातचीत करेंगे। पीएम मोदी अपने तीन दिवसीय गुजरात दौरे की शुरुआत 18 अप्रैल से करेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. कुछ लोग देश का माहौल खराब कर जिन्ना के रास्ते पर चल रहे- गिरिराज सिंह

कुछ लोग जिन्ना के रास्ते पर चल रहे हैं और अपने देश का माहौल खराब कर रहे हैं, लेकिन बीजेपी सबका साथ, सबका विकास लेकर चलती है। देश के अंदर राजस्थान के करौली, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और मध्य प्रदेश का खरगोन जिला जहां पर खुलेआम तलवारें और बंदूकों से हमला होता है, ये लोग जिन्ना के रास्ते पर चल रहे हैं। ये बातें केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने गुरुवार को रविंद्र भवन में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही।

4. मप्र : गरीब की जिंदगी बदलना राज्य सरकार का लक्ष्य- सीएम शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के हर गरीब के लिए मकान मालिक बनाने का अभियान जारी है। राज्य सरकार का संकल्प है कि हर गरीब के चेहरे पर सुकून हो और उसके बच्चों के चहरों पर मुस्कान हो। वास्तव में यही सामाजिक न्याय है। गरीब केवल गरीब रहने के लिए पैदा नहीं हुआ है। उसे भी अच्छा जीवन जीने का अधिकार है। गरीब की जिंदगी बदलना हमारा लक्ष्य है।

5. ऊर्जा विभाग और राजस्व मंत्रालय के विवाद से महाराष्ट्र में बिजली संकट : चंद्रशेखर बावनकुले

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

महाराष्ट्र के पूर्व ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि महाविकास अघाड़ी सरकार में ऊर्जा विभाग और राजस्व मंत्रालय के विवाद की वजह से प्रदेश में बिजली संकट गहराता जा रहा है। इससे राज्य में अघोषित बिजली कटौती शुरू हो गई है। बावनकुले ने कहा कि राजस्व मंत्रालय ने “ऊर्जा” के लिए 18,000 करोड़ रुपये अलग रखे हैं, लेकिन ये रकम उर्जा विभाग को नहीं दी जा रही है। उन्होंने राजस्व मंत्रालय को 20,000 करोड़ रुपये उर्जा विभाग को देने की मांग की है।

6. J&K : शोपियां में 4 आतंकी ढेर, मुठभेड़ स्थल पर जा रहे दो जवानों की सड़क दुर्घटना में मौत

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में गुरुवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 4 आतंकवादी मारे गए, जबकि सेना के दो जवानों की जान चली गई। क्योंकि उनका वाहन मुठभेड़ स्थल के रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सुरक्षाबलों ने इलाके में अन्य आतंकियों की मौजूदगी की आशंका के चलते तलाशी अभियान जारी रखा हुआ है। मारे गए चारों आतंकी लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन से सम्बंधित थे।

7. दिल्ली- अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से कूदने वाली लड़की की मौत

दिल्ली के अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से एक युवती ने छलांग लगा दी। इस दौरान नीचे मौजूद लोगों ने कंबल की मदद से उसे बचाने की कोशिश की। हालांकि घटना में युवती घायल हो गई। उसके पैर में फ्रेक्चर हो गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां देर रात इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

8. UP : मीरजापुर बनेगा मशरूम उत्पादन का हब

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

उत्तर प्रदेश में मीरजापुर जिले के राजगढ़ के बघौड़ा में एक करोड़ रुपये की लागत से प्रदेश का पहला वातानुकूलित मशरूम उत्पादन केंद्र बनकर तैयार हो गया है। इस अत्याधुनिक केंद्र पर प्रतिदिन लगभग एक कुंतल मशरूम का उत्पादन हो सकेगा। मीरजापुर अब मशरूम उत्पादन का हब बनेगा। इस केंद्र से पूर्वांचल में मशरूम की मांग पूरी हो सकेगी।

9. PTI के 123 सांसदों का इस्तीफा मंजूर होने के बाद विपक्ष विहीन हुई पाकिस्तानी संसद

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के 123 सांसदों के इस्तीफा देने के बाद पाकिस्तान नेशनल असेंबली अब विपक्ष विहीन हो गया है। नेशनल असेंबली के कार्यवाहक अध्यक्ष कासिम सूरी ने पार्टी के 123 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं। ये जानकारी पीटीआई नेता और पूर्व मंत्री फारुख हबीब ने गुरुवार को दी। इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की गई है। फारूख हबीब ने कहा कि PTI सांसदों के इस्तीफे स्वीकार करने के बाद पाकिस्तान में आम चुनाव अब अपरिहार्य हो गए हैं।

10. IPL: गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 37 रनों से दी मात

मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए IPL 2022 के 24वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 37 रनों से हरा दिया। राजस्थान की टीम गुजरात के 193 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 9 विकेट खोकर 155 रन ही बना पाई। इस जीत के साथ गुजरात टाइटंस अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज हो गई है। यह उसकी इस सीजन में चौथी जीत है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...