1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 15 फरवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. आर्य नगर और सीसामऊ विधान सभा क्षेत्रों में आज शाह करेंगे रोड शो

कानपुर में तीसरे चरण के तहत 20 फरवरी को मतदान होना है। सोमवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह कानपुर पहुंचे। जहां आज केन्द्रीय मंत्री दो विधान सभा क्षेत्रों में रोड शो करके पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल तैयार करेंगे।

2. मप्र : प्रधानमंत्री मोदी 19 फरवरी को इंदौर में करेंगे गोवर्धन बायो-CNG प्लांट का लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 फरवरी को इंदौर में 550 टन प्रतिदिन टीपीडी क्षमता वाले गोवर्धन बायो-सीएनजी प्लांट का लोकार्पण करेंगे। प्लांट से बायो सीएनजी 18-17 टीडीपी, जैविक खाद 100 – टीपीडी का उत्पादन होगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी वोडिया कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भोपाल, इंदौर और देवास के स्वच्छता उद्यमियों से संवाद भी करेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. 16 फरवरी से प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज और डिग्री कॉलेज फिर से खुलेंगे

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने जानकारी देते हुए कहा कि 16 फरवरी से प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज और डिग्री कॉलेज फिर से खुलेंगे।

4. रेप किसी महिला के शरीर और आत्मा के साथ किया गया सबसे बर्बर अपराध है- हाई कोर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा है कि रेप किसी महिला के शरीर और आत्मा के साथ किया गया सबसे बर्बर अपराध है। जस्टिस चंद्रधारी सिंह की बेंच ने 2012 में एक महिला से रेप के तीन आरोपियों को बरी करने और तीन आरोपियों को मिली सजा को बरकरार रखते हुए ये टिप्पणी की।

5. शिवसेना सांसद राजेंद्र गावित को चेक बाउंस होने पर 1 साल की सजा, 1.75 करोड़ रुपये जुर्माना

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

शिवसेना सांसद राजेंद्र गावित को पालघर जिले के मजिस्ट्रेट कोर्ट ने चेक बाउंस मामले में एक साल की सजा और 1.75 करोड़ रुपये का जुर्माना भरने का आदेश जारी किया है। कोर्ट ने राजेंद्र गावित की जमानत याचिका स्वीकार करते हुए उन्हें जमानत भी दी है। साथ ही इस फैसले को अन्य कोर्ट में चुनौती देने के लिए एक महीने का समय भी दिया है।

6. राज्यसभा सदस्य संजय राऊत आज करेंगे बीजेपी के खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस

शिवसेना प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य संजय राऊत ने कहा कि उन्होंने अब तक बहुत बर्दाश्त किया, अब बर्बाद करेंगे। संजय राऊत ने कहा कि शिवसेना अपनी भूमिका आज घोषित करने वाली है। संजय राऊत ने बताया कि बीजेपी केंद्रीय जांच एजेंसियों का उपयोग कर उनके नेताओं को नाहक तंग कर रही है। हर दिन ED के नाम की धमकी देकर सरकार गिराने का प्रयास किया जा रहा है।

7. दिल्ली हाईकोर्ट ने DMRC से 17 फरवरी तक मांगी बैलेंस शीट

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) को निर्देश दिया है कि वो 17 फरवरी तक 2021 का बैलेंस शीट दाखिल करे। जस्टिस सुरेश कैत की बेंच ने दिल्ली मेट्रो को निर्देश दिया कि बैलेंस शीट में उसके बैंक खातों और फिक्स डिपॉजिट की जानकारी होनी चाहिए। हाईकोर्ट ने ये आदेश दिल्ली मेट्रो के खिलाफ रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर को आर्बिट्रेशन के फैसले के मुताबिक पैसे देने की मांग संबंधी याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया।

8. सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार के कानून पर लगी अंतरिम रोक को बरकरार रखा

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

धर्म परिवर्तन के मकसद से शादी पर अंकुश लगाने वाले गुजरात सरकार के कानून पर लगी अंतरिम रोक फिलहाल जारी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात हाई कोर्ट की तरफ से लगाई गई रोक को हटाने की गुजरात सरकार की मांग पर सोमवार को कोई आदेश नहीं दिया। इस मामले पर 6 हफ्ते के बाद सुनवाई होगी।

9. 15 से 18 साल के डेढ़ करोड़ युवाओं को लगाई गई कोरोना टीके की दोनों डोज

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम के तहत देश में 15-18 आयुवर्ग के डेढ़ करोड़ युवाओं को कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश में 15-18 आयुवर्ग के युवाओं ने कोरोना के खिलाफ युद्ध में टीका लगवाने के प्रति बड़ा उत्साह दिखाया है।

10. चीन की 54 एप्लीकेशन पर भारत सरकार ने लगाया प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने एक बार फिर चीन से संचालित होने वाली कई एप्लीकेशन पर हथोड़ा चलाया। इस बार सरकार ने 54 एप्लीकेशन पर राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए प्रतिबंध लगा दिया है। सूत्रों के मुताबिक 54 चीनी ऐप्स में ब्यूटी कैमरा- स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा – सेल्फी कैमरा, इक्वलाइजर और बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, वाइवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ऐपलॉक, डुअल स्पेस लाइट जैसी प्रमुख एप्लीकेशन शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...