1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 16 मार्च 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. उत्तराखंड : मुख्यमंत्री के नाम पर मंथन के लिए अमित शाह से मिले पुष्कर धामी

उत्तराखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उत्तराखंड में सरकार गठन के मुद्दे पर चर्चा की गई।

2. चुनावों में हार के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्षों से सोनिया गांधी ने मांगा इस्तीफा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को 5 राज्यों में मिली चुनावी हार के बाद उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के प्रदेश अध्यक्षों से इस्तीफा देने को कहा है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पांचों चुनावी राज्यों के प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्षों को इस्तीफा देने के लिए कहा है। वहीं उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के प्रदेशाध्यक्षों ने इस्तीफा दे दिया है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. राज्यपाल ने लौटाया महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव करवाए जाने का प्रस्ताव

राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव करवाए जाने का प्रस्ताव मंगलवार को राज्य सरकार को लौटा दिया है। इससे अब बजट सत्र में विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होने के आसार नहीं हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरें ने इसकी जानकारी कांग्रेस नेताओं को दी। इसके बाद महाराष्ट्र कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि भगतसिंह कोश्यारी राज्यपाल नहीं BJP पाल हैं।

4. 15 अप्रैल को श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही मस्जिद ईदगाह मामले में अगली सुनवाई

श्रीकृष्ण जन्मस्थान और शाही मस्जिद ईदगाह मामले को लेकर अखिल भारत हिन्दु महासभा की ओर से दायर किए वाद को लेकर मंगलवार सिविल जज सीनियर डिविजन की अदलात में सुनवाई हुई। ईदगाह परिसर में श्रीकृष्ण जन्मभूमि के सबूतों को सुरक्षित रखने और चिन्हित करने की मांग की गई। मुख्य वादी से प्रार्थना पत्र की नकल मांगी और बहस के लिए कुछ और समय मांगा। इस मामले में अगली सुनवाई अब 15 अप्रैल को होगी।

5. ऑपरेशन गंगा का हिस्सा बनने वालों की पीएम मोदी ने की प्रशंसा, कहा- ‘संकट के समय में भारत हमेशा रहा है तत्पर’

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ऑपरेशन गंगा में शामिल हितधारकों के साथ बातचीत की। उन्होंने ऑपरेशन गंगा में शामिल सभी हितधारकों की देशभक्ति को लेकर उनके उत्साह, सामुदायिक सेवा की भावना और टीम भावना की प्रशंसा की।

6. कांग्रेस संस्कृति के व्यक्ति नहीं है कपिल सिब्बल- गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को असंतुष्ट कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर निशाना साधते हुए कहा कि सिब्बल को कांग्रेस ने इतना कुछ दिया है, उस व्यक्ति के मुंह से ऐसे शब्द निकलना दुर्भाग्यपूर्ण है। कपिल सिब्बल कांग्रेस की एबीसीडी नहीं जानते, कांग्रेस की मूल भावना को नहीं समझते हैं। आजादी से पहले और बाद में कांग्रेस ने देश के लिए बलिदान दिए हैं, कपिल सिब्बल ये भूल जाते हैं।

7. सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिजाब मामला, कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती

कर्नाटक में उपजा हिजाब विवाद मंगलवार को हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। कर्नाटक की दो छात्राओं ने कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इस मामले में हिंदू सेना के नेता सुरजीत यादव ने भी कैविएट दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट से हाईकोर्ट के फैसले पर रोक का एकतरफा आदेश ना देने की मांग की है।

8. बच्चों का टीकाकरण बेहद जरुरी -डॉ. एन के अरोड़ा

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

देश में आज से 12-14 साल के बच्चों को कोरोना रोधी टीके देने की शुरुआत होगी। इस बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के फैसले का समर्थन करते हुए कोरोना वर्किंग ग्रुप एनटीएजीआई के अध्यक्ष डॉ. एन के अरोड़ा ने बताया कि 12-14 साल के बच्चों का टीकाकरण बहुत आवश्यक है। विशेषकर उन बच्चों के लिए जिन्हें कोमोर्बिडिटी है यानि गंभीर बीमारी है। उन्होंने बताया कि 12-14 साल के 10 से 15 प्रतिशत बच्चे उच्च जोखिम वाले हैं। ऐसे में कोरोना के खिलाफ जंग में टीकाकरण होना जरूरी है।

9. देश भर में NRC के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं- केंद्रीय गृह मंत्रालय

केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को संपूर्ण देश के लिये लागू करने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने प्रश्नकाल की कार्यवाही के दौरान माला राय के एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर NRC तैयार करने के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

10. भारतीय मिसाइल ट्रैक ना कर पाने पर पाकिस्तानी वायुसेना के 3 अधिकारी बर्खास्त

तकनीकी खामी के चलते 09 मार्च को भारतीय मार्ग से भटककर सीमा पार पहुंची मिसाइल के मामले को उठाकर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान जनता का ध्यान बांटना चाह रहे हैं। विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रही पाकिस्तान सरकार इस मसले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने से भी नहीं चूक रही है। भारत की मिसाइल ट्रैक ना कर पाने के आरोप में पाकिस्तानी वायुसेना के 3 अधिकारी बर्खास्त किए गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...