1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 17 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. सप्ताहभर की भारत यात्रा पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री, आयुष समिट में पीएम मोदी संग लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ अपनी पत्नी कोबिता जगन्नाथ और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ 17 से 24 अप्रैल तक भारत दौरे पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत और मॉरीशस के बीच विशिष्ट रूप से घनिष्ठ संबंध हैं। ये संबंध साझा इतिहास, संस्कृति और विरासत से बंधे हैं।

2. आज दो दिवसीय दौरे पर कर्नाटक पहुंचेंगे जेपी नड्डा

बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा आज से कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। अपनी इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान नड्डा कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और कई ऐतिहासिक और प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. दिल्ली : जहांगीरपुरी में शोभा यात्रा पर पथराव और आगजनी, पुलिसकर्मी समेत कई लोग घायल

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में कुशल सिनेमा के पास शनिवार शाम करीब पौने 7 बजे हनुमान जन्मोत्सव की शोभायात्रा पर पथराव हुआ है। उपद्रवियों ने यहां पथराव के बाद आगजनी भी की। इसके बाद दो समुदायों की तरफ से मौके पर इकट्ठे हुए लोगों ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की और कुछ गाड़ियों और दुकान को आग के हवाले भी कर दिया। इतना ही नहीं उपद्रवियों के बीच तलवार और डंडे भी भांजे गए। घटना में पुलिसकर्मी समेत दोनों पक्षों के कई लोग घायल हुए हैं। घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालात को काबू करने के लिए मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है।

4. जहांगीरपुरी की घटना पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने की उपराज्यपाल से बात

दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाली जा रही शोभायात्रा पर पथराव की घटना को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से बात की है। इसके साथ ही उन्होंने घटना की निंदा करते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। केजरीवाल ने कहा कि जो भी दोषी हों, उन पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

5. सांप्रदायिक हिंसा और भड़काऊ भाषणों पर प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी हैरान करने वाली- संयुक्त विपक्ष

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित 13 विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेताओं ने देश में सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने के प्रयासों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की खामोशी की कड़ी निंदा की है। सभी नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री की चुप्पी इस बात की सीधी गवाही है कि हथियारबंद धर्मांध लोगों की करतूतों को उनकी सरकार का संरक्षण हासिल है।

6. हिन्दुओं पर हमले जिहादी षड्यंत्र, रासुका के तहत हो कार्रवाई- विहिप

विश्व हिन्दू परिषद ने देश में कई जगहों पर हिन्दुओं पर हो रहे हमलों को अंतरराष्ट्रीय जिहादी षड्यंत्र बताया है। परिषद ने इन हमलों में शामिल लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की मांग की है। विहिप ने देश की सभी सरकारों और राजनीतिक दलों से अपील की है कि वो अपने राजनीतिक स्वार्थ को छोड़कर देशहित के लिए विचार करें और देश को विकास मार्ग पर ले जाने के अपने दायित्व को स्वीकार करें।

7. असम- बरपेटा में 6 जेहादी गिरफ्तार, 15 मोबाइल और 21 सिम कार्ड बरामद

बरपेटा पुलिस ने गिरफ्तार 6 जेहादियों के पास से 15 मोबाइल हैंडसेट और 21 सिम कार्ड जब्त किए हैं। जेहादियों के पास से अरबी भाषा में लिखी कई किताबें भी जब्त की गई हैं। इस बात की जांच की जा रही है कि क्या जेहाद से किताबों का कोई लेना-देना है या किताबों का क्या रोल है।

8. क्षय उन्मूलन अभियान में मध्यप्रदेश देश में नंबर वन

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

साल 2025 तक क्षय उन्मूलन के लक्ष्य हासिल के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 24 मार्च से 13 अप्रैल तक संचालित किए जा रहे क्षय (टीवी) उन्मूलन महाअभियान में मध्यप्रदेश देश में नंबर वन है। आयुष्मान भारत के चौथे वार्षिक दिवस शनिवार (16 अप्रैल) को वर्चुअल कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने मध्यप्रदेश को 5 करोड़ से अधिक जनसंख्या वाले राज्यों की श्रेणी में नंबर वन घोषित कर प्रमाण-पत्र दिया।

9. खाद्य प्रसंस्करण से बदलेगी खेतीबाड़ी की सूरत, बढ़ेगी आय, खुशहाल होंगे किसान

देश के बड़े औद्योगिक संगठन एसोचैम और चार्टर्ड अकाउंटेंट की वैश्विक संस्था ग्रैंडथार्टन की रिपोर्ट के मुताबिक खाद्य प्रसंस्करण भारी संभावनाओं का क्षेत्र है। साल 2024 तक इसमें करीब 90 लाख रोजगार के मौके सृजित होंगे। इसमें से करीब 10 लाख लोगों को तो सीधे रोजगार मिलेगा। शहरीकरण, एकल परिवार के बढ़ते चलन के कारण प्रसंस्कृत खाद्यपदार्थों की मांग बढ़नी ही है। विदेशी बाजारों में भी ऐसे गुणवत्ता युक्त उत्पादों की अच्छी मांग है।

10. समुद्री और तटीय सुरक्षा बढ़ाने के लिए नौसेना खरीदेगी 111 हेलीकॉप्टर

भारतीय नौसेना समुद्री और तटीय सुरक्षा बढ़ाने के लिए 60 उन्नत एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) और 51 लाइट युटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) खरीदेगी। नौसेना अपने जहाजों पर हवाई बेड़े को मजबूत करने के लिए समुद्री हेलीकॉप्टरों का बेड़ा मजबूत करना चाहती है। नौसेना की जरूरतों के लिहाज से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) हेलीकॉप्टरों के कॉन्फ़िगरेशन और कुल लागत पर एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...