1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 19 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. पीएम मोदी ने गांधीनगर में स्कूलों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर विद्या समीक्षा केंद्र का किया दौरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को गांधीनगर में स्कूलों के लिए एक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर विद्या समीक्षा केंद्र का दौरा किया। इस दौरान प्रधानमंत्री को मॉनिटरिंग गतिविधियां दिखाई गईं, वीडियो वॉल और केंद्र के विभिन्न पहलुओं का लाइव प्रदर्शन प्रधानमंत्री को दिखाया गया। ऑडियो-विजुअल प्रेजेंटेशन के जरिए भी प्रधानमंत्री को जानकारी दी गई। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल उपस्थित रहे।

2. गुजरात के 54 हजार स्कूलों की निगरानी करता है देश का पहला स्कूल ऑफ एक्सीलेंस सेंटर

गांधीनगर में स्थित स्कूल ऑफ एक्सीलेंस सेंटर देश का पहला विद्या समीक्षा केंद्र है जो गुजरात के 54 हजार प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के ढाई लाख से अधिक शिक्षकों और 1.15 करोड़ से अधिक छात्रों को एक साथ कमांड करता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इस केंद्र का दौरा करके समीक्षा की है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. लोक सभा अध्यक्ष के नेतृत्व में संसदीय प्रतिनिधिमंडल आज से 21 अप्रैल तक वियतनाम और कंबोडिया का करेगा दौरा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में एक भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल आज से 21 अप्रैल तक वियतनाम का दौरा करेगा। प्रतिनिधिमंडल में सांसद सी.पी. जोशी, रजनी पाटिल, हरनाथ सिंह यादव, रीति पाठक, राहुल रमेश शेवाले, मितेश रमेशभाई पटेल, सांसद और लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह शामिल हैं।

4. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे देश के अगले सेना प्रमुख, लेंगे सेना प्रमुख एमएम नरवणे की जगह

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को भारतीय सेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है। थल सेनाध्यक्ष बनने वाले लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी होंगे। देश के मौजूदा थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 30 अप्रैल को अपना 28 महीने का कार्यकाल पूरा करेंगे। इस महीने के आखिरी में जनरल एमएम नरवणे की सेवानिवृत्ति के बाद ही मनोज पांडे कार्यभार संभालेंगे।

5. भोपाल में 22 अप्रैल को वन समितियों के सम्मेलन में शामिल होंगे केन्द्रीय मंत्री अमित शाह

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 22 अप्रैल को भोपाल के जंबूरी मैदान में वन समितियों के विशाल सम्मेलन और तेंदूपत्ता बोनस वितरण कार्यक्रम का आयोजन होगा। जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य अतिथियों के प्रस्तावित आगमन के मुताबिक सम्मेलन की तैयारियां शूरू कर दी गई हैं।

6. शांता कुमार ने उप्र की कानून व्यवस्था की तारीफ की, कहा-योगी से सीखें नेता

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने रामनवमी पर 7 राज्यों में हुई हिंसा पर चिंता जताते हुए इस पर्व पर देश के सबसे बड़े प्रदेश ‘उत्तर प्रदेश’ में शांति रहने पर खुशी जताई है। शांता कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश कानून व्यवस्था के मामले में देश में बहुत आगे निकल गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रदेश में इतनी बढ़िया शासन व्यवस्था प्रशंसनीय है।

7. टेरर-फंडिंग मामला: हाफिज सईद, यासीन मलिक समेत अन्य के खिलाफ 10 मई को तय होंगे आरोप

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने टेरर-फंडिंग मामले में लश्कर-ए-तोएबा के संस्थापक हाफिज सईद और कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक, हिजबुल मुजाहिद्दीन चीफ सईद सलाहुद्दीन समेत दूसरे आतंकियों के खिलाफ 10 मई को आरोप तय करेगी। स्पेशल जज प्रवीण सिंह ने ये आदेश दिया।

8. स्मार्ट सिटी मिशन में बेहतर कार्य के लिए UP को प्रथम पुरस्कार

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उत्कृष्ट एवं अभिनव कार्य के लिए उत्तर प्रदेश को प्रथम पुरस्कार मिला है। प्रदेश को ये पुरस्कार गुजरात के सूरत में केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रदान किया है। सूरत में सोमवार से 20 अप्रैल तक चलने वाले चतुर्थ स्मार्ट सिटी स्मार्ट अर्बनाइजेशन: मिशन टू मूवमेंट में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अलग-अलग द्वितीय राउंड के शहरों में देश की चयनित 100 स्मार्ट सिटी में पहले स्थान पर आगरा स्मार्ट सिटी रहा। तीसरे स्थान पर वाराणसी रहा है।

9. MSP की कानूनी गारंटी की मांग पर अडे हैं किसान संगठन

संयुक्त किसान मोर्चा न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर अडिग है। मोर्चे ने सोमवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि देश भर के किसानों ने 11 से 17 अप्रैल तक MSP गारंटी सप्ताह मनाया। पूरे सप्ताह देश भर में सैकड़ों विरोध, प्रदर्शन, बैठकें, सम्मेलन, सेमिनार और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर देश भर के किसान एकजुट हैं।

10. जहांगीरपुरी हिंसा : अंसार और मोहम्मद असलम की पुलिस हिरासत दो दिन बढ़ी

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट ने जहांगीरपुरी हिंसा मामले के दो आरोपितों अंसार और मोहम्मद असलम की पुलिस हिरासत 2 दिन के लिए बढ़ा दी है। सोमवार को दोनों आरोपियों की पुलिस हिरासत की अवधि खत्म हो रही थी। इसलिए पुलिस ने उन्हें कोर्ट में पेश किया। दिल्ली पुलिस ने कहा कि दोनों आरोपियों के पास से हथियार बरामद किए गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...