1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 23 मार्च 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. पुष्कर सिंह धामी आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी और राजनाथ सिंह सहित कई दिग्गज नेता होंगे शामिल

पुष्कर सिंह धामी आज दूसरी बार 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे। बीजेपी इस ऐतिहासिक जीत को दिव्य और भव्य बनाकर प्रदेश भर में सरकार के विजन का संदेश देने की तैयारी में जुटी हुई है। बीजेपी के मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने बताया पुष्कर सिंह धामी मुख्यमंत्री पद की शपथ आज दोपहर ढाई बजे परेड ग्राउंड में लेंगे।

2. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण ऐतिहासिक होगा- दुष्यंत कुमार गौतम

इस बार का उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह ऐतिहासिक होगा। जनमानस के बल पर मिले प्रचंड बहुमत को यादगार बनाने के लिए सरकार और पार्टी की ओर से हर बेहतर संदेश के साथ कार्य किया जाएगा। शपथ में बीजेपी शासित मुख्यमंत्री के अलावा बड़ी संख्या में केन्द्रीय मंत्री के साथ साधु संत, आम जन की मौजूदगी गवाह बनेगा।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. अखिलेश यादव और आजम खान ने दिया लोकसभा से इस्तीफा

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के कार्यालय में उनसे मुलाकात कर यादव ने अपना इस्तीफा दिया। उनके साथ समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य प्रो. राम गोपाल यादव भी मौजूद रहे। साल 2019 के आम चुनाव में अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ संसदीय सीट से लोकसभा सदस्य चुने गये थे। वहीं अखिलेश के साथ ही रामपुर लोकसभा सीट से सांसद आजम खान ने भी सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। आजम रामपुर सदर विधानसभा सीट से विधायक चुने गये हैं। आजम के इस्तीफे की चिट्ठी भी खुद अखिलेश ने लोकसभा अध्यक्ष को सौंपी।

4. देश का सड़क इन्फ्रास्ट्रक्चर 2024 के आखिरी तक होगा अमेरिका जैसा- नितिन गडकरी

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि भारत का सड़क इन्फ्रास्ट्रक्चर 2024 के आखिरी तक अमेरिका की तरह होगा। उन्होंने अपनी बात रखने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति केनेडी के एक बयान को उदाहरण दिया। इसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका के रोड अच्छे इसलिए नहीं है कि अमेरिका अमीर देश है बल्कि अमेरिका के रोड अच्छे हैं इसलिए अमेरिका अमीर है। गडकरी ने ये बात सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अनुदान मांगों पर लोकसभा में जवाब देते हुए कही।

5. PM मोदी और यूके के PM बोरिस जॉनसन ने फोन पर यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

PM मोदी और यूके के PM बोरिस जॉनसन ने फोन पर यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की। PM मोदी ने शत्रुता को खत्म करने, बातचीत और कूटनीति की वापसी के लिए भारत की लगातार अपील को दोहराया। अंतरराष्ट्रीय कानून और सभी राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता के संबंध में भारत के विश्वास पर जोर दिया- PMO

6. राजद सुप्रीमो लालू यादव की सेहत बिगड़ी, दिल्ली एम्स रेफर

चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू यादव की खराब सेहत को देखते हुए रिम्स मेडिकल बोर्ड ने उन्हें एम्स रेफर कर दिया है। लालू के दिल्ली रवाना होने से पहले रिम्स निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने उनसे मुलाकात की, जबकि चिकित्सा अधीक्षक, चिकित्सा उपाधीक्षक भी लालू से मिले।

7. भारत दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माण उद्योगों में से एक, 150 से अधिक देशों को टीकों की करता है आपूर्ति – मनसुख मंडाविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि दुनिया में भारत सबसे बड़े वैक्सीन निर्माण उद्योगों के रूप में उभरा है, जो 150 से अधिक देशों को टीकों की आपूर्ति करता है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की वैक्सीन आवश्यकताओं के 65-70 प्रतिशत भारत ही पूरा करता है। यही नहीं भारत ब्रिक्स देशों (चीन, ब्राजील, रूस) के लिए टीके विकसित करने के लिए अपनी मजबूत वैक्सीन निर्माण उद्योग को आगे बढ़ाने को तैयार है।

8. हरियाणा विधानसभा में हंगामे के बीच धर्म परिवर्तन विधेयक पास

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र के आखिरी दिन भारी हंगामे के बीच धर्म परिवर्तन विधेयक पास हो गया। अब किसी ने जबरन या लालच देकर मतांतरण कराया तो दोषी को दस साल तक की जेल काटनी पड़ेगी। नए कानून में विवाह के लिए झूठ बोलकर, अनुचित प्रभाव डालकर, प्रलोभन देकर या डिजिटल संसाधनों का इस्तेमाल कर मतांतरण कराने वाले को न्यूनतम एक साल और अधिकतम पांच साल की सजा और एक लाख रुपये जुर्माने की सजा का प्रावधान किया गया है।

9. बंगाल में TMC नेता की हत्या के बाद हिंसा में 10 की मौत, SIT गठित

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिला अंतर्गत रामपुरहाट ब्लॉक के बगटुई गांव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उप प्रधान भादू शेख की सोमवार रात बम मारकर हत्या करने की घटना के बाद हिंसा भड़क गई। आरोप है कि बदला लेने के लिए शेख के समर्थकों ने गांव में कम से कम 10 से 12 घरों में आग लगा दी, जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत के दावा किया जा रहा है। मरने वालों में 2 बच्चे भी हैं।

10. राजस्थान में पर्यटन को नई दिशा देने के लिए ओम बिरला की अध्यक्षता में लिए गए कई फैसले

जयपुर में अन्तरराष्ट्रीय स्तर का म्यूजियम और उदयपुर में ट्राइबल म्यूजियम का निर्माण होगा। राजस्थान विधान सभा के पुराने भवन में प्रदेश के गौरवशाली इतिहास और वैभवशाली संस्कृति और परम्पराओं की झलक देखने को मिलेगी। इस समेत राजस्थान में पर्यटन को नई दिशा देने वाले अनेक निर्णय मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में आयोजित केंद्र और राज्य सरकार के पर्यटन मंत्रालय की बैठक में लिए गए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...