1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 24 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री ने राज्यों से देश हित में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने का किया आग्रह

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा के दौरान अनुरोध किया कि वैश्विक परिस्थितियों के चलते पेट्रोलियम उत्पादों की बड़ी कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए राज्य अपने यहां वैट में कटौती करें।

2. प्रधानमंत्री मोदी ने तंजावुर रथयात्रा हादसे पर दुख जताया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तमिलनाडु के तंजावुर में बुधवार तड़के हुए रथयात्रा हादसे पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा कि इस दुख की घड़ी में उनकी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। प्रधानमंत्री ने घायलों के शीघ्र ठीक होने की उम्मीद जताई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. कैबिनेट- 540 मेगावाट की क्वार हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 540 मेगावाट की क्वार हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना को मंजूरी प्रदान की। परियोजना से 197.5 करोड़ यूनिट बिजली का उत्पादन होगा और इसे 54 महीनों में कमीशन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज उक्त आशय के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की।

4. झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस पीएम मोदी व अमित शाह से मिले ; झारखंड का सियासी पारा चढ़ा

अवैध खनन पट्टा लेने संबंधी आरोपों में फंसे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनके भाई विधायक बसंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम में बुधवार को राज्यपाल रमेश बैस ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से अलग-अलग मुलाकात की।
5. उप्र में विभिन्न धार्मिक स्थलों से अभी तक 6,031 लाउडस्पीकर उतारे गए
देशभर में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर जहां बवाल हो रहा है तो वहीं उत्तर प्रदेश की जनता इसको लेकर राज्य सरकार के आदेश का स्वेच्छा से पालन कर रही है। सभी धर्मों के लोग स्वयं ही मंदिर-मस्जिदों में लगे अतिरिक्त लाउडस्पीकर को उतारने का काम कर रहे हैं। साथ ही मानक के अनुरूप लाउडस्पीकर की आवाज को धीमा कर रहे हैं।
6. लालू यादव दिल्ली एम्स से आज होंगे डिस्चार्ज
पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव गुरुवार को दिल्ली के एम्स अस्पताल से डिस्चार्ज होंगे। एम्स से डिस्चार्ज होने के बाद लालू यादव अपनी बड़ी बेटी और राज्यसभा की सांसद मीसा भारती के दिल्ली स्थित आवास पर जाएंगे। यहां एक-दो दिन रहने के बाद वो 30 अप्रैल को पटना जाएंगे।
7. पंजाब के मुख्यमंत्री व कई धार्मिक स्थलों को बम से उड़ाने की धमकी
आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पंजाब के मुख्यमंत्री समेत कई नेताओं को बम से उड़ाने की धमकी दी है। जम्मू से भेजा गया धमकी भरा पत्र पंजाब के सुलतानपुर लोधी रेलवे स्टेशन पर तैनात स्टेशन मास्टर को रेलवे स्टेशन की सामान्य डाक में मिला है। जीआरपी तथा पंजाब पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
8. क्रूज ड्रग्स मामला : एनसीबी ने चार्जशीट दाखिल करने के लिए कोर्ट से मांगी 90 दिन की मोहलत
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने बुधवार को कार्डेलिया क्रूज ड्रग्स मामले में चार्जशीट दाखिल करने के लिए मुंबई की विशेष कोर्ट से 90 दिन की मोहलत मांगी है। एनसीबी को इस मामले में चार्जशीट दो अप्रैल को दाखिल करनी थी। इस मामले में फिल्म अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान समेत 20 लोग आरोपित हैं। हालांकि कोर्ट ने इस संबंध में आज कोई निर्णय नहीं लिया है।
9. दुनिया के पांचवें सबसे रईस व्यक्ति बने गौतम अडाणी, व्यक्तिगत संपत्ति 125 अरब डॉलर हुई
भारत समेत एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडाणी ने व्यक्तिगत कमाई में एक और छलांग लगाई है। 125 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ गौतम अडाणी दुनिया के पांचवें सबसे रईस व्यक्ति बन गए हैं। दुनिया के टॉप 100 रईसों की सूची में भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 102 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ नौवें स्थान पर बने हुए हैं।
10. आईपीएल: राशिद खान ने आखिरी ओवर में बिगाड़ा हैदराबाद का खेल, गुजरात ने 5 विकेट से जीता मैच
गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2022 के 40वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से हरा दिया है। आखिरी ओवर में जीत के लिए जरूरी 22 रन को गुजरात ने राशिद खान के तीन छक्कों की मदद से हासिल कर लिया। इस रोमांचक मुकाबले में मिली जीत के बाद गुजरात 14 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...