1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 28 जनवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री मोदी आज करियप्पा ग्राउंड में NCC पीएम रैली को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दोपहर 12 बजे दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में एनसीसी (राष्ट्रीय कैडेट कोर) पीएम रैली को संबोधित करेंगे। सर्वश्रेष्ठ कैडेटों को प्रधानमंत्री की ओर से मेडल और बैटन दिया जाएगा।

2. अमित शाह आज उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में सार्वजनिक कार्यक्रम में होंगे शामिल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वो आज देवभूमि उत्तराखंड के प्रवास पर रुद्रप्रयाग में रहेंगे। इस दौरान शाह बाबा रुद्रनाथ मंदिर में महादेव का आशीर्वाद लेंगे। जिसके बाद रुद्रप्रयाग में घर-घर जाकर लोगों से संपर्क करेंगे। उसके बाद अलग-अलग कार्यक्रमों में समाज के विभिन्न वर्गों के साथ संवाद होगा।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का आज यूपी दौरा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज उत्तर प्रदेश में कई सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इस दौरान घर-घर संपर्क अभियान, जनसंपर्क अभियान और संगठनात्मक बैठक भी जेपी नड्डा करेंगे।

4. पंजाब में सीएम चेहरे के साथ चुनाव लड़ेगी कांग्रेस- राहुल गांधी

कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि पंजाब में कांग्रेस पार्टी सीएम के चेहरे के साथ ही चुनाव लड़ेगी। कार्यकर्ताओं के साथ रायशुमारी के साथ ही मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया जाएगा। राहुल गांधी गुरुवार को जालंधर में वर्चुअल रैली को संबोधित कर रहे थे। विधानसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी पहली बार पंजाब पहुंचे। उन्होंने नवजोत सिद्धू और चरणजीत सिंह चन्नी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि दो लोग पंजाब को लीड नहीं कर सकते। इसके लिए एक चेहरा तय करना जरूरी है।

5. कांग्रेस उम्मीदवार सुखपाल खैहरा को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानत

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने मनी लांड्रिंग मामले में फंसे कांग्रेस उम्मीदवार सुखपाल सिंह खैहरा को जमानत दे दी है। खैहरा को गुरुवार को ही मोहाली की अदालत से सिर्फ नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए जमानत मिली थी। अब हाईकोर्ट से नियमित जमानत मिलने के बाद खैहरा खुलकर विधानसभा चुनाव में हिस्सा ले सकेंगे।

6. अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया को सुप्रीम कोर्ट से राहत, गिरफ्तारी पर 31 जनवरी तक रोक

सुप्रीम कोर्ट अकाली दल नेता बिक्रम सिंह मजीठिया की अग्रिम जमानत याचिका पर 31 जनवरी को सुनवाई करेगा। चीफ जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली बेंच ने पंजाब पुलिस को निर्देश दिया कि वो 31 जनवरी तक मजीठिया की गिरफ्तारी नहीं करे।

7. गृह मंत्रालय ने कोविड-19 से बचाव के लिए लागू दिशा-निर्देशों की अवधि एक महीने तक बढ़ाई

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार को कोविड महामारी को नियंत्रित करने से जुड़े दिशा-निर्देशों को एक महीने यानी 28 फरवरी तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय ने राज्यों से कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मद्देजनर पिछले साल 27 दिसंबर को जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

8. साल 2007 में पैदा हुए सभी बच्चों को लगाया जाए कोरोना रोधी टीका- स्वास्थ्य मंत्रालय

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

टीकाकरण संबंधी उम्र तय करने को लेकर असमंजस की स्थिति के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को साफ किया कि साल 2007, 2006, 2005 में पैदा हुए किशोर टीका लगवा सकते हैं। इसके अलावा व्यस्क और वरिष्ठ नागरिक संबंधी स्थिति भी साफ की गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विकास शील ने सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर स्थिति साफ की है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि 1 जनवरी 2023 तक 15 साल के होने जा रहे यानी साल 2007 में पैदा हुए किशोर कोरोना रोधी टीका लेने के योग्य हैं। राज्य सभी ऐसे बच्चों का टीकाकरण करें।

9. उत्तराखंड में 31 जनवरी से 10वीं और 12वीं के सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे

गुरुवार शाम को मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने स्कूल खोलने संबंधी आदेश जारी किया है। जिसके तहत 31 जनवरी से क्लास 10वीं से 12वीं तक की सभी शासकीय, अशासकीय, निजी स्कूल की कक्षाएं भौतिक रूप शुरू हो जाएंगी। इस मामले में शिक्षा विभाग अलग से दिशा निर्देश जारी करेगा। हालांकि अभी क्लास 1 से लेकर 9वीं तक और आंगनबाड़ी केंद्र पूरी तरीके से बंद रहेंगे और ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। बोर्ड परीक्षार्थियों और कक्षा ग्यारहवीं के छात्रों के लिए स्कूल खोले जाने का आदेश जारी हुआ है।

10. अरुणाचल प्रदेश से लापता युवक को चीनी सेना ने 10 दिन बाद भारत को सौंपा

अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास से लापता युवक को चीन की सेना ने 10 दिन बाद गुरुवार को भारत के हवाले कर दिया है। इस युवक के बारे में सेना की स्थानीय इकाई ने चीन की पीएलए सेना से हॉटलाइन पर संपर्क स्थापित करके मदद मांगी थी। लगभग एक हफ्ते के बाद चीन की सेना ने लापता युवक के मिलने की पुष्टि की थी, जिसके बाद से दोनों देशों की सेनाओं के बीच युवक को भारतीय सेना के हवाले किए जाने के लिए प्रक्रिया चल रही थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...