1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 03 मई 20221

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. यूक्रेन संघर्ष में कोई पक्ष विजेता नहीं, सभी को नुकसान होगा- PM मोदी

पीएम मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे सैन्य संघर्ष पर कहा कि इस युद्ध में कोई भी पक्ष विजेता नहीं हो सकता। इससे सभी का नुकसान होगा और भारत शांति का पक्षधर है। प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ सोमवार को एक साझा प्रेसवार्ता में कहा कि यूक्रेन में संघर्ष को समाप्त करने का एक मात्र रास्ता बातचीत है। यूक्रेन के घटनाक्रम से विश्व बाजार में विभिन्न वस्तुओं की कीमतों में इजाफा हुआ है। इसका सबसे खराब असर विकासशील देशों पर पड़ेगा।

2. खनन पट्टा मामला : झारखंड के मुख्यमंत्री सोरेन को चुनाव आयोग का नोटिस, मांगा जवाब

खनन पट्टा मामले में भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को नोटिस भेजा है। भेजे गए नोटिस में आयोग ने पूछा है कि क्यों नहीं उनके नाम से जारी खनन पट्टे के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। आयोग के मुताबिक ये मामला RP अधिनियम की धारा 9ए का उल्लंघन करती है। धारा 9A सरकारी अनुबंधों के लिए किसी सदन से अयोग्यता से संबंधित है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. उत्तराखंड, ओडिशा और केरल की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव घोषित

चुनाव आयोग ने ओडिशा, केरल और उत्तराखंड की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है। इन सीटों के लिए 31 मई को मतदान होगा और 3 जून को नतीजे आयेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक ओडिशा की ब्रजाराजनगर, केरल की थिक्कारा और उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीट पर मतदान0 होना है। इन सीटों के लिए अधिसूचना 4 मई को जारी होगी। 31 मई को मतदान होगा। 3 जून को सभी सीटों के नतीजे आएंगे।

4. बुधवार को राणा दम्पति की जमानत पर फैसला

सांसद नवनीत राणा और विधायक रवि राणा की जमानत याचिका पर फैसला मुंबई की सेशन कोर्ट ने बुधवार तक टाल दिया। राणा दम्पति ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पैतृक निवास मातोश्री के सामने हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान किया था। आरोप है कि राणा दम्पति ने ये ऐलान इसलिए किया था ताकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को हिंदुत्व की याद दिला सके। इसके बाद राणा दम्पति पर दो समुदायों के बीच नफरत पैदा करने जैसे कई आरोप लगाकर जेल भेज दिया गया।

5. अक्षय तृतीया और ईद को लेकर मथुरा-वृंदावन पुलिस छावनी में तब्दील

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

अक्षय तृतीया पर्व और ईद को लेकर सोमवार देर शाम जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मुस्लिम इलाकों का जायजा लेते हुए ईदगाह मस्जिद की सुरक्षा को परखा है। वहीं ईद की विशेष नमाज को लेकर 70 संवेदनशील प्वाइंटों पर विशेष सुरक्षा तैनात कर दी गई है। वहीं वृंदावन में बांकेबिहारी के चरणों के दर्शनों को लेकर उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर वृंदावन सुरक्षा को 3 जोन, 7 सेक्टरों में बांटा गया है। जोन की कमान एएसपी के हाथों में होगी। वहीं सीओ सेक्टरों की कमान संभालेंगे। ये जानकारी सोमवार देरशाम पुलिस अधीक्षक नगर मार्तण्ड प्रताप सिंह ने दी है।

6. सीएम धामी की जगलों में लगी आग को लेकर बैठक

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में जगह-जगह लग रही आग को देखते हुए देहरादून में अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा बैठक में सुनिश्चित किया है कि जगलों में लगी आग को लेकर आगे बैठक हो। जंगलों की आग से जो नुक़सान हुआ है उसका आंकलन करने के लिए बोला है। राज्य में चार धाम की भी यात्रा शुरू होने वाली है इसलिए जहां पर भी आग लगी है, उसे रोकने के लिए हर तरह के प्रयास किए जाएं।

7. चारधाम यात्रा के लिए डेढ़ लाख पंजीकरण

अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर आज गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट विधि विधान के साथ खोले जाएंगे। पिछले दो दिनों में चारधाम यात्रा के लिए डेढ़ लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है। मां गंगा की उत्सव डोली मंगलवार सुबह 7 बजे भैरोंघाटी स्थित भैरव मंदिर से गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी। इसके बाद विधि विधान से पूजा अर्चना के साथ ठीक सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन को खोल दिए जाएंगे। दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर मां यमुना के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुलेंगे।

8. हरियाणा में गर्मी को देखते हुए सभी स्कूलों का समय बदला गया

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने भीष्ण गर्मी को देखते हुए कक्षा 1 से 12वीं तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक कर दिया है। ये समय बदलाव 4 मई से होगा।

9. उर्वरक की जमाखोरी और कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई- डॉ मंडाविया

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि उर्वरक की जमाखोरी और कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यूरिया, डीएपी और एनपीके और अन्य उर्वरकों की आपूर्ति में सरकार के सक्रिय कदम उठा रही है। खरीफ मौसम के लिए मांग से अधिक उर्वरकों की आपूर्ति के लिए स्टॉक है। उन्होंने राज्यों को सलाह दी कि वे किसानों को उपलब्धता के संबंध में पर्याप्त और सटीक जानकारी प्रदान करें ताकि घबराहट की स्थिति पैदा हो।

10. बैंक ऑफ बड़ौदा ने कार लोन किया सस्ता, अब लगेगा 7 फीसदी ब्याज

कार खरीदने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) ने कार लोन पर ब्याज दर घटाने का ऐलान किया है। बैंक ने सोमवार को कार पर ब्याज दर को 0.25 फीसदी घटाकर 7 फीसदी कर दिया। बता दें कि बैंक अभी तक ग्राहकों को कार लोन 7.25 फीसदी के सालाना ब्याज पर देता था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...