1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 04 मई 20221

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. दो दिवसीय दौरे पर आज बंगाल पहुंचेंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

बंगाल बीजेपी में मची टूट और तकरार के बीच पार्टी के चाणक्य कहे जाने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने दो दिवसीय बंगाल दौरे पर आज पहुंच रहे हैं। दौरे के पहले दिन शाह BSF कार्यक्रम में शामिल होंगे और उसके बाद वो पार्टी की सांगठनिक बैठक भी करेंगे।

2. मुख्यमंत्री योगी हरिद्वार में 5 मई को अतिथि गृह का करेंगे लोकार्पण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने तीन दिवसीय उत्तराखंड दौरा पर हैं। सीएम योगी गुरुवार को हरिद्वार में रहेंगे। मुख्यमंत्री के निजी सचिव से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री योगी यहां 11.30 बजे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्मित अतिथि गृह का लोकार्पण करेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड से हो रहे पलायन पर जताई चिंता

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड से हो रहे पलायन पर चिंता जताते हुए कहा कि इसके लिए उत्तराखंड सरकार को युवाओं को पर्यटन के रोजगार से जोड़ना होगा। सीएम योगी उत्तराखंड के अपने दौरे के पहले दिन मंगलवार को पौड़ी गढ़वाल जिले के यमकेश्वर ब्लॉक स्थित भित्यादी गांव में गुरु महंत अवैद्यनाथ की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री योगी उत्तराखंड के तीन दिवसीय दौरे पर हैं।

4. यूक्रेन में हो तुरंत युद्ध विराम और अपनाया जाए बातचीत का रास्ता- प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अपनी डेनिश समकक्ष मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ संयुक्त वक्तव्य में कहा कि भारत यूक्रेन में तुरंत युद्ध विराम और सभी समस्याओं के समाधान के लिए बातचीत का रास्ता अपनाने की अपील करता है।

5. मुख्यमंत्री शिवराज हैं भारत का भविष्य – स्वामी अवधेशानंद गिरी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

एक समय बीमारू कहा जाने वाला मध्य प्रदेश आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में देश के सबसे तेज प्रगति करने वाले राज्यों में शामिल है। मुख्यमंत्री चौहान की संवेदनशीलता से सभी परिचित हैं। वो सबके कल्याण का काम करते हैं। वो भारत का भविष्य हैं । ये बातें महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी महाराज ने यहां मंगलवार को भगवान परशुराम की प्रतिमा के लोकार्पण समारोह के दौरान कही।

6. कानून का उल्लंघन करने पर तुरंत करें कार्रवाई, किसी के आदेश का इंतजार की जरूरत नहीं- CM उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर बुधवार से आंदोलन छेड़ने का ऐलान किया है। राज्य में कानून व्यवस्था ना बिगड़े इसके लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य पुलिस को किसी के आदेश का इंतजार किए बिना कानून तोड़ने वालों पर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

7. लाउडस्पीकरों को लेकर MNS प्रमुख राज ठाकरे का ऐलान

MNS प्रमुख राज ठाकरे का ऐलान- मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि आज अगर आप लाउडस्पीकरों से अज़ान बजते हुए सुनते हैं तो उन्हीं जगहों पर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएं।

8. असम : कैबिनेट में कई अहम निर्णय, सरमा सरकार की पहली वर्षगांठ के कार्यक्रम में शामिल होंगे अमित शाह

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

असम में डॉ. हिमंत बिस्व सरमा की सरकार 10 मई को अपना पहला साल पूरा करेगी। इस मौके पर राज्य सरकार आगामी 9 और 10 मई को कई कार्यक्रम आयोजित करेगी। इन कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री डॉ. सरमा के साथ केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह मौजूद होंगे।

9. चारधाम के लिए अब तक साढ़े 4 लाख ने कराया पंजीयन, हाईटेक रिस्टबैंड से यात्रियों के हर मूवमेट पर रहेगी नजर

चारधाम यात्रा के लिए अभी तक क़रीब साढ़े 4 लाख लोग अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट के पहले दिन गंगोत्री धाम में लगभग 3 हजार और यमुनोत्री धाम में लगभग 7 हजार यात्रियों ने दर्शन किए। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी ऑफलाइन पंजीकरण कराकर गंगोत्री धाम में पूजा अर्चना की।

10 गुरुग्रंथ साहिब से छेड़छाड़ के आरोप में अमेरिका निवासी तनखैया करार

अमेरिका में गुरु ग्रंथ साहिब के मूल स्वरूप से छेड़छाड़ करके वेबसाइट पर अपलोड करने के मामले में कार्रवाई करते हुए अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने अमेरिका निवासी थमिंदर सिंह को तनखैया करार दिया है। ये हुक्मनामा मंगलवार को अकाल तख्त साहिब पर हुई बैठक के बाद जारी किया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...