1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. सरायकेला: नहीं रहे छऊ नृत्य को आत्मसात करनेवाले थे पद्मश्री पंडित गोपाल प्रसाद दुबे, कला नगरी में शोक की लहर

सरायकेला: नहीं रहे छऊ नृत्य को आत्मसात करनेवाले थे पद्मश्री पंडित गोपाल प्रसाद दुबे, कला नगरी में शोक की लहर

सरायकेला के छऊ नृत्य गुरु पद्मश्री पंडित गोपाल प्रसाद दुबे का सोमवार को निधन हो गया. वो 65 साल के थे. पिछले कुछ माह से बीमार थे. पंडित गोपाल दुबे को वर्ष 2012 में पद्मश्री एवं वर्ष 2017 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

SERAIKELA NEWS : सरायकेला के छऊ नृत्य गुरु पद्मश्री पंडित गोपाल प्रसाद दुबे का निधन हो गया है. 65 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. बैंगलोर के अपोलो अस्पताल में उन्होंने दम तोड़ा. पिछले कुछ दिनों से उनकी तबीयत ठीक नहीं थी. उनके जाने से कलाकार जगत में शोक की लहर है. 2012 में कला क्षेत्र में बेहतरीन काम के लिए पंडित गोपाल दुबे को पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.उनके निधन से पूरे सरायकेला व छऊ कलाकारों में शोक की लहर है. छऊ कलाकारों के साथ साथ आम लोगों ने भी पं गोपाल दुबे के निधन की गहरा शोक व्यक्त किया है.

पढ़ें :- इंडो-कनाडाई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मेघा ठाकुर का 21 साल की उम्र में निधन

2012 में पद्मश्री सम्मान से नवाजे गए थे

पंडित गोपाल प्रसाद दुबे 65 वर्ष के थे एवं विगत कुछ समय से बीमार चल रहे थे. स्व. गोपाल प्रसाद दुबे एक अच्छे कलाकार एवं कला विशेषज्ञ माने जाते थे. सरायकेला छऊ के संरक्षण विकास में प्रयासरत रहने के कारण वर्ष 2012 में वे पद्मश्री सम्मान से नवाजे गए थे.

देश-विदेश में दिखा चुके अपना हुनर

छऊ गुरु पद्मश्री पंडित गोपाल प्रसाद दुबे छऊ नर्तक होने के साथ साथ छऊ गुरु, निदेशक एवं कोरियोग्राफर भी थे. पंडित दुबे देश-विदेश में विभिन्न स्थानों पर छऊ नृत्य कर चुके हैं. सरायकेला छऊ नृत्य के लिए पद्मश्री पंडित गोपाल प्रसाद दुबे आजीवन कार्य करते रहे. उनके मयूर, चंद्रभागा आदि नृत्यों को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती थी. पंडित गोपाल दुबे के निधन पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, राज्य के मंत्री चंपई सोरेन आदि ने शोक व्यक्त किया है.

पढ़ें :- UP News: लखनऊ-कानपुर NH पर गाड़ी में लगी भीषण आग, सड़क हादसे में जिंदा जलने से दो भाइयों की मौत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...