1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. 7.6 तीव्रता के भीषण भूकंप से कांपा पापुआ न्यू गिनी देश, सड़कें ढह गईं

7.6 तीव्रता के भीषण भूकंप से कांपा पापुआ न्यू गिनी देश, सड़कें ढह गईं

संयुक्त राष्ट्र ने सूचित किया कि इमारतें या मलबा गिरने से लोग घायल हुए हैं, और कुछ स्वास्थ्य केंद्रों, घरों, ग्रामीण सड़कों और राजमार्गों को नुकसान पहुंचा है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) में रविवार को आए भीषण भूकंप में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। 7.6 तीव्रता का भूकंप केनंटू शहर के पास 90 किलोमीटर की गहराई पर आया। हालांकि नुकसान की सीमा स्पष्ट नहीं है, सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में टूटी सड़कें, क्षतिग्रस्त कारें और राजमार्गों पर मलबा बिखरा हुआ दिखाई दे रहा है। हालांकि, रिक्टर स्केल पर दोनों की तीव्रता अलग-अलग थी. पपुआ न्यू गिनी में आए तूफान की तीव्रता 7.7 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई. यहां कई इमारतों को नुकसान पहुंचने की बात सामने आई है. वहीं, इंडोनेशिया में भूकंप की तीव्रता 6.0 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई.

पढ़ें :- Earthquake in Russia:रूस में भूकंप के झटके, लोगों के दिल में दहशत का माहौल! पढ़ें

जानकारी के मुताबिक, पापुआ न्यू गिनी, न्यू गिनी द्वीप के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है. ये देश इंडोनेशिया के पूर्व में और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के उत्तर में स्थित है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई जानकारी आधिकारिक तौर पर नहीं मिली है. हालांकि अभी इसपर कुछ भी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि भूकंप की तीव्रता काफी ज्यादा थी. भूकंप के कारण सुनामी का खतरा भी मंडराने लगा है.

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 46 मिनट पर आया और इसका केंद्र जमीन से 90 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था।

राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) ने कहा कि इलाके में सुनामी का कोई खतरा नहीं है, यह भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र है।

कई इमारतों के क्षतिग्रस्त होने की सूचना
एएफपी से बात करते हुए मदांग के स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्होंने भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए. भूकंप के कारण कई इमारतों के क्षतिग्रस्त होने की भी सूचना है. न्यू गिनी क्षेत्र में 1900 के बाद से 7.5 तीव्रता के साथ कम से कम 22 भूकंप की घटनाएं देखी गईं हैं. सबसे बड़ा भूकंप इंडोनेशिया के उत्तरी पापुआ प्रांत में आया था. तब रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 8.2 मापी गई थी. इस घटना में 1996 में लगभग 166 लोग मारे गए थे.

पढ़ें :- इंडोनेशिया में बदतर हुए हालात, भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 268 हुई, 151 अब भी लापता

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...