1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. President Election 2022 : NDA से द्रौपदी मुर्मू होंगीं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, नड्डा ने किया ऐलान, जानें कौन हैं द्रौपदी मुर्मू

President Election 2022 : NDA से द्रौपदी मुर्मू होंगीं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, नड्डा ने किया ऐलान, जानें कौन हैं द्रौपदी मुर्मू

बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक में राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के लिए 20 से ज्यादा नामों पर चर्चा हुई। जिसमें भारत के पूर्वी हिस्से से महिला और आदिवासी प्रत्याशी को चुनने पर सभी की सहमति बनी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 21 जून। मंगलवार को NDA ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में द्रौपदी मुर्मू के नाम पर सहमति बनी। ओडिशा की द्रौपदी मुर्मू इससे पहले झारखंड की पहली महिला आदिवासी राज्यपाल भी रह चुकी हैं। उनकी उम्र 64 साल है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने द्रौपदी मुर्मू के नाम का ऐलान करते हुए कहा कि इस बार पार्टी नेताओं के बीच राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए 20 नामों पर चर्चा हुई। इसमें तय हुआ कि इस बार चुनाव के लिए पूर्वी भारत से कोई महिला और आदिवासी होनी चाहिए।

पढ़ें :- Presidential Elections : JMM अध्यक्ष शिबू सोरेन से मिलीं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू, मांगा समर्थन

द्रौपदी मुर्मू अगर ये चुनाव जीतती हैं, तो वो राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी। उनसे पहले नीलम संजीव रेड्डी देश के सबसे युवा राष्ट्रपति रहे थे। इससे पहले मंगलवार को ही विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मुझे विश्वास है कि वो एक महान राष्ट्रपति होंगी।

पढ़ें :- Presidential Election : द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड सीएम हेमंत सोरेन को किया फोन, अपनी उम्मीदवारी के लिए मांगा समर्थन

बतादें कि मंगलवार शाम को ही बीजेपी मुख्यालय में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिरकत की। इस बैठक में राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार के नाम पर मंथन किया। पार्टी मुख्यालय में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के कई सदस्य शामिल हुए। बीजेपी संसदीय बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक से पहले गृहमंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा ने मंगलवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि एम वेंकैया नायडू को राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार बनाने के बारे में विचार कर रही थी।

आदिवासी परिवार से हैं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू

NDA से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 20 जून 1958 को ओडिशा में एक आदिवासी परिवार में पैदा हुईं थीं। उन्होंने रामा देवी विमेंस कॉलेज से स्नातक किया था। इसके बाद द्रौपदी ने ओडिशा के राज्य सचिवालय में नौकरी की शुरुआत की। उनका विवाह श्याम चरण मुर्मू के साथ हुआ था।

पढ़ें :- मायावती का बड़ा ऐलान, जानें राष्ट्रपति चुनाव में किसे देंगी अपना समर्थन

द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक जीवन

साल 1997 में द्रौपदी मुर्मू पहली बार नगर पंचायत का चुनाव जीत कर स्थानीय पार्षद (लोकल कौंसिलर) बनीं। द्रौपदी मुर्मू ऐसे राज्य से ताल्लुक रखती हैं जहां 2014 में मोदी लहर में बीजेपी का महज एक सीट पर खाता खुल पाया था। राज्य में लोकसभा की 21 सीटें हैं। 2014 में 20 सीटें बीजद ने जीती थीं।

 

पहली उडिया नेता द्रौपदी मुर्मू बनीं राज्यपाल

ओडिशा के मयूरभंज जिले की रहने वाली द्रौपदी मुर्मू ओडिशा में दो बार रायरंगपुर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक रही हैं। वो पहली ऐसी उड़िया नेता हैं जिन्हें किसी राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया गया। वो बीजेपी और बीजू जनता दल की गठबंधन सरकार में 6 मार्च 2000 से 6 अगस्त 2002 तक वाणिज्य और परिवहन के लिए स्वतंत्र प्रभार, 6 अगस्त 2002 से 16 मई 2004 तक मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास राज्य मंत्री भी रहीं थीं।

गर द्रौपदी मुर्मू जीतीं तो सबसे युवा राष्ट्रपति होंगीं

वहीं अगर द्रौपदी मुर्मू जीतती हैं तो 25 जुलाई को शपथ ग्रहण करेंगी। उस दिन उनकी उम्र 64 साल 35 दिन होगी। बतादें कि फिलहाल सबसे युवा राष्ट्रपति बनने का रिकॉर्ड नीलम संजीव रेड्डी के पास है। रेड्डी जब राष्ट्रपति बने थे उस वक्त उनकी उम्र 64 साल 2 महीने 6 दिन थी। अगर मुर्मू जीतीं तो देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी। गौरतलब है कि प्रतिभा देवी सिंह पाटिल देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनी थीं। पाटिल 2007 से 2012 के दौरान देश के सर्वोच्च पद पर रहीं थीं। मुर्मू की तरह पाटिल भी राज्यपाल के पद पर रह चुकीं थीं।

पढ़ें :- President Election : द्रौपदी मुर्मू ने किया राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन, पीएम में रहे मौजूद

गौरतलब है कि मंगलवार को ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों ने संयुक्त उम्मीदवार के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के नाम की घोषणा की है। वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए 18 जुलाई को मतदान किया जाएगा। साथ ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया जारी है। 29 जून नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...