Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अर्जेंटीना में तेज भूकंप झटके, रिक्टर स्केल पर 6.5 रही तीव्रता

अर्जेंटीना में तेज भूकंप झटके, रिक्टर स्केल पर 6.5 रही तीव्रता

अर्जेंटीना के कार्डोबा शहर से 517 किमी. उत्तर में आज तड़के करीब 3:39 बजे तगड़ा भूकंप (Earthquake) आया है।

By आकृति 

Updated Date

अर्जेंटीना के कार्डोबा शहर से 517 किमी. उत्तर में आज तड़के करीब 3:39 बजे तगड़ा भूकंप (Earthquake) आया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक दक्षिण अमेरिका के देश अर्जेंटीना (Argentina) के कॉर्डोबा शहर (Cordoba city) में शनिवार तड़के आए जोरदार भूकंप का केंद्र कॉर्डोबा शहर से 517 किमी।

पढ़ें :- ईरान में भूकंप के झटके, दो की मौत, 122 घायल; 5.9 की रही तीव्रता

उत्तर में 586 किमी. की गहराई में बताया गया है। अर्जेंटीना में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने (Richter scale) पर 6.5 मापी गई है। अर्जेंटीना के कॉर्डोबा शहर में शनिवार आए भूकंप के बाद की शुरुआती जानकारी के मुताबिक किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

खबरों के मुताबिक इस तगड़े भूकंप का केंद्र अर्जेंटीना के सैंटियागो डेल एस्टेरो प्रांत के मोंटे क्यूमाडो से 104 किमी दूर था। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के मुताबिक भूकंप 600 किलोमीटर (372.82 मील) की गहराई में आया। जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) ने कहा है कि अर्जेंटीना के पड़ोसी देश पराग्वे में भी इस भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल किसी के हताहत होने या भारी नुकसान की कोई खबर नहीं है।

हालांकि भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इसके असर वाले इलाकों में अफरातफरी का माहौल कायम हो गया। लोग घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों की ओर भागे। इस भूकंप के झटके से भी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली थी। जबकि पिछले साल की मई में उत्तरी अर्जेंटीना में रिक्टर स्केल पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था

पढ़ें :- Indonesia में भूकंप के तेज झटके, 7.9 रही रिक्टर स्केल पर तीब्रता
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com