1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. हिमाचल प्रदेश: PM मोदी ने ऊना में रखी बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला, इससे 20 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद

हिमाचल प्रदेश: PM मोदी ने ऊना में रखी बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला, इससे 20 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश (हिमाचल Pradesh) के अपने दौरे के दौरान ऊना जिले में एक बल्क ड्रग पार्क (Bulk Drug Park) की आधारशिला रखी। उन्होंने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)-ऊना को भी राष्ट्र को समर्पित किया और ऊना जिले के अंब अंदोरा से नयी दिल्ली के लिए नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

PM Modi visit in Una: मोदी इस समय हिमाचल प्रदेश के दौरे पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के अपने दौरे के दौरान ऊना जिले में एक बल्क ड्रग पार्क (Bulk Drug Park) की आधारशिला रखी. उन्होंने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)-ऊना को भी राष्ट्र को समर्पित किया और ऊना जिले के अंब अंदोरा से नयी दिल्ली के लिए नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. मोदी ने साल 2017 में आईआईटी-ऊना की आधारशिला रखी थी. हिमाचल प्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

पढ़ें :- गुजरात में पीएम मोदी और सीएम अरविंद केजरीवाल की ताबड़तोड़ रैलियां, पढ़ें पूरी खबर

आपको बता दें कि, मोदी ने हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी, जिसे 1,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा. यह पार्क API (दवा के चिकित्सकीय गुणों के लिए जिम्मेदार यौगिक) आयात पर निर्भरता घटाने में मदद करेगा. इससे लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने और 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने नई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. यह देश में शुरू की गई चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है और पहले की तुलना में एक उन्नत संस्करण है, जो बहुत हल्की होने के साथ-साथ कम अवधि में तेज रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है.

प्रधानमंत्री के ऊना के पेखुबेला हेलीपैड पर पहुंचने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. मोदी ऊना के इंदिरा गांधी स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. वह चुनावी राज्य में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखने के बाद चंबा जिले के चोगन मैदान में भी एक अन्य जनसभा को संबोधित करेंगे. पिछले पांच वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी का हिमाचल प्रदेश का यह नौवां दौरा है.

पढ़ें :- गोवा में 24 नवंबर को ‘रोजगार मेला’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, पढ़ें पूरी खबर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...