Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. हेल्थ
  3. हार्ट अटैक आया है ऐसे पहचाने संकेत

हार्ट अटैक आया है ऐसे पहचाने संकेत

हार्ट अटैक कब आता है शरीर के किस अंग में दर्द होता है यदि आपको नहीं पता तो चलिए जानते है।

By Avnish 

Updated Date

नई दिल्ली ।  क्या आपको भी शरीर में कुछ अजीब सा महसूस होता है यूं कह ले की आपके शरीर के कुछ अंगों में झनझनाहट महसूस करते है तो इसको इग्नोर मत कीजिए क्योंकि यह आपके लिए काफी घातक हो सकता है। या फिर इसके अलावा कुछ समय के लिए शरीर के अंग बिल्कुल सुन्न और ठंडे पड़ जाते हैं, तो हो सकता है कि यह हार्ट अटैक का संकेत हो। यह हम यूं ही नहीं कह रहे बल्कि रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि शरीर के कुछ हिस्सों में नंबनेस यानी कि झुनझुनी आना हार्ट अटैक का संकेत होता है ।
बाएं कंधे का सुन्न होना 
हार्ट अटैक से पहले लेफ्ट कंधा सुन्न होने लगता है। इतना ही नहीं कंधे में हल्का या फिर तेज दर्द भी देखने को मिलता है, इस संकेत को हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
बाएं हाथ का सुन्न होना 
सिर्फ कंधा ही नहीं हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण में बाएं हाथ का सुन्न होना भी शामिल होता है। कई बार हाथ में झुनझुनी आने से काम करने में भी दिक्कत होती है और यह समस्या लंबे समय तक भी बनी रह सकती है।
बाएं जबड़े का सुन्न होना 
हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों में जबड़े का सुन्न होना भी शामिल है। खासकर बाएं तरफ के जबड़े में अगर झुनझुनी आती है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।
गर्दन का हिस्सा सुन्न होना
आमतौर पर देखा जाता है कि सोने या खराब पोस्चर की वजह से गर्दन सुन्न हो जाती है, लेकिन अगर गर्दन के लेफ्ट हिस्से में रुक-रुककर या लंबे समय तक झुनझुनी बनी रहती है, तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है।
पीठ का सुन्न होना
हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण में पीठ का सुन्न होना भी शामिल होता है। इसमें पीठ के ऊपरी हिस्से में झनझनाहट महसूस हो सकती है या ये सुन्न हो जाती है।

पढ़ें :- करेला के ह फायदे कभी सुना नहीं होगा आपने
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com