1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. पूर्व पाकिस्तानी ICC पैनल के अंपायर असद रऊफ का 66 साल की उम्र में निधन

पूर्व पाकिस्तानी ICC पैनल के अंपायर असद रऊफ का 66 साल की उम्र में निधन

पूर्व पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ कभी ICC के एलीट पैनल में शामिल थे आज उनका निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि उनका निधन कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुआ है.

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Asad Rauf dies: 13 साल में 231 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करने वाले पाकिस्तान के पूर्व आईसीसी एलीट अंपायर असद रऊफ का लाहौर में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है। वह 66 वर्ष के थे। वर्ष 2000 में अंपायरिंग शुरू करने वाले रऊफ को 2006 में आईसीसी के एलीट पैनल में पदोन्नत किया गया था और अगले सात वर्षों में पाकिस्तान के सबसे प्रमुख अंपायरों में से एक बन गया। इस खबर की पुष्टि उनके भाई ताहिर ने की है. पूर्व अंपायर के भाई ने बताया है कि निधन से पहले वह अपनी दुकान बंद करके घर जा रहे थे, लेकिन अचानक से उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ, और वह जीवित नहीं रह सक।

पढ़ें :- ICC Men's Test Team of the Year 2021 : रोहित, पंत और अश्विन आईसीसी मेन्स टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में शामिल

2013 के आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल में उनका नाम शामिल होने के बाद उनके करियर में ठहराव आने से पहले रऊफ ने 2013 तक शीर्ष स्तर पर मैचों में भाग लेना जारी रखा। रऊफ मुंबई पुलिस द्वारा ‘वांछित आरोपियों’ में से एक था और इस पूरे घटनाक्रम ने उसका अंपायरिंग करियर खराब कर दिया। रऊफ साल 2006 से 2013 तक आईसीसी के एलीट अंपायर पैनल के सदस्य रह चुके हैं।

तीन साल बाद, 2016 में, बीसीसीआई ने रऊफ को भ्रष्ट आचरण में लिप्त होने और खेल को बाधित करने का दोषी पाए जाने के बाद प्रतिबंधित कर दिया। उन पर सट्टेबाजों से उपहार स्वीकार करने और 2013 के आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग कांड में शामिल होने का आरोप लगाया गया था। एक साल पहले, रऊफ पर मुंबई की एक मॉडल द्वारा यौन शोषण का भी आरोप लगाया गया था, जब उसने दावा किया था कि उसने उससे शादी करने का वादा किया था, लेकिन पीछे हट गई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...