1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. नेपाल की महिला के पेट से दिल्ली के डॉक्टरों ने निकला फुटबॉल के आकार का ट्यूमर, वजन 4 किलो

नेपाल की महिला के पेट से दिल्ली के डॉक्टरों ने निकला फुटबॉल के आकार का ट्यूमर, वजन 4 किलो

दिल्ली के डॉक्टरों ने कमाल कर दिखाया जब उन्होने एक महिला के पेट से निकाला फुटबॉल के आकार का ट्यूमर, 40 सेंटीमीटर था आकार और वजन 4 किलो।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Delhi: एक नायाब मामला दिल्ली से सामने आया है यहाँ के सीके बिरला अस्पताल में एक अजब गज़ब वाला केस सामने आया है। यहाँ पर दिल्ली में पेट के दर्द से परेशान 32 वर्षीय महिला के पेट से फुटबॉल के आकार का ट्यूमर निकाला गया है। यह महिला मूल रूप से नेपाल की रहने वाली थी। लैप्रोस्कोपिक प्रक्रिया से निकला दुर्लभ मेसेंटेरिक ट्यूमर चार किलो का है। इस महिला के पेट में फुटबॉल के आकार का 4 किलोग्राम वजनी और 40 सेंटीमीटर बड़ा मेसेंटेरिक ट्यूमर था।

पढ़ें :- दिल्ली के पालम में एक ही परिवार के चार सदस्यों की चाकू मारकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार

विशाल ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी कीहोल लैप्रोस्कोपी तकनीक का उपयोग करके की गई थी और ट्यूमर को एक फ़ैननेस्टील चीरा के माध्यम से निकाला गया था, जो आमतौर पर बच्चे की डिलीवरी के लिए सिजेरियन सेक्शन के दौरान किया जाता है।

दरअसल सीके बिरला अस्पताल में 32 वर्षीय महिला पेट में असहनीय दर्द की शिकायत के साथ भर्ती हुई थी। जांच के बाद उसके पेट में चार किलोग्राम वजनी और 40 सेंटीमीटर बड़े ट्यूमर का पता चला। इस महिला का सफल ऑपरेशन करने वाले सीके बिरला हॉस्पिटल के डॉ. अमित जावेद बताते हैं कि ट्यूमर के बड़े आकार के कारण यह बहुत जटिल सर्जरी थी. यह ट्यूमर पेट की पूरी कैविटी में फैल गया था, जिस कारण हमें लैप्रोस्कोपिक सर्जरी करने के लिए पेट में बहुत कम जगह मिली.

वह कहते हैं, ‘इसके साथ ही यह ट्यूमर बहुत बड़ा और भारी था जिसके कारण लैप्रोस्कोपिक विधि से इसे काटना और संभालना बहुत मुश्किल था. अब मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुकी है और सामान्य जीवन व्यतीत कर रही है.’ इस ट्यूमर को काटकर बाहर निकालना ऐसा ही था, जैसे सीजेरियन सेक्शन में बड़े आकार के शिशु का जन्म कराया जा रहा हो। अब मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुकी हैं और सामान्य जीवन व्यतीत कर रही है। बता दें कि मेसेंटेरिक ट्यूमर दुर्लभ होते हैं और इसमें विषम समूह में घाव हुआ करते हैं।

पढ़ें :- जेल में बंद आप मंत्री को VIP ट्रीटमेंट देने के आरोप में तिहाड़ के अधिकारी निलंबित
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...