1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. बिहार : प्रारंभिक विद्यालयों में 28 फरवरी से परोसा जायेगा छात्र-छात्राओं को भोजन

बिहार : प्रारंभिक विद्यालयों में 28 फरवरी से परोसा जायेगा छात्र-छात्राओं को भोजन

मध्याह्न भोजन प्रारंभ किए जाने का दिशानिर्देश जारी कर दिया गया है। इसके अंतर्गत छात्र छात्राओं को विद्यालयों में पका पकाया भोजन पूर्ववत उपलब्ध होगा।

By Akash Singh 
Updated Date

भागलपुर : प्रारंभिक विद्यालयों में पठन-पाठन सामान्य होने के साथ ही वर्ग प्रथम से अष्टम तक के छात्र-छात्राओं के लिए प्रधानमंत्री पोषण योजना अंतर्गत मध्याह्न भोजन प्रारंभ किए जाने का दिशानिर्देश जारी कर दिया गया है। इसके अंतर्गत छात्र छात्राओं को विद्यालयों में पका पकाया भोजन पूर्ववत उपलब्ध होगा।

पढ़ें :- पटना में डेंगू का कहर, 403 नए मरीज, हो जाएं सावधान !

प्रारंभिक माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ शेखर गुप्ता ने मंगलवार को कहा कि मध्याह्न भोजन तैयार किए जाने के लिए विद्यालयों को पीएम पोषण योजना अंतर्गत पीएफएमएस योजना के तहत आवंटन उपलब्ध हो रहा है। जिले के काफी संख्या में शिक्षकों को वेतन भुगतान भी पीएफएमएस योजना के तहत ही प्राप्त आवंटन से होता है। किंतु हाल में नवंबर माह के वेतनादि भुगतान की प्रक्रिया में पीएफएमएस संदेहास्पद हो गई है। जब आवंटन क्लियरेंस आदि के कारण शिक्षकों को लंबे समय तक वेतन से वंचित रहना पड़ा था। अतः विभाग को यह सुनिश्चित करना होगा कि पीएफएमएस योजना के तहत पोषण योजना क्रियान्वयन में विद्यालयों को आवंटन प्राप्ति, राशि की अदायगी,निकासी आदि में किसी तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े और साथ ही विद्यालय के मध्याह्न भोजन योजना संबंधी पूर्व के बैंक खाते को बंद किए जाने के समय विद्यालयों को विभिन्न प्रकार की देनदारी का भी समाधान किया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय हो कि आनन-फानन में पूर्व में विद्यालय के मध्याह्न भोजन योजना से संबंधित बैंक खाता को बंद किए जाने के कारण विद्यालयों में गैस, भोजन तैयार किये जाने हेतु कच्चे सामग्री इत्यादि अनुपयोगी अवशेष रह गए थे और जिसके कारण काफी संख्या में प्रधानाध्यापकों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...