1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. इस चमत्कारी जूस से कंट्रोल में रहेगा हाई ब्लड प्रेशर, जाने बनाने का और इस्तेमाल करने का तरीका !

इस चमत्कारी जूस से कंट्रोल में रहेगा हाई ब्लड प्रेशर, जाने बनाने का और इस्तेमाल करने का तरीका !

आंवला जूस को लगातार पीने से कंट्रोल में रहेगा हाई ब्लड प्रेशर आइए जाने बनाने की विधि और इस्तेमाल करने का तरीका -

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Amla Juice: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज कल आम बात हो गई है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान, स्ट्रेस, मोटापा, जंक फूड्स आदि का सेवन के कारण अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं। हाई बीपी को हाइपरटेंशन नाम से भी जाना जाता है। आज कल लोगों के खान पान की वजह से बहुत सी बीमारियां भी उन्हें घेर ले रही है. हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर, एनिमीया , ब्रेन की बीमारी आदि. जिसे नजरांदज करना काफी जानलेवा साबीत हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जिससे ब्रेन हेमरेज भी हो सकता है. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर को हाईपर टेंशन भी कहा जाता है,जब हार्ट को बल्ड पंप करने में ज्यादा जोर लगता है तब हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है जो आगे चल कर बहुत बड़ी गंभीर बीमारी में भी बदल सकती है.

पढ़ें :- क्या ब्राउन ब्रेड खाने से शरीर को मिलता पूरा पोषण ? डाइट में ब्राउन ब्रेड को कर सकते है शामिल !

आंवला जूस पीने के फायदे-
लीवर फंक्शन में सुधार करता है-
आंवला का जूस पीने से पेट संबंधी कई समस्याएं दूर होती है. इसलिए अगर आप भी पेट से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं तो आप आंवला जूस का सेवन कर सकते हैं. आंवला जूस में क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, कोरिलागिन और एलाजिक एसिड जैसे फाइटोकेमिकल्स की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर को डिटॉक्सीफिकेशन और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। यह जूस लीवर के कार्य में सुधार करता है, जीवन शक्ति को बढ़ाता है और ऊर्जा प्रदान करता है।

मानसिक स्वास्थ्य-
यह दिमाग को डैमेज होने से बचाता है. इसके साथ ही यह याददाश्त को तेज करने में भी मदद करता है.अगर आप आंवला जूस का सेवन रोजाना करते हैं तो यह चिंता, तनाव जैसी समस्याओं से बचाता है. आंवला फल, जिसे भारतीय आंवला या एम्ब्लिका ऑफिसिनैलिस के रूप में भी जाना जाता है, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाने वाला एक सुपरफूड है जिसका उपयोग सदियों से इसके कई औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है-
आंवले में पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं जो आपके हाई बीपी कों कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपको हार्ट और स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता है. इसमें विटामिन सी भी होता है जो रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है। अगर आप रोज सुबह खाली पेट आंवले का रस पीते हैं तो यह उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियों को भी नियंत्रित कर सकता है।

वेट लॉस-
आंवला जूस पीने से मेटबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद मिलती है. जिससे आप अधिक कैलोरी बर्न होती है. यह टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है और शरीर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है.

पढ़ें :- Skin Care Tips:ऑयली स्किन कि समस्या को दूर करने के लिए चेहरे पे लगाएं नारियल पानी, स्किन होगी ऑयल फ्री

आंवला जूस को बनाने की विधि
सामग्री –
– 8 बीज वाला आंवला मोटे तौर पर कटा हुआ

– अदरक कटा हुआ 2 इंच

– 4 छोटा चम्मच जीरा

– नमक स्वाद अनुसार

तरीका
स्टेप 1
एक ब्लेंडर जार में आंवले, अदरक और जीरा डालें। थोड़े से पानी के साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। 5 कप पानी डालकर फिर से ब्लेंड करें। आप चाहें तो इसे छान भी सकते हैं।

पढ़ें :- Benefits of Chuhara:छुहारे के चमत्कारी फायदें,जरूर करे डाइट मे शामिल,जानें डाइट में इस्तेमाल का तरीका

स्टेप 2

एक जग मे निकाल लें और ताज़ा सर्व करें। नमक स्वाद के अनुसार हल्का मिला सकते हैं।

आंवला का जूस कब पीना चाहिए ?
सुबह सबसे पहले आंवले का जूस पीना सबसे अच्छा है। स्वाद बढ़ाने के लिए आप थोड़ा सा नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं। वहीं इसका सेवन रात में भूलकर भी न करें क्योंकि इससे आपकी सेबत बिगड़ सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...