1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. उद्यमी करेंगे दो दिन की सांकेतिक हड़ताल,PNG की दरों में वृद्धि को लेकर हड़ताल

उद्यमी करेंगे दो दिन की सांकेतिक हड़ताल,PNG की दरों में वृद्धि को लेकर हड़ताल

पंजाब के औद्योगिक शहर मंडी गोबिंदगढ़ में करीब 150 बड़ी इकाइयां पीएनजी के लगातार बढ़ते दाम के विरोध में दो दिन की हड़ताल पर जा रही हैं, 7 व 8 सितंबर को सभी औद्योगिक इकाइयां बंद रहेंगी बंद

By Ruchi Kumari 
Updated Date

पंजाब के औद्योगिक शहर मंडी गोबिंदगढ़ में करीब 150 बड़ी इकाइयां पीएनजी के लगातार बढ़ते दाम के विरोध में दो दिन की हड़ताल पर जा रही हैं. यह निर्णय ऑल इंडिया स्टील री रोलर्स एसोसिएशन और स्मॉल स्केल स्टील री रोलर्स एसोसिएशन मंडी गोबिंदगढ़ द्वारा लिया गया है. आईसरा के अध्यक्ष विनोद वशिष्ठ ने कहा कि 7 व 8 सितंबर को पीएनजी दरों में वृद्धि के विरोध में सभी सदस्यों की दो दिन की सांकेतिक हड़ताल की जाएगी. सभी से अनुरोध किया गया है कि अपनी औद्योगिक इकाइयां बंद रखें. इसके अलावा पीएनजी आधारित मिलों ने गैस कंपनी को हड़ताल की जानकारी दी है.

पढ़ें :- Navratri 2022:नवरात्रि के पहले दिन माँ शैलपुत्री की पूजा विधि, मंत्र, कथा और महत्व

विनोद वशिष्ठ ने कहा कि गैस की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण वह पड़ोसी राज्यों से मुकाबला करने में असमर्थ हो गए हैं. इस बारे में एक ज्ञापन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पंजाब और स्थानीय विधायक गुरिंदर सिंह गैरी को दिया जाएगा. उनकी मांग है कि गैस की बढ़ती कीमतों को कम किया जाए, नहीं तो आने वाले दिनों में उद्योग पूरी तरह से बंद हो जाएगें.

उन्होंने सरकार को सुझाव दिया कि बड़ी औद्योगिक इकाइयों को कार्बन क्रेडिट योजना दी जानी चाहिए ताकि वे पीएनजी के कारण होने वाले अतिरिक्त खर्च की वसूली कर सकें. इसके अलावा आईसरा के एक सदस्य उद्योगपति जगमोहन डाटा ने कहा कि सरकार और प्रदूषण बोर्ड ने औद्योगिक इकाइयों में कोयले की खपत को बंद किया था. इसके बावजूद एयर क्वालिटी इंडेक्स पहले जितना ही है. इससे साफ है कि फैक्ट्रियों से प्रदूषण नहीं हो रहा है.जब पीएनजी नहीं थी, हमारे कारखाने कोयले पर चलते थे और हमारी पहुंच में थे. पिछले छह महीने से लगातार बढ़ रही गैस की कीमतों ने उद्योगपतियों को आर्थिक रूप से कमजोर कर दिया .

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...