1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Inflation Rises : थोक महंगाई दर मार्च में बढ़कर 14.55 फीसदी के स्तर पर पहुंची

Inflation Rises : थोक महंगाई दर मार्च में बढ़कर 14.55 फीसदी के स्तर पर पहुंची

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध की वजह से वैश्विक आपूर्ति शृंखला में व्यवधान के कारण कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, खनिज तेल, मूल धातुओं समेत अन्य चीजों की कीमतों में इजाफे से थोक महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 18 अप्रैल। रूस-यूक्रेन संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ने से खुदरा महंगाई के बाद अब थोक महंगाई के मोर्चे पर भी देश की जनता को जोरदार झटका लगा है। मार्च महीने में थोक महंगाई दर 14.55 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को जारी आंकड़ों में ये जानकारी दी है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

थोक महंगाई दर पूर्व में जताए गए अनुमान से भी ज्यादा रही

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक थोक मूल्य सूचकांक (WPI) पर आधारित थोक महंगाई दर मार्च, 2022 में बढ़कर 14.55 फीसदी पर पहुंच गई है। इससे पहले फरवरी महीने में थोक महंगाई दर बढ़कर 13.11 फसदी पर आ गई थी। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में थोक महंगाई दर पूर्व में जताए गए अनुमान से भी ज्यादा रही है।

थोक महंगाई दर फरवरी में 31.50 से बढ़कर 34.52 फीसदी पर पहुंची

आंकड़ों के मुताबिक हर महीने के आधार पर मार्च, 2022 में खाद्य पदार्थों पर थोक महंगाई दर 8.47 से बढ़कर 8.71 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है, जबकि ईंधन और बिजली की थोक महंगाई दर फरवरी में 31.50 फीसदी से बढ़कर 34.52 फीसदी के स्तर पर आ गई है।

पढ़ें :- IAS Pooja Singhal Case : झारखंड और बिहार में 7 ठिकानों पर ED का छापा, पूजा के करीबी विशाल चौधरी के ठिकानों पर रेड, जानें और किस के ठिकानों पर हुई छापेमारी

वाणिज्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध की वजह से वैश्विक आपूर्ति शृंखला में व्यवधान के कारण कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, खनिज तेल, मूल धातुओं समेत अन्य चीजों की कीमतों में इजाफे से थोक महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...