Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Iran News: प्रदर्शनकारियों द्वारा सोमवार से बुधवार तक 3 दिनों की आम हड़ताल की अपील,सरकार पर बढ़ा दबाव

Iran News: प्रदर्शनकारियों द्वारा सोमवार से बुधवार तक 3 दिनों की आम हड़ताल की अपील,सरकार पर बढ़ा दबाव

Iran hijab protest: ईरान में प्रदर्शनकारियों ने 3 दिनों की सोमवार से बुधवार तक की आम हड़ताल की अपील की है,ईरान में हिजाब कानून के खिलाफ आंदोलन करने वाले प्रदर्शनकारियों ने नैतिकता पुलिस विभाग को बंद करने की खबरों के बीच आम हड़ताल की ये अपील की है ,ईरान के अटॉर्नी जनरल ने रविवार को कहा था कि नैतिकता पुलिस को बंद कर दिया गया है.

By रेनू मिश्रा 

Updated Date

Tehran News: ईरान में प्रदर्शनकारियों ने 3 दिनों की सोमवार से बुधवार तक की आम हड़ताल की अपील की है, ईरान में हिजाब कानून के खिलाफ आंदोलन करने वाले प्रदर्शनकारियों ने नैतिकता पुलिस विभाग को बंद करने की खबरों के बीच आम हड़ताल की ये अपील की है ,ईरान के अटॉर्नी जनरल ने रविवार को कहा था कि नैतिकता पुलिस को बंद कर दिया गया है,महसा अमिनी की नैतिकता पुलिस की हिरासत में मौत के बाद जारी प्रदर्शनों से अब ईरान की सरकार पर दबाव बढ़ता जा रहा है.

पढ़ें :- ईरान के शिराज में स्थित मस्जिद पर आतंकी हमले में 15 की मौत, 40 घायल, 2 बंदूकधारी पकड़े गए

रविवार को कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने एक बंद बैठक एक बंद की.बुधवार को रईसी तेहरान विश्वविद्यालय जाकर ईरान में छात्र दिवस के मौके पर छात्रों को संबोधित कर सकते हैं. जबकि प्रदर्शनकारियों ने उस दिन तक हड़ताल करने और तेहरान के आजादी चौक पर बुधवार को एक रैली की अपील की है. उन्होंने सोमवार से बुधवार तक किसी भी आर्थिक गतिविधि का तीन दिनों तक बहिष्कार करने की भी अपील की है. ईरान की 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से ये विरोध प्रदर्शन कुछ सबसे बड़े सरकार विरोधी प्रदर्शन हैं

खबरों के मुताबिक शनिवार तक हिंसा में 470 प्रदर्शनकारी मारे जा चुके थे, जिनमें 64 नाबालिग भी शामिल थे. कहा गया है कि सरकार ने 18,210 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है. जबकि सुरक्षा बलों के 61 सदस्य मारे गए हैं. जबकि सरकारी एजेंसियों के मुताबिक शनिवार तक मरने वालों की संख्या केवल 200 थी. गौरतलब है कि 22 वर्षीय कुर्द ईरानी महिला महसा अमिनी की 16 सितंबर को ईरान की नैतिकता पुलिस की हिरासत में मौत हो जाने के बाद राष्ट्रव्यापी विरोध शुरू हो गया. अमिनी को महिलाओं के लिए जरूरी हिजाब नहीं पहनने के कारण हिरासत में लिया गया था.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com