1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 25 मार्च 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. योगी आदित्यनाथ आज लखनऊ में मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे

योगी आदित्यनाथ आज लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। उनके साथ 40 से अधिक मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई केंद्रीय मंत्री पहुंचेंगे। समारोह में बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, 5 राज्यों के उप मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के अनिल अंबानी, अडानी ग्रुप के गौतम अडानी, बाबा रामदेव, आनंद महिंद्रा जैसे बड़े उद्योगपतियों को भी न्यौता दिया गया है।

2. लोकसभा में आज पेश होगा दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक

दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक 2022 आज लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पेश करेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. उत्तराखंड मंत्रिमंडल : समान नागरिक संहिता के लिए कमेटी तैयार करेगी ड्राफ्ट

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पहली मंत्रिमंडल में समान नागरिक संहिता (यूनिफॉर्म सिविल कोड) के क्रियान्वयन के लिए विशेषज्ञों की समिति बनाने का फैसला लिया गया है। ये समिति इसका ड्राफ्ट तैयार करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ‘यूनिफॉर्म सिविल कोड’ लागू होने से समरसता और महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा। उत्तराखंड अब देश के लिए प्रेरणा बनेगा।

4. राजस्थान के बीजेपी सांसदों से आज मुलाकात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज राजस्थान के बीजेपी सांसदों से नई दिल्ली स्थित अपने आवास- 07, लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री सांसदों की चिंताओं और राज्य से जुड़ी मुख्य समस्याओं और मुद्दों को सुनते हैं।

5. राजस्थान विधानसभा में रो पड़े नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

विधानसभा में गुरुवार को राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम (संशोधन) विधेयक 2022 पर बहस के दौरान नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया फफक-फफक कर रो पड़े। कटारिया पेपर लीक से परेशान गरीब अभ्यर्थियों की पीड़ा पर रो पड़े। कटारिया ने कहा कि गड़बड़ी की जड़ कोचिंग सेंटर वाले हैं, वार करना है तो वहां करो। गरीब खेत बेचकर बच्चों को पढ़ाता है और ये पैसे वाले पेपर आउट कराकर नौकरी लग जाते हैं और गरीब का बच्चा रोता रह जाता है। ये कहते हुए कटारिया फूट फूट कर रो पड़े।

6. पंजाब से राज्यसभा जाएंगे आप के 5 उम्मीदवार, चुनाव आयोग को भेजी सूची

पंजाब की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी पंजाब के बल पर राज्यसभा में भी मजबूत हो गई है। पंजाब से नामांकन करने वाले पांचों सदस्यों का राज्यसभा में जाना तय है। गुरुवार को नामांकन वापसी का आखिरी दिन था। किसी भी उम्मीदवार द्वारा पर्चे वापस नहीं लिए गए। इस तरह द्विवार्षिक चुनाव में जो 5 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखि़ल किए थे, वो बिना मुकाबले के विजेता करार दे दिए गए हैं।

7. यूपी बोर्ड परीक्षा : पहले दिन 44 लाख छात्रों ने दी परीक्षा, 4 लाख रहे अनुपस्थित

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पहले दिन 4 लाख अट्ठारह हजार से अधिक छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। गुरुवार को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में हिन्दी का पेपर था। परीक्षार्थियों की संख्या की दृष्टि से विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा में 51 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। पहले दिन पूरे प्रदेश में 23 विद्यार्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़े गये।

8. अनिल देशमुख ने हाई कोर्ट में दाखिल की जमानत याचिका, आज होगी सुनवाई

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख ने गुरुवार को हाई कोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की है। हाई कोर्ट में इस मामले की सुनवाई आज होगी।

9. सीएम ममता बनर्जी के बीरभूम दौरे को विपक्षी दलों ने बताया नाटक

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के गुरुवार को बीरभूम जिले के रामपुरहाट ब्लॉक अंतर्गत बगटुई गांव में जाकर हिंसा पीडि़तों से मिलने को विपक्षी दलों ने नाटक बताया। भाजपा, कांग्रेस और माकपा ने पीड़ितों को वित्तीय मदद देने पर मुख्यमंत्री पर निशाना साधा।

10. रक्षा उद्योग में ‘आत्मनिर्भर’ बनेगा भारत, 6 सालों में 107 सब सिस्टम का बंद होगा आयात

रक्षा मंत्रालय ने अगले 6 सालों के भीतर रक्षा उद्योग से जुड़े 107 सब सिस्टम का विदेशों से आयात बंद करके ‘आत्मनिर्भर’ बनने का फैसला लिया है। इन सभी यूनिटों, उप-प्रणालियों का आने वाले सालों में तय सीमा अवधि में स्वदेशीकरण किया जाएगा और इसके बाद इनकी खरीद केवल भारतीय उद्योग से ही की जाएगी। सरकार इस बदलाव को ऐसे समय में लाने का लक्ष्य बना रही है जब भारत विदेशी निर्मित हथियारों और उपकरणों के शीर्ष आयातकों में से एक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...