1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. PM Kisan Yojana में प्रदेश के 9.68 लाख पात्र किसानों को 1537 करोड़ रुपये की राशि जारीः जयराम ठाकुर

PM Kisan Yojana में प्रदेश के 9.68 लाख पात्र किसानों को 1537 करोड़ रुपये की राशि जारीः जयराम ठाकुर

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त को जारी करते हुए हजारों किसानों को वित्तीय लाभ प्रदान किया। इसके तहत हिमाचल प्रदेश के 9.68 लाख किसानों को 1537 करोड़ रुपये की राशि वितरीत की जा चुकी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

शिमला, 01 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के अन्तर्गत देश के 10.09 करोड़ किसान परिवारों को दसवीं किस्त के रूप में 20,946 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ जारी किए। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14.04 करोड़ रुपये की इक्विटी ग्रांट भी जारी की, जिससे 1.24 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

पढ़ें :- Himachal Pradesh : हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्व में ही विधानसभा चुनाव लड़ेगी बीजेपी- नड्डा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी शिमला से वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में भाग लिया। इसके उपरांत पत्रकारों से बातचीत में जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 24 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना प्रारम्भ की गई थी, जिसके अन्तर्गत लघु एवं सीमान्त किसानों को दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रतिवर्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के राज्य सकल घरेलू उत्पाद में कृषि क्षेत्र का कुल योगदान 13.62 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 88 प्रतिशत लघु एवं सीमान्त किसान हैं। प्रदेश में 31 दिसम्बर, 2021 तक इस महत्वकांक्षी योजना के अन्तर्गत 9.68 लाख पात्र किसानों को 1537 करोड़ रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 107 किसान उत्पादक संगठन हैं, जिनके 15 हजार सदस्य हैं। यह किसान उत्पादक संगठन राज्य में विभिन्न कृषि एवं सहायक गतिविधियों में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज प्रदेश के सात किसान उत्पादक संगठनों को 16.72 लाख रुपये की इक्विटी ग्रांट जारी की है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...