Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Budget 2023: पीएम मोदी ने ट्वीट कर अपने आखिरी पूर्ण बजट के लिए आम लोगों से मांगे सुझाव!

Budget 2023: पीएम मोदी ने ट्वीट कर अपने आखिरी पूर्ण बजट के लिए आम लोगों से मांगे सुझाव!

एक फरवरी 2023 को मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. तो ये मोदी सरकार का लगातार 10 वां पूर्ण बजट भी है.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अलग अलग स्टेकहोल्डर्स के साथ प्री-बजट मीटिंग का दौर सोमवार को खत्म हो चुका है. उद्योग जगत से लेकर कृषि क्षेत्र के जानकार और अर्थशास्त्रियों ने बजट को लेकर अपनी मांगों की फेहरिस्त वित्त मंत्री को सौंप दी है. अब आम लोगों से सुझाव मांगा जा रहा है.

पढ़ें :- Ram Janma Bhoomi: भगवान राम की मूर्ति के लिए नेपाल से अयोध्या पहुंची शालिग्राम शिलाएं, राम सेवक पुरम में रखा गया शालिग्राम पत्थर

पीएम मोदी ने मांगा सुझाव
अगर आप भी मोदी सरकार को बजट को लेकर कोई सुझाव देना चाहते हैं तो www.mygov.in वेबसाइट पर जाकर आप बजट को लेकर मोदी सरकार से अपनी मांगों की फेहरिस्त सौंप सकते हैं. 24 नवंबर से लेकर 10 दिसंबर, 2022 तक आम लोगों से बजट को लेकर सुझाव मांगा गया है.

पढ़ें :- केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन लखनऊ जेल से हुए रिहा, 28 महीने बाद मिली जमानत

मोदी सरकार का 10 वां पूर्ण बजट!

एक फरवरी 2023 को मोदी के दूसरे कार्यकाल का पांचवा और आखिरी पूर्ण बजट निर्मला सीतारमण पेश करेंगी तो 2014 के बाद ये बजट मोदी सरकार का 10 वां पूर्ण बजट होगा. निर्मला सीतारमण भी लगातार पांचवीं बार बजट पेश करेंगी. 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ये आखिरी पूर्ण बजट है .सोमवार 28 नवंबर, 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अलग अलग स्टेकहोल्डर्स के साथ आठ प्री-बजट मीटिंग का दौर खत्म हो चुका है. इस दौरान वित्त मंत्री ने अलग से राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ भी प्री-बजट मीटिंग की है और उनके मांगों को सुना है.

बजट से उम्मीदें!

आम जनता की आमदनी उस रफ्तार से नहीं बढ़ी है जिस रफ्तार से महंगाई में इजाफा हुआ है. उसपर से वैश्विक आर्थिक संकट के साथ अमेरिका यूरोप में मंदी आने की संभावना ने सरकार के सामने नई चुनौती पैदा कर दी है. सरकार पर बजट के जरिए आम लोगों को महंगाई से राहत देने के साथ अर्थव्यवस्था को वैश्विक झटकों से बचाने की भी चुनौती होगी. वित्त मंत्री के साथ जो प्री-बजट मीटिंग हुई है उसमें इनकम टैक्स में कटौती करने के साथ टैक्स नियमों को युक्तिसंगत बनाने की मांग की गई है. आधारभूत ढांचे की मजबूती पर खर्च बढ़ाने से लेकर सोशल सेक्टर पर खर्च बढ़ाने की का सुझाव दिया गया है. शिक्षा और स्वास्थ्य पर भी बजट आवंटन बढ़ाने की मांग की गई है.

पढ़ें :- बिहार में बड़ा रेल हादसा टला, सत्याग्रह एक्सप्रेस की 18 बोगियां बिना इंजन पटरी पर दौड़ी,यात्रियों ने किया हंगामा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com