1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Presidential Election : शरद पवार राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर, ममता ने आज बुलाई विपक्षी दलों की बैठक, कांग्रेस भी होगी शामिल

Presidential Election : शरद पवार राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर, ममता ने आज बुलाई विपक्षी दलों की बैठक, कांग्रेस भी होगी शामिल

माकपा के सीताराम येचुरी ने कहा कि शरद पवार विपक्षी दलों के उम्मीदवार नहीं हैं, हम बाकी कई नामों पर विचार कर रहे हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 15 जून। राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई को मतदान होगा। जिसे लेकर विपक्ष फिर बीजेपी को घेरने की तैयारी में जुट गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज दिल्ली में कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में विपक्ष की बैठक बुलाई है। ममता बनर्जी ने विपक्ष के 8 मुख्यमंत्री सहित 22 नेताओं को चिट्ठी लिखकर बैठक में शामिल होने का आग्रह किया था। वहीं माकपा के सीताराम येचुरी ने साफ किया है कि NCP नेता शरद पवार राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार नहीं होंगे। बतादें कि इससे पहले चर्चा थी कि विपक्ष शरद पवार के नाम पर सहमत हो रहा था। तो वहीं खास बात ये है कि कांग्रेस भी इस बैठक में शामिल होगी। कांग्रेस की ओर से इस बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और रणदीप सिंह सुरजेवाला हिस्सा लेंगे।

पढ़ें :- Presidential Election : द्रौपदी मुर्मू 4 जुलाई को आएंगी झारखंड, बीजेपी ने तैयारी की शुरू

शरद पवार से ममता की मुलाकात

राष्ट्रपति चुनाव पर रणनीति बनाने के लिए TMC अध्यक्ष ममता बनर्जी और NCP चीफ शरद पवार ने मंगलवार को मुलाकात की। आज होने वाली बैठक से पहले मंगलवार को करीब साढ़े 4 बजे दिल्ली में ममता ने एनसीपी चीफ शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल से कई मुद्दों पर चर्चा की।

इस दौरान माकपा के सीताराम येचुरी ने कहा कि शरद पवार विपक्षी दलों के उम्मीदवार नहीं हैं, हम बाकी कई नामों पर विचार कर रहे हैं। दो दिनों से खबरें आ रही थीं कि विपक्षी दल राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए NCP नेता शरद पवार के नाम पर सहमत नजर आ रहा है। इससे पहले कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को भी विपक्ष का उम्मीदवार बनाने की खबरें आई थीं।

किन-किन नेताओं को बैठक के लिए न्योता ?

सीएम ममता बनर्जी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केरल के सीएम पिनराई विजयन, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, पंजाब के सीएम भगवंत मान और कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी समेत 22 नेताओं को लेटर लिखा है।

गौरतलब है कि 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होगी। वहीं 21 जुलाई को नतीजे आएंगे। संविधान के नियमों के मुताबिक देश में मौजूदा राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म होने से पहले अगले राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...