Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट को मिले 5 नए जज, कॉलेजियम की सिफारिशों को केंद्र की मंजूरी

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट को मिले 5 नए जज, कॉलेजियम की सिफारिशों को केंद्र की मंजूरी

जस्टिस पंकज मित्तल, जस्टिस संजय करोल, जस्टिस पीवी संजय कुमार, जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और जस्टिस मनोज मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट जज नियुक्त करने का वारंट जारी किया गया है.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

सुप्रीम कोर्ट को 5 नए जज मिल गए हैं. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश पर शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मुहर लगा दी है.जिनके नामों को सुप्रीम कोर्ट में बतौर जज नियुक्ति के लिए सरकार ने मंजूरी दी है उनमें राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पंकज मित्तल, पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल, मणिपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पीवी संजय कुमार, पटना हाईकोर्ट के जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस मनोज मिश्रा का नाम शामिल है.

पढ़ें :- हरियाणाः चंडीगढ़ में ‘इंडिया’ गठबंधन की जीत पर आम आदमी पार्टी का सिरसा में जश्न, कहा- सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से लोकतंत्र की जीत

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने बीते साल 13 दिसंबर को इन जजों के नाम मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजे थे. पांच नए जजों की नियुक्ति के साथ सुप्रीम कोर्ट में अब 32 जज हो गए हैं. यहां जजों के 34 पद स्वीकृत हैं। एक दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने जजों की नियुक्ति को लेकर सरकार पर नाराजगी जताई थी.

बताया जा रहा है कि नए न्यायाधीश सोमवार को शपथ ले सकते हैं. बता दें कि केंद्र के इस फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या कुल 32 हो गई है.

बता दें कि उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम की ओर से पिछले साल 13 दिसम्बर को अनुशंसित नामों को केंद्र सरकार की मंजूरी के साथ ही शीर्ष अदालत को शनिवार को पांच नये न्यायाधीश मिल गये. कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने इन सभी जजों को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किये जाने की ट्वीट के जरिये घोषणा की.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com