1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में पांचवें चरण का मतदान शुरू, 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान, ये दिग्गज होंगे चुनावी मैदान में

यूपी में पांचवें चरण का मतदान शुरू, 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान, ये दिग्गज होंगे चुनावी मैदान में

सात चरणों में संपन्न होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 12 जिलों की 61 विधानसभा क्षेत्रों के 692 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होने जा रहे हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हो गया। मतदान के इस चरण में 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। मतदान केंद्रों पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था और कोरोना गाइडलाइन के साथ हो रहे मतदान में सुबह से ही बड़ी संख्या में मतदाता देखे जा रहे हैं।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों से उतारे गए 53,942 लाउडस्पीकर

सात चरणों में संपन्न होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 12 जिलों की 61 विधानसभा क्षेत्रों के 692 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होने जा रहे हैं। इन जिलों में अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती और गोंडा शामिल हैं। इस चरण में करीब 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इनमें से कई सीटों पर चुनावी विश्लेषकों की खास नजर रहेगी, जिन सीटों पर राजनीतिक महारथी चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनमें सिराथु सीट से राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया, अमेठी से भाजपा नेता संजय सिह, कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चार चरण अबतक पूरे हो चुके हैं जिनमें राज्य की 403 विधानसभा सीटों में से 231 सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है। आज पांचवें चरण में 61 सीटों पर मतदान के बाद यह संख्या 292 सीटों की हो जाएगा। बाकी बचे छठे चरण का मतदान 03 मार्च और आखिरी व सातवें चरण का मतदान 07 मार्च को होगा। 10 मार्च को परिणामों की घोषणा होगी।

पढ़ें :- एमएलसी चुनाव : भाजपा व सपा समेत 4 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज,मतगणना शुरू
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...