Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. वाराणसीः पीएम मोदी पूर्वांचल के युवाओं को देंगे सौगात, 7 को करेंगे सिपेट का लोकार्पण, मिलेंगे रोजगार के अवसर

वाराणसीः पीएम मोदी पूर्वांचल के युवाओं को देंगे सौगात, 7 को करेंगे सिपेट का लोकार्पण, मिलेंगे रोजगार के अवसर

पूर्वांचल के युवाओं को रोजगार से जोड़ने की कवायद अब मूर्तरूप लेने जा रही है। पीएम मोदी अपने वाराणसी दौरे के दौरान यह सौगात देंगे। सौगात से जहां युवाओं का भविष्य उज्जवल होगा, वहीं रोजगार के भी अवसर उपलब्ध होंगे।

By Rajni 

Updated Date

वाराणसी। पूर्वांचल के युवाओं को रोजगार से जोड़ने की कवायद अब मूर्तरूप लेने जा रही है। पीएम मोदी अपने वाराणसी दौरे के दौरान यह सौगात देंगे। सौगात से जहां युवाओं का भविष्य उज्जवल होगा, वहीं रोजगार के भी अवसर उपलब्ध होंगे।

पढ़ें :- मोदी सरकार 3.0 में आसान नहीं था जयंत चौधरी के मंत्री बनने का सफर, ऐसे हुई Modi Cabinet में एंट्री…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल एंड टेक्नोलॉजी (सिपेट) का उद्घाटन करेंगे। वाराणसी के करसड़ा में करीब 40.10 करोड़ से 10 एकड़ में बना सिपेट प्रदेश का दूसरा और पूर्वांचल का पहला संस्थान है। इसका शिलान्यास 15 जुलाई 2021 को प्रधानमंत्री मोदी ने किया था।

सिपेट कंपनियों की जरूरतें पूरी करने के साथ ही युवाओं को रोजगार मुहैया कराएगा। पढ़ाई और प्रशिक्षण के बाद 85 फीसदी युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से बना संस्थान आधुनिक सुविधा-संसाधनों से लैस है।

प्लास्टिक उद्योगों को तकनीकी सहायता भी दी जाएगी। इससे प्लास्टिक व पॉलिमर उद्योग को गति मिलेगी। पाठ्यक्रम के जरिए हर वर्ष दो हजार युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रति वर्ष एक हजार छात्रों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है। यह केंद्र पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान साबित होगा।

खास बात है कि भले ही यह केंद्र अब बनकर तैयार हुआ है लेकिन भुल्लनपुर पीएसी के पास स्थित किराए के भवन में युवाओं की ट्रेनिंग कई वर्षों से निरंतर जारी है। इस केंद्र को स्थापित करने में केंद्र व राज्य सरकार दोनों की 50-50 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

पढ़ें :- वाराणसी में PM मोदी ने दर्ज की जीत, कांग्रेस के अजय राय को हराया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय (7-8 जुलाई) दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री करीब 28 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com