1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंडः चारधाम के वीवीआईपी दर्शन पर प्रतिबंध

उत्तराखंडः चारधाम के वीवीआईपी दर्शन पर प्रतिबंध

चारधाम में वीवीआईपी और वीआईपी दर्शन पर सरकार द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्हें भी आम जनता के साथ करने होंगे दर्शन।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

देहरादून, 13 मई । उत्तराखंड सरकार ने शुक्रवार से चारधाम के वीवीआईपी और वीआईपी दर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब वीवीआईपी और वीआईपी को आम श्रद्धालुओं की तरह कतारबद्ध होकर ही दर्शन करने होंगे।

पढ़ें :- Uttarakhand : उत्तराखंड में मौसम साफ, चारधाम यात्रा दोबारा शुरू

मुख्यमंत्री धामी ने सरकार के इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में आज से ही वीवीआईपी दर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि अभी तक केंद्र और राज्यों के मंत्रियों, बड़े नौकरशाहों, बड़े उद्यमियों-कारोबारियों और अन्य विशिष्ट लोगों को बिना कतार के दर्शन कराए जाते थे।

सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि अब हेली सेवा से आने वाले श्रद्धालु भी सामान्य लाइन में लगकर दर्शन करेंगे। कतारबद्ध श्रद्धालुओं को हर हाल में दो घंटे में दर्शन कराएं जाएंगे।

मुख्यमंत्री धामी ने अधिकारियों को हिदायत दी है कि वीवीआईपी और वीआईपी के धाम पहुंचने पर दर्शन में कोई छूट न दी जाए। सभी आम श्रद्धालुओं की दिक्कतों पर से ध्यान दें। देश-विदेश से आने वाला हर श्रद्धालु अपने साथ उत्तराखंड और चारधाम यात्रा से जुड़ी अच्छी याद लेकर लौटे।

कोरोना के कारण दो साल बाद शुरू चारधाम यात्रा में दर्शनों के लिए भीड़ उमड़ रही। अब तक कई श्रद्धालुओं की अन्य कारणों से मौत भी हो चुकी है। इस कारण उत्तराखंड सरकार ने यह फैसला लिया है।

पढ़ें :- उत्तराखंड : गोपेश्वर राष्ट्रीय राजमार्ग पर चट्टान टूटने से चारधाम यात्रा बाधित

केदारनाथधाम सहित समूची केदारघाटी में व्यवस्था और श्रद्धालुओं की मदद के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी), पुलिस व प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के जवान, सेक्टर मजिस्ट्रेट और स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया गया है। जिला प्रशासन ने जानकारी दी है कि ठंड से बचाव के लिए एक हजार से अधिक कंबल केदारनाथ भेजे गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...