Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. रूस से जंग होगी और भीषण , यूक्रेन को अमेरिका देगा 2.2 अरब डॉलर, फ्रांस, इटली देंगे मिसाइल सिस्टम

रूस से जंग होगी और भीषण , यूक्रेन को अमेरिका देगा 2.2 अरब डॉलर, फ्रांस, इटली देंगे मिसाइल सिस्टम

अमेरिका ने यूक्रेन को नए हथियारों और युद्ध सामग्री के लिए 2.2 अरब डॉलर देने की घोषणा की है. समाचार एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी है. वहीं AFP न्यूज एजेंसी ने फ्रांसीसी मंत्रालय के हवाले से रिपोर्ट दी कि 'फ्रांस, इटली यूक्रेन को मिसाइल सिस्टम भेजेंगे.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध को अब करीब एक साल होने को आ गए .पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुआ संघर्ष अभी रुकने की स्थिति में नहीं दिख रहा है. इसी बीच अमेरिका ने एक बार फिर यूक्रेन को युद्ध में मदद की घोषणा की है. अमेरिका ने यूक्रेन को नए हथियारों और युद्ध सामग्री के लिए 2.2 अरब डॉलर देने की घोषणा की है. समाचार एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी है. इसी के साथ एएफपी ने फ्रांसीसी मंत्रालय के हवाले से कहा है कि फ्रांस और इटली यूक्रेन को मिसाइल सिस्टम भेजेंगे.

पढ़ें :- अमेरिका ने फ्रीज कर दिया करोड़ों का फंड, नुकसान भुगत रहे भारत के ज्वेलर्स

अमेरिका इससे पहले भी बड़ी मदद की कई घोषणाएं कर चुका है. इससे पहले अमेरिका ने यूक्रेन को एम-1 अब्राम्स, जर्मनी ने लियोपार्ड्स और ब्रिटेन ने चैलेंजर्स टैंक देने का एलान किया था. विशेषज्ञों के मुताबिक, ये टैंक अलग-अलग हथियार प्रणालियों का हिस्सा हैं. यूक्रेन के लिए उन्हें एक साथ अपनी युद्ध योजना में शामिल करना आसान नहीं होगा. असल में इनके पहुंचने में कितना वक्त लगेगा, यह साफ नहीं है. विश्लेषकों ने कहा है कि इसमें कई महीने लग सकते हैं.

पेंटागन ने टैंक देने पर कही थी ये बात

अमेरिकी टैंक देने की घोषणा करते वक्त अमेरिक प्रतिरक्षा विभाग पेंटागन की एक अधिकारी ने बताया था कि अभी हमारे भंडार में अतिरिक्त टैंक मौजूद नहीं हैं. इसलिए यूक्रेन को ये टैंक सौंपने में कई महीने लगेंगे. विश्लेषकों की मानें तो आधुनिक युग के टैंक जटिल होते हैं. उन्हें इलेक्ट्रॉनिक और कंप्यूटर सिस्टमों द्वारा संचालित किया जाता है.

अमेरिका यूक्रेन को नहीं भेजेगा एफ-16 लड़ाकू विमान

पढ़ें :- Bangladesh: पश्चिमोत्तर बांग्लादेश में अज्ञातों ने 14 हिंदू मंदिरों में की तोड़फोड़, देवी-देवताओं की मूर्तियों को किया नष्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 30 जनवरी को अपनी एक घोषणा में कहा था कि वह यूक्रेन को एफ16 लड़ाकू विमान नहीं भेजेगा. यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान भेजेंगे या नहीं, इस सवाल पर एक रिपोर्टर के जवाब में बाइडन ने कहा था, ‘नहीं’. दिलचस्प बात यह है कि अमेरिका ने तोपों और टैंकों के रूप में यूक्रेन को सैन्य सहायता बढ़ा दी थी. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदीमिर जेलेंस्की ने रूस के खिलाफ अपने युद्ध के प्रयासों को बनाए रखने में मदद के लिए लड़ाकू जेट की मांग की थी. बाइडन ने लगातार कहा है कि विमान नहीं मिल सकते, भले ही उन्होंने अन्य क्षेत्रों में सहायता दी गई है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com