1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Asia cup 2022: महिला एशिया कप के फाइनल में भारत ने रचा इतिहास, श्रीलंका को हराकर जीता सातवीं बार खिताब

Asia cup 2022: महिला एशिया कप के फाइनल में भारत ने रचा इतिहास, श्रीलंका को हराकर जीता सातवीं बार खिताब

Women's Asia Cup 2022: महिला एशिया कप में भारत ने इतिहास रचते हुए सातवीं बार खिताब अपने नाम कर लिया है. फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Women’s Asia Cup-India vs Sri Lanka: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए सातवीं बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा कर लिया है. ऐसा लगता है कि टॉस से पहले टीम श्रीलंका की रणनीति बिल्कुल भी कारगर नहीं रही. पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, टीम इंडिया ने उन्हें 65/9 पर सिमट दिया। इतिहास रचते हुए, भारत ने सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीता क्योंकि उन्होंने 8.3 ओवर के भीतर स्मृति मंधाना के केवल 25 गेंदों में अर्धशतक के साथ लक्ष्य का पीछा किया। फाइनल मैच में श्रीलंका के साथ यह उनकी पांचवीं मुलाकात भी थी। आज से पहले वे 2000 के दशक में 4 बार एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं जब एशिया कप में 50-50 ओवर हुआ करते थे।

पढ़ें :- Women's Asia Cup 2022: भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मुकाबला आज, कुछ ही देर में होगा टॉस

7वीं बार खिताब पर अपना नाम दर्ज किया
आपको बता दें कि, सिलहट में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए श्रीलंका को 8 विकेट से बुरी तरह मात दी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सातवीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया. फाइनल मुकाबले में भारत के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और श्रीलंकाई टीम को 20 ओवर्स में 9 विकेट पर 65 रनों पर रोक दिया. भारत के ओर से रेणुका सिंह ने तीन और राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा को दो-दो विकेट झटके.

भारतीय टीम के सामने 20 ओवर में 66 रन बनाने का लक्ष्य था। लेकिन महिला भारतीय टीम को किसी तरह की परेशानी नहीं हुई और टीम ने यह लक्ष्य 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारतीय टीम के ओर से स्मृति मंधाना ने 25 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 51 रनों की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी खेली. आपको बता दें कि श्रीलंका को हराकर भारत ने सातवीं बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा जमाया है.

भारतीय गेंदबाज़ों ने भी दिखाया कमाल
महिला एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भारतीय गेंदबाज़ों ने कमाल गेंदबाज़ी की. मुख्य गेंदबाज़ रेणुका सिंह ने 3 ओवरों में सिर्फ 5 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा राजेश्वरी गायवाजड ने 4 ओवरों में 16 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. वहीं स्नेहा राणा ने 4 ओवरों में 13 रन देकर 2 विकेट झटके.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...