1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत को गरीब और असमान बताने वाली रिपोर्ट को वित्त मंत्री ने बताया त्रुटिपूर्ण

भारत को गरीब और असमान बताने वाली रिपोर्ट को वित्त मंत्री ने बताया त्रुटिपूर्ण

आपको बता दें इस रिपोर्ट में भारत को "गरीब और असमान" देश कहा गया था। वित्त मंत्री ने इस रिपोर्ट को त्रुटिपूर्ण करार देते हुए खारिज कर दिया है।

By Akash Singh 
Updated Date

भारत को “गरीब और बहुत असमान” देश बताने वाली एक अंतरराष्ट्रीय संगठन की रिपोर्ट पर भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई सवाल खड़े किए हैं। आपको बता दें इस रिपोर्ट में भारत को “गरीब और असमान” देश कहा गया था। वित्त मंत्री ने इस रिपोर्ट को त्रुटिपूर्ण करार देते हुए खारिज कर दिया है। आपको बता दें विश्व और समानता की रिपोर्ट के अनुसार भारत एक गरीब और बहुत आसमान देशों के रूप में शामिल था इसके मुताबिक वर्ष 2021 में 1 फ़ीसदी आबादी के पास राष्ट्रीय आय का 22 फीसद हिस्सा था। पिछले साल दिसंबर में इस रिपोर्ट ने यह जानकारियां दी थी। सीतारमण ने संसद में इस रिपोर्ट को त्रुटिपूर्ण बताया और यह भी कहा यह रिपोर्ट एक संदिग्ध मैथोलॉजी पर आधारित है।

पढ़ें :- तय समय 21 मई को ही होगी नीट पीजी परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने स्थगन की मांग ठुकराई

दिसंबर में इस रिपोर्ट में कहां गया था कि भारत अब दुनिया के सर्वाधिक असमानता वाले देशों की सूची में शामिल है। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि भारत की वयस्क आबादी की और सच राष्ट्रीय आय ₹2, 04, 200 है। जबकि निचले तबके की आबादी की आय ₹53, 610 और शीर्ष 10 फ़ीसदी आबादी की आय इससे करीब 20 गुना ज्यादा यानी 1160520 रुपए से भी अधिक है।
इसी आधार पर इस रिपोर्ट में भारत को गरीब और बहुत असमान देश बताया गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...