1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने कहा- लाउडस्पीकर के उपयोग पर केंद्र सरकार निर्णय ले

महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने कहा- लाउडस्पीकर के उपयोग पर केंद्र सरकार निर्णय ले

गृहमंत्री ने कहा कि इस संबंध में अगर कोई कानून व्यवस्था खराब करने का प्रयास करेगा तो पुलिस उन सभी पर कार्रवाई करेगी।

By Akash Singh 
Updated Date

मुंबई : महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने कहा कि देश में लाउडस्पीकर के उपयोग के संबंध में केंद्र सरकार को निर्णय लेना चाहिए। इस संबंध में राज्य के सभी दलों का प्रतिनिधिमंडल संबंधित केंद्रीय मंत्री से मुलाकात करेगा। गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने राज्य में लाउडस्पीकरों को बंद नहीं करवा सकती है, हां आवाज कम करने के लिए कहा जाएगा। गृहमंत्री ने कहा कि इस संबंध में अगर कोई कानून व्यवस्था खराब करने का प्रयास करेगा तो पुलिस उन सभी पर कार्रवाई करेगी।

पढ़ें :- तय समय 21 मई को ही होगी नीट पीजी परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने स्थगन की मांग ठुकराई

गृहमंत्री ने सोमवार को सह्याद्रि अतिथिगृह में लाउडस्पीकर के मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बीजेपी ने इस बैठक का बहिष्कार किया तथा महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने पूर्व-नियोजित कार्यक्रम में व्यस्त होने के कारण अपनी पार्टी के प्रतिनिधियों को बैठक के लिए भेजा था।

बैठक के बाद गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने पत्रकारों को बताया कि इस बैठक में पक्ष-विपक्ष से विस्तृत चर्चा की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में 2005 में फैसला सुनाया था। महाराष्ट्र सरकार ने 2015 से 2017 तक कुछ सरकारी फैसले जारी किए हैं। उनके आधार पर लाउडस्पीकर का उपयोग राज्य में हो रहा है। राज्य में कुछ स्थानों पर मेला, भजनों और काकड़ आरती का आयोजन किया जाता है। इससे पूरे लाउडस्पीकर को हटाना मुश्किल हो जाएगा। पुलिस कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यह फैसला देश पर लागू है, क्योंकि यह सुप्रीम कोर्ट का फैसला है। इसलिए केंद्र सरकार को इस बाबत निर्णय लेना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...