1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. बिहार में एक बुजुर्ग ने 12 बार लगवाई वैक्सीन, बताया अब ठीक हो गया शरीर का दर्द

बिहार में एक बुजुर्ग ने 12 बार लगवाई वैक्सीन, बताया अब ठीक हो गया शरीर का दर्द

इस पूरे घटनाक्रम के बारे में पता चलने के बाद मुख्य सचिव ने इस मामले के जांच के आदेश दिए हैं। जिला सिविल सर्जन अमरेंद्र नारायण शाही ने बताया कि बुजुर्ग द्वारा किये गए दावों कि पुष्टि के लिए पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि बुजुर्ग का दावा झूठा है या सच।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बिहार : राज्य में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है, जिसके बाद सब लोग चौंक गए हैं। बिहार के मधेपुरा में 84 वर्षीय ब्रह्मदेव मंडल का दावा है कि उन्होंने कोरोना का टीका 12 बार लगवाया है। टीका लगवाने से उसे बहुत आराम मिला। यहां तक कि पीठ और घुटने का पुराना दर्द भी अब ठीक है। बुजुर्ग के इस दावे के बाद से बिहार स्वास्थ्य विभाग पर लगातार सवाल उठ रहे हैं।

पढ़ें :- बिहार के औरंगाबाद में छह सहेलियों ने एक साथ निगला जहर, तीन की मौत

जांच के दिए गए आदेश

इस पूरे घटनाक्रम के बारे में पता चलने के बाद मुख्य सचिव ने इस मामले के जांच के आदेश दिए हैं। जिला सिविल सर्जन अमरेंद्र नारायण शाही ने बताया कि बुजुर्ग द्वारा किये गए दावों कि पुष्टि के लिए पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि बुजुर्ग का दावा झूठा है या सच। नियम बताते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को दो बार से ज्यादा वैक्सीन नहीं लगनी चाहिए। लेकिन अगर बुजुर्ग का दावा सही है तो संबंधित अधिकारियों पर अवश्य कार्रवाई होगी।

कैसे लगवाया 12 बार टीका ?

डाक विभाग से सेवानिवृत्त हो चुके ब्रह्मदेव मंडल ने आगे बताया कि अलग-अलग मौके पर पंजीकरण के लिए आधार व वोटर आईडी कार्ड के इस्तेमाल से उसने अब तक 12 बार कोरोना का टीका लिया है। उसने बताया कि पहला टीका 11 महीने पहले लगवाया था। इसमें सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि बुजुर्ग के पास एक लिस्ट है। जिसमें उसके टीका लेने का पूरा ब्यौरा लिखा हुआ है बुजुर्ग के मुताबिक़ उसने 12वां डोज मंगलवार को चौसा पीएचसी में लगवाया। इससे पहले 13 फरवरी 2021 को वैक्सीन की पहली डोज ली थी। इस पूरे मामले में सबसे चिंताजनक बात यह है कि 12 बार कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के बाद भी वह किसी की पाकड़ में नहीं आ सका यही नहीं उसका वैक्सीन सर्टिफिकेट एक बार भी जनरेट नहीं हुआ।

पढ़ें :- राजद सुप्रीमो लालू यादव को दिल्ली एम्स ने भर्ती करने से किया इनकार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...