1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड में दोपहर तीन बजे तक 49 फीसदी से अधिक हुआ मतदान, आपस में भिडे़ भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता

उत्तराखंड में दोपहर तीन बजे तक 49 फीसदी से अधिक हुआ मतदान, आपस में भिडे़ भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता

Uttarakhand Vote Percentage : बुजुर्गों, दिव्यांगजनों के लिए इस बार आयोग ने कई प्रकार की सुविधाएं दी हैं। पहली बार 80 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग और दिव्यांग यदि घर पर मतदान करना चाहते थे तो उनके लिए डाक मत-पत्र भी जारी किया गया था।

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

Uttarakhand Assembly Election 2022 : उत्तराखंड में खासकर पहाड़ी इलाकों में ठंड ज्यादा होने के कारण सुबह मतदान करने कम लोग अपने घरों से बाहर निकले थे, लेकिन दिन चढ़ते ही मतदाता अपने-अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे। देखते ही देखते मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइनें लगी गईं। क्या युवा और क्या बुजुर्ग सभी वर्ग के लोग बढ़-चढ़कर मतदान कर रहे हैं। प्रदेश में तीन बजे तक 49 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया है।

पढ़ें :- Uttarakhand : पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत सहित कई कांग्रेस उम्मीदवार नहीं कर पाए मतदान, जानें क्या है वजह ?

15 हजार से ज्यादा लोगों ने किया डाक मत-पत्र का इस्तमाल

बुजुर्गों, दिव्यांगजनों के लिए इस बार आयोग ने कई प्रकार की सुविधाएं दी हैं। पहली बार 80 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग और दिव्यांग यदि घर पर मतदान करना चाहते थे तो उनके लिए डाक मत-पत्र भी जारी किया गया था। ऐसे 17 हजार से ज्यादा मत-पत्र जारी किये गए थे, जिनमें 15 हजार से ज्यादा लोगों ने इसका इस्तेमाल किया। इसके बाद भी कई बुजुर्ग मतदान केंद्र पर आकर वोट डाल रहे हैं। 100 साल से अधिक उम्र के कई बुजुर्ग भी मतदान केंद्र पर आकर अपना मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

पीएसी की 26 और सीएपीएफ की 114 कम्पनियां प्रदेश भर में तैनात

मतदान के लिए प्रदेश भर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। सुरक्षा के लिए उत्तराखंड पुलिस के अलावा होमगार्ड और पीआरडी, वन दारोगा, वन रक्षक के 36 हजार 096 कर्मी तैनात हैं। इनके अलावा पीएसी की 26 और सीएपीएफ की 114 कंपनियों को भी प्रदेश भर में तैनात किया गया है। अभी तक कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की खबर नहीं आयी है।

पढ़ें :- उत्तराखंड में दोपहर एक बजे तक 35.21 फीसद हुआ मतदान

तीन बजे तक प्रदेश में 49.24 फीसदी से अधिक मतदान

निर्वाचन आयोग के मुताबिक तीन बजे तक प्रदेश में 49.24 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। देहरादून जिले में तीन बजे तक करीब 46 फीसदी मतदान हुआ है। चमोली में करीब 48 प्रतिशत मतदान हुआ है। ऊधमसिंह नगर में करीब 53 फीसदी मतदान हुआ है। यदि सबसे ज्यादा और कम मतदान की बात करें तो तीन बजे तक सबसे ज्यादा उत्तरकाशी में लगभग 56 प्रतिशत तो सबसे कम अल्मोड़ा में करीब 43 प्रतिशत मतदान हुआ है।

आपस में भिडे़ भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता

शांतिपूर्ण ढ़ंग से चल रहे मतदान के दौरान मध्य हरिद्वार के एसएमजेएन मतदान केंद्र के बाहर भाजपा व कांग्रेस के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। बताया जा रहा है की दोनों ही पार्टी के कार्यकर्ता अपने-अपने नेताओं के समर्थन में नारे लगा रहे थे, जिस पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा कर दिया।

इस पर कांग्रेस कार्यकर्ता भी आमने-सामने आ गए। काफी देर तक हंगामा हुआ। सूचना मिलने पर पुलिस व सेक्टर मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचे और दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर शांत कराया। हरिद्वार शहर सीट पर भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशी के बीच कांटे की टक्कर बतायी जा रही है।

पढ़ें :- Uttarakhand : मतदान को लेकर उत्तराखंड की जनता में दिखा उत्साह, मतदान केन्द्रों के बाहर लगी लंबी कतार

जिलावार तीन बजे तक मतदान प्रतिशत में

अल्मोड़ा- 43.17

बागेश्वर- 46.64

चमोली- 48.11

चंपावत 47.63

देहरादून – 45.56

पढ़ें :- UP, उत्तराखंड और गोवा की कुल 165 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू, PM ने की खास अपील

हरिद्वार- 54.40

नैनीताल- 52.36

पौड़ी गढ़वाल- 43.94

पिथौरागढ़- 45.50

रुद्रप्रयाग- 50.23

टिहरी- 44.74

उधमसिंह नगर- 53.30

पढ़ें :- वोटर्स को लुभाने के लिए उम्मीदवार कर रहा था बिरयानी दावत, 200 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

उत्तरकाशी- 56.23

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...