1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP, उत्तराखंड और गोवा की कुल 165 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू, PM ने की खास अपील

UP, उत्तराखंड और गोवा की कुल 165 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू, PM ने की खास अपील

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और मतदाताओं के उत्साह के बीच उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 55 सीटों, उत्तराखंड की सभी 70 सीटों और गोवा की सभी 40 सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

Assembly Election 2022 : तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा के मतदाता सोमवार को अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और मतदाताओं के उत्साह के बीच उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 55 सीटों, उत्तराखंड की सभी 70 सीटों और गोवा की सभी 40 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश और गोवा में सुबह 07 बजे से मतदान शुरू हो गया है जबकि उत्तराखंड में सुबह 08 बजे से मतदान शुरू होने की जानकारी दी गयी है।

पढ़ें :- UP में 10 मार्च के बाद महिलाओं को सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा : CM योगी

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में कुल 9 जिलों की 55 सीटों पर मतदान 

आज सुबह 07 बजे से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखने को मिली हैं। शाम छह बजे तक मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण में मतदाता 586 उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे। जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों की सीटों हैं।

UP Elections 2022 : यूपी में दूसरे चरण के चुनाव में मुस्लिम वोटर्स का दबदबा, जानें सभी 55 सीटों का गणित

उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर हो रहा है मतदान 

पढ़ें :- गुरुवार को अमेठी और प्रयागराज में रैली करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन सीटों पर कुल 632 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। हालांकि अधिकतर सीटों पर सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला है लेकिन कुछ सीटों पर इस बार आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार भी चुनावी मुकाबले में हैं। 2017 में भाजपा ने 57 सीटों पर जीत हासिल कर राज्य की सत्ता हासिल की थी।

वहीं विधानसभा चुनाव को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के मतदाताओं से खास अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि, एक भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से मुक्त सरकार ही देवभूमि उत्तराखण्ड के विकास, गौरव और सम्मान को आगे ले जा सकती है। इसलिए मैं उत्तराखण्ड के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि आप मतदान करके प्रदेश के विकास और प्रगति में सहभागी बने। पहले मतदान, फिर जलपान।

गोवा की 40 सीटों पर हो रहा है मतदान 

गोवा की सभी 40 सीटों के लिए सोमवार सुबह 07 बजे से मतदान शुरू हो गया। गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधनरन पिल्लई ने धर्मपत्नी के साथ मतदान केंद्र पर जाकर मतदान किया। गोवा की 40 सीटों पर कुल 301 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस जैसी मुख्य पार्टियों के अलावा आम आदमी पार्टी, गोवा फॉरवर्ड पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, शिवसेना, रिवॉल्यूशनरी गोवा पार्टी सहित कुछ अन्य दलों के उम्मीदवार इस मुकाबले में प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं

पीएम मोदी ने मतदाताओं से की रिकॉर्ड मतदान की अपील 

पढ़ें :- खीरी : ईवीएम में फेवीक्विक लगाने के मामले में दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को उत्तराखंड, गोवा और उत्तर प्रदेश के मतदाताओं से लोकतंत्र के पावन उत्सव में भागीदार बनकर नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के साथ ही आज उत्तराखंड और गोवा की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव के भागीदार बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं। याद रखें- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम!”

 

UP Elections 2022 : दूसरे चरण के 12 प्रत्याशी अनपढ़, 114 ने की है केवल 8वीं तक पढ़ाई, 6 उम्मीदवार PHD भी, जानें बाकी प्रत्याशियों की शिक्षा

पढ़ें :- कुंडा विधानसभा सीट से राजा भैया के किले को भेदना भाजपा और सपा के लिए कड़ी चुनौती !

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...