1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. यूपी के बाद अब भाजपा ने उत्तराखंड में जारी किया पार्टी का घोषणा पत्र, नाम दिया दृष्टि पत्र

यूपी के बाद अब भाजपा ने उत्तराखंड में जारी किया पार्टी का घोषणा पत्र, नाम दिया दृष्टि पत्र

भारतीय जनता पार्टी ने आज उत्तराखंड में अपने पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र जारी दिया है। पार्टी की तरफ से इस घोषणा पत्र का दृष्टि पत्र का नाम दिया गया है।

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

Uttarakhand Assembly Election :  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का चुनाव घोषणा पत्र (दृष्टि पत्र) आज जारी हो गया। इस दृष्टि पत्र में निर्धन किसानों को राशि, पूर्व सैनिकों के महिलाओं को सिलेंडर मुफ्त, स्वास्थ्य, शिक्षा,पर्यटन और अर्थव्यवस्था के लिए अनेक विषयों को रखा गया है। यह दृष्टि पत्र प्रदेश के सभी 70 विधानसभाओं से आमजन के राय को शामिल गया है। हालांकि भाजपा से पहले कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणा जारी किया था।

पढ़ें :- सीएम धामी का दो दिवसीय पिथौरागढ़ का कार्यक्रम आज, 10 बजे कानून,महिला सुरक्षा के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक

कार्यक्रम में सीएम धामी वर्चुअली हुए शामिल

बुधवार को शहर के एक होटल में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक और घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री पूर्व केंद्रीय मंत्री और हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक की उपस्थिति में इसका विमोचन किया गया। मौसम खराबी के चलते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी घोषणा पत्र विमोचन के मौके पर देहरादून पहुंच नहीं सके। वे इस कार्यक्रम से वर्चुअल कार्यक्रम जुड़े रहे।

केंद्र के अतिरिक्त राज्य सरकार किसानों को देगी 6 हजार रुपये, तीन सिलेंडर मुफ्त

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पैसे की नहीं देश में विजन की कमी है। इस दृष्टिपत्र में हर बेहतर विकास के विजन को ध्यान में रखा गया है न कि विजय को ध्यान में रखा गया है। इस मौके पर नमामि गंगा उत्तराखंड के साथ ही देश में सड़कों के विकास की जानकारी दी गई। इस दृष्टिपत्र के अनुसार अब किसानों को केन्द्र के अलावा 6 हजार रुपये राज्य सरकार देगी। गैस कनेक्शन धारकों को तीन सिलेंडर मुफ्त और बीपीएल महिलाओं को प्रतिमाह दो हजार रुपये दिए जाएंगे।

पढ़ें :- उत्तराखंड में नए नामों से जाने जाएंगे ये शहर और जिला, कहा: सरकार को चाहिए कि ठेट पहाड़ों में बेहतर सुविधा मुहैया करवाएं

दिसंबर तक चार धाम सड़क निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा पूरा 

गडकरी ने कहा कि उत्तराखंड और स्विट्जरलैंड की परिस्थिति एक समान है, इसलिए मैंने उत्तराखंड में सड़क निर्माण के लिए वहां के कॉन्ट्रेक्टर को बुलाकर जानकारी ली। उसके बाद ऑल वेदर रोड का काम शुरू करवाया। गंगा हमारी आस्था है। चार धाम यात्रा को बेहतर बनाने के लिए योजना बनाई गई है। इस साल दिसंबर तक चार धाम तक सड़क निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

पढ़ें :- नैन्सी कॉन्वेंट कॉलेज में छात्राओं ने लगाया कॉलेज स्टाफ पर उत्पीड़न का आरोप, धरना-प्रदर्शन

भाजपा का दृष्टि पत्र उत्तराखंड के विकास का विजन है- सीएम धामी 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वर्चुअल जुड़ते हुए कहा कि यह दृष्टिपत्र उत्तराखंड के विकास का विजन है। समस्याओं को दूर करने और नई ऊर्जा के साथ अगले पांच वर्षों का विकास का खाका है। इस दृष्टिपत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विकास एजेंडे को रखा गया है। उत्तराखंड की देवतुल्य जनता भाजपा के विकास को समझेगी। हर क्षेत्र में डबल इंजन की सरकार में किया गया विकास कार्य चल रहा है। भाजपा का यह समर्पण है। आत्मनिर्भर उत्तराखंड का विजन है ।

जनता से मिले सुझाव को देखते हुए बनाया गया दृष्टि पत्र

रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा पत्र की प्रस्तावना को रखा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए आज का दिन दृष्टिपत्र शुभ मुहूर्त में रखा गया है। आज यह दृष्टिपत्र और उत्तराखंड के लिए सड़कों का जाल बिछाने वाले परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में होना अपने आप में मायने रखता है।

यह दृष्टिपत्र सभी 70 विधानसभा में सुझाव पेटियां रखकर लोगों की सही मायने में राय रखी गई है। इस पत्र में अंतिम छोर तक के व्यक्ति की चिंता की गई है। इसमें अगले 10 साल उत्तराखंड का है। मॉडल राज्य बनने में यह दृष्टिपत्र पत्र तय करेगा। हर योजना के लिए पैसा और उसकी सफलता को लेकर कार्ययोजना बनाने के लिए विश्लेषण किया गया है।

सैनिकों के साथ विदेशी सीमा को सुरक्षित रखने का भी रखा गया है ख्याल

पढ़ें :- उत्तराखंड में भीषण हादसा, बारातियों से भरा वाहन गहरी खाई में गिरा,14 की मौत 2 घायल

उन्होंने कहा कि देवभूमि की रक्षा के लिए दृष्टिपत्र को तैयार किया गया है। देव से लेकर गांव की और आमजन और सैनिकों के साथ विदेशी सीमा को सुरक्षित रखने का भी ख्याल रखा गया है। इस दृष्टि पत्र में वर्तमान से लेकर पूर्व सैनिकों का प्लान है। किसान के बेहतरी के लिए केन्द्र के अलावा 6 हजार राज्य सरकार पैसा देगी। बागवानी, डेयरी के साथ अलग-अलग 500-500 करोड़ के साथ आर्गेनिक प्रदेश बनाने के लिए विजन है।

कृषि, भाषा, संस्कृति और हिमालय संरक्षण की योजना पर करेंगे काम

कृषि, भाषा, संस्कृति और हिमालय संरक्षण के लिए योजना पर काम करेंगे। महिलाओं को तीन घरेलू गैस सिलेंडर मुफ्त और बीपीएल महिलाओं को दो हजार प्रतिमाह दो हजार दी जाएगी। इसके अलावा मोबाइल स्वास्थ्य सहित स्वास्थ्य की बुनियादी ढांचा के बेहतरी के लिए काम करेंगे।

बीपीएल परिवार के मुखिया को प्रति माह 2000 रुपये

निशंक ने बताया कि प्रदेश में चार धाम के बाद पांचवां धाम, सैनिक धाम बना रहे हैं। भू कब्जा और प्रदेश में हो रहे जनसांख्यकीय परिवर्तन के लिए सख्त कानून बनाएंगे। बीपीएल परिवार के मुखिया को प्रति माह 2000 रुपये और यदि उनके यहां बच्चे पढ़ने वाले होंगे तो 1000 रुपये और देंगे। इस तरह 3000 रुपये हर महिला को मिलेगा।

जनता के भावनाओं के घोषणा पत्र है – मदन कौशिक

भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि कहा कि जनता और समाज का घोषणा पत्र है। विभिन्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। सभी जनपदों और हर वर्ग की चिंता को समझने और जानने की कोशिश की गई है। चारधाम, युवा, किसान, व्यापारी के साथ हर आम आदमी का यह घोषणा पत्र है। बंद कमरे में नहीं समाज के हित को लेकर तैयार किया गया है। पिछले घोषणा पत्र की सभी वादों को पूरा किया गया है। उत्तराखंड भाजपा ने अपना घोषणा पत्र को आम लोगों यानी सभी 70 विधानभावाओं से सुझाव लेकर तैयार किया है।

पढ़ें :- Uttarakhand : पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत सहित कई कांग्रेस उम्मीदवार नहीं कर पाए मतदान, जानें क्या है वजह ?

8000 हजार सुझावों को शामिल कर तैयार किया गया सुझाव पत्र

भाजपा का कहना है कि उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के इतिहास में पहली बार अंतिम गांव व्यक्ति से दृष्टिपत्र तैयार करने के लिए राज्यभर के जनता से सुझावों लिए गए हैं। इस दृष्टि पत्र में तकरीबन 8000 हजार सुझावों को शामिल कर इसे तैयार किया गया है। पार्टी ने इसके लिए सभी विधानसभाओं में अपनी टीम भेजी थी और बॉक्स के जरिये सुझाव पेटिका से प्रदेश मुख्यालय लाया गया गया था। पार्टी की ओर से दृष्टिपत्र में किसान, महिला, डॉक्टर, इंजीनियर, कर्मचारी, व्यापारी, उद्यमी, छात्र, युवा हर वर्ग को ध्यान में रखा गया है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...