1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 07 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. भाजपा के स्थापना दिवस पर पीएम ने कहा दुनिया दो ध्रुवों में बंटी है, वहीं भारत दृढ़ता से मानवता की बात कर रहा है 

भारतीय जनता पार्टी के 42वें स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि जब पूरी दुनिया दो ध्रुवों में बंटी है, तब भारत को ऐसे देश के रूप में देखा जा रहा है, जो पूरी दृढ़ता के साथ मानवता की बात कर सकता है। प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल माध्यम से भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुये अपनी बात रखी। इस दौरान उन्होंने कहा, “आज दुनिया के सामने एक ऐसा भारत है, जो बिना किसी डर या दबाव के अपने हितों के लिए अडिग रहता है। जब पूरी दुनिया दो विरोधी ध्रुवों में बंटी हो, तब भारत को ऐसे देश के रूप में देखा जा रहा है, जो दृढ़ता के साथ मानवता की बात कर सकता है।”

2. भारत में कोरोनावायरस के नए वैरिएंट XE का पहला मामला मुंबई में मिला

कोविड 19 के नए वैरिएंट ने देश में दस्तक दे दी है। कल मुंबई में नए वैरिएंट (XE वैरिएंट) का पहला केस मिला है। इसके साथ ही देश में ओमिक्रॉन के कप्पा वैरिएंट का भी एक केस मिला है। जिन 376 नमूनों का परीक्षण किया गया था, उनमें से 230 मुंबई के निवासी हैं। हालांकि, नए वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में कोई गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

3. शरद पवार ने की पीएम मोदी से मुलाकात, संजय राउत की कार्रवाई का मुद्दा उठाया

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद में मुलाकात की। मुलाकात के दौरान शरद पवार ने पीएम मोदी के सामने शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत के खिलाफ हुई प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कार्रवाई का मुद्दा भी उठाया। इसके बाद उन्होंने प्रेसवार्ता का भी आयोजन किया।

 

4. गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले आरोपी के देवबंद से जुड़े तार, एटीएस टीम ने साथी आरोपी को पकड़ा

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

गोरखपुर मंदिर की सुरक्षा में तैनात सिपाहियों पर हमला करने का आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी के तार देवबंद से जुड़ रहे हैं। सूचना पर एटीएस ने देवबंद पहुंचकर एक संदिग्ध युवक को हिरासत में लिया है। वहीं मुर्तजा के तार देवबंद से जुड़े होने के बाद पश्चिमी यूपी में खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं।

 

5. ‘जब मेरा मन, मैं मीट खा सकती हूं’, नवरात्रि में दुकानें बंद करवाने पर बोली महुआ मोइत्रा 

नवरात्रि में दिल्ली के एक हिस्से में मीट की दुकानों को बंद करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के मेयर मुकेश सूर्यान ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से आने वाले नौ दिनों तक शराब की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है। इसके बाद जम्मू कश्मीर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने इस मामले पर ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली सरकार पर तंज कसा।

 

6. मुख्यमंत्री बनने के बाद किस सीट से विधायक बनेंगे पुष्कर सिंह धामी!

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में खटीमा सीट से हारने के बाद पुष्कर सिंह धामी मुख्यमंत्री बने हैं। ऐसे में धामी को छह महीने के अंदर विधायक बनना होगा नहीं तो सीएम की कुर्सी गवांनी पड़ सकती है। पुष्कर धामी किस सीट से चुनावी मैदान में किस्मत आजमाने के लिए उतरेंगे, यही सबसे बड़ा सवाल है। उनके विधायक बनने के लिए कांग्रेस या बीजेपी का कौन विधायक अपनी सीट छोड़ेगा, इस बात का फैसला होना बाकि है। फिलहाल उत्तराखंड में इस मुद्दे को लेकर राजनीति होने लगी है।

 

7. यूपी टीईटी का रिजल्ट आठ अप्रैल को होगा घोषित

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के अभ्यर्थियों का अब इंतजार खत्म होने जा रहा है। इसका रिजल्ट आठ अप्रैल को घोषित किया जाएगा। वहीं यूपी टीईटी की संशोधित उत्तर कुंजी गुरुवार को वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इसकी परीक्षा 23 जनवरी को हुई थी। शासन की अनुमति न मिलने के कारण यूपी टीईटी का परिणाम घोषित नहीं किया जा सका था। इस परीक्षा के लिए 21 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण कराया था। वहीं 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। इसके बाद से ही उम्मीदवार परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

8. 17 अप्रैल को होगी आलिया और रणबीर कपूर की शादी

रणबीर कपूर और आलिया भट्‌ट की शादी की चर्चा इन दोनों जोरों पर हैं। अब खबर आ रही है कि कपल की वेडिंग फेस्टिविटीज 13 या 14 अप्रैल से शुरू हो जाएंगी। दोनों की प्री-वेडिंग फेस्टिविटीज और ग्रैंड शादी चेंबूर स्थित ‘RK हाउस’ में होगी। बताया जा रहा है कि 3-4 दिन की सेरेमनी के बाद रणबीर-आलिया पंजाबी रीति रिवाज से 17 अप्रैल को शादी करेंगे।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

9. यूक्रेन घटनाक्रम पर भारत शांति का पक्षधर : विदेश मंत्री

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत किसी भी प्रकार के सैन्य संघर्ष के खिलाफ है। यूक्रेन को लेकर भारत की स्थिति स्पष्ट है, हिंसा से किसी मुद्दे का समाधान नहीं हो सकता। आज के समय में कूटनीति और बातचीत से ही हर मुद्दे का समाधान निकलेगा। जयशंकर ने कहा कि भारत हमेशा से शांति का पक्षधर रहा है।

 

10. अशोक गहलोत को मारने की धमकी, आरोपित गिरफ्तार

रातानाडा थाना पुलिस ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मारने की धमकी देने वाले राकेश सिंह शेखावत को गिरफ्तार किया है। पुलिस जांच में सामने आया है कि यह शख्स सरकार के एक फैसले से नाराज था। पुलिस के मुताबिक शेखावत जोधपुर में हैंडीक्राफ्ट की फैक्टरी में कंप्यूटर ऑपरेटर है। वह सीकर का रहने वाला है। राकेश सिंह शेखावत ने पुलिस को बताया कि राज्य सरकार ने कुछ दिनों पूर्व एक आदेश निकाला था, जिसमें कहा गया था कि एक वर्ग विशेष के त्योहार के दौरान विद्युत कटौती नहीं की जाए जबकि दूसरे वर्ग के त्योहारों के वक्त में कई बार विद्युत कटौती की जाती है। वह इस फैसले से नाराज था और उसने नशे में सोशल मीडिया पर यह धमकी लिखी थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...