1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 11 फरवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री मोदी आज वीडियो संदेश के जरिए ”वन ओशन समिट” को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दोपहर करीब ढाई बजे वीडियो संदेश के जरिए ”वन ओशन समिट” के उच्च स्तरीय खंड को संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक शिखर सम्मेलन का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वस्थ और टिकाऊ समुद्री पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण और समर्थन की दिशा में ठोस कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है। शिखर सम्मेलन के उच्च-स्तरीय खंड को जर्मनी, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, जापान और कनाडा सहित कई देशों के शीर्ष नेता संबोधित करेंगे। फ्रांस द्वारा संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के सहयोग से ब्रस्ट (फ्रांस) में 9-11 फरवरी तक वन ओशन समिट का आयोजन किया जा रहा है।

2 . उप्र चुनाव : पहले चरण में 60 प्रतिशत मतदान, 623 उम्मीदवारों के भाग्य EVM में बंद

उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के चुनाव में पहले चरण के 11 जिलों की 58 सीटों पर गुरुवार को मतदान खत्म हुआ। शाम 6 बजे मतदान का समय समाप्त होने तक औसतन 60.17 प्रतिशत मतदान हुआ था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। कहीं से किसी भी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. गर्मी-चर्बी उतारने की बात करने वाले सीएम रोजगार और भयमुक्त शासन की बात पर चुप क्यों?- प्रियंका गांधी

उत्तर प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी और महासचिव प्रियंका गांधी ने गुरुवार को मुरादाबाद पहुंचकर रोड शो किया और कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में लोगों से वोट की अपील की। प्रियंका गांधी ने कहा कि गर्मी-चर्बी उतारने की बात करने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ युवाओं को रोजगार देने, प्रदेश की जनता को भयमुक्त शासन देने की बात पर चुप्पी क्यों साध लेते हैं।

4. सभी विपक्षी दल एकजुट होकर उत्तर प्रदेश में बीजेपी को हराएं- लालू यादव

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की गुरुवार को पटना में बैठक हुई। बैठक में राजद सुप्रीमो लालू यादव ने प्रदेश की बीजेपी-जदयू सरकार पर निशाना साधा। शराबबंदी पर उन्होंने कहा कि ये बिल्कुल फेल सरकार है। लालू प्रसाद ने कहा कि सभी विपक्षी दलों को एकजुट होकर उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़कर बीजेपी को हराना चाहिए।

5. सांसद को फरार घोषित करने के मामले पर लोकसभा सचिवालय ने छत्तीसगढ़ पुलिस से मांगा जवाब

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

राजनांदगांव सांसद संतोष पांडेय को फरार घोषित करने के मामले पर लोकसभा सचिवालय ने छत्तीसगढ़ के DGP अशोक जुनेजा को पत्र भेजकर पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है। इसमें कवर्धा एसपी की भूमिका से लेकर अन्य विषयों पर विस्तार से जानकारी मांगी है। कवर्धा में झंडा विवाद के बाद पुलिस ने संतोष पांडेय और पूर्व सांसद अभिषेक सिंह के खिलाफ FIR दर्ज की थी। दो महीने बाद पुलिस ने दोनों को फरार घोषित किया है। इस मामले को लेकर लोकसभा में 25 जनवरी को 6 सांसदों के हस्ताक्षर के साथ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया गया था।

6. हिजाब विवाद के बीच PM मोदी ने कहा- मुस्लिम महिलाओं को बरगलाया जा रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देशभर में ‘हिजाब विवाद’ की ख़बर चल रही है। कर्नाटक में कुछ स्कूल और कॉलेज जाने वाली छात्राएं हिजाब पहनने को लेकर शिक्षण संस्थानों के खिलाफ मुहिम चला रही हैं। उनका कहना है कि ये उनका अधिकार है। स्कूल और कॉलेज उन्हें हिजाब पहनने से रोक नहीं सकते।

7. मणिपुर चुनाव की तारीखों में बदलाव, अब 28 फरवरी और 5 मार्च को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने मणिपुर विधानसभा के लिए दो चरणों में होने वाले मतदान की तारीखों में बदलाव किया है। पहले चरण के लिए अब 28 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 5 मार्च को मतदान होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण के लिए 1 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 4 फरवरी को अधिसूचना जारी की जा चुकी है। मणिपुर में 7 और 8 फरवरी को चुनाव तैयारियों की समीक्षा के दौरान राजनीतिक दलों और अधिकारियों से हुए संवाद के बाद जमीनी स्थिति को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

8. दुर्घटनाओं के प्रति होनी चाहिए जीरो टॉलरेंस नीति- नितिन गडकरी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सड़क सुरक्षा एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है और सड़क दुर्घटनाओं के लिए जीरो टॉलरेंस नीति होना चाहिए। भारत में ऑटोमोबाइल सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र पर एक संवाददाता सम्मेलन में गडकरी ने कहा कि साल 2025 तक सड़क दुर्घटनाओं को 50 प्रतिशत तक कम करने के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए। गडकरी ने सुरक्षा प्रावधानों में सुधार के लिए 4 अतिरिक्त एयरबैग और 3-पॉइंट सीट बेल्ट की जरूरत पर जोर दिया।

9. चीन में MBBS की पढ़ाई करने की इच्छा रखने वालों को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने किया सावधान, जारी किए दिशा-निर्देश

चीन में MBBS की पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। 8 फरवरी को लिखे आयोग के पत्र में साफ किया गया है कि चीन के कुछ विश्वविद्यालयों ने वर्तमान और आगामी शैक्षणिक वर्षों के लिए MBBS कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है, लेकिन चीन ने कोरोना के मद्देनजर सख्त यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं और नवंबर 2020 से सभी वीजा निलंबित कर दिए हैं। साथ ही बताया गया है कि अभी तक प्रतिबंधों में कोई ढील नहीं दी गई है। ऐसे में वहां कॉलेजों में प्रवेश लेने छात्र कैसे जा सकेंगे।

10. RBI मौद्रिक नीति : नहीं बढ़ेंगी ब्याज दरें, GDP ग्रोथ 7.8 फीसदी रहने का अनुमान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख नीतिगत दर रेपो में कोई बदलाव नहीं किया और इसे 4 फीसदी पर बरकरार रखा। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को बताया कि वित्त वर्ष 2022-23 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर 7.8 फीसदी रहने का अनुमान है। ये लगातार 10वां मौका है जब रेपो दर में बदलाव नहीं किया गया है। इससे पहले 22 मई 2020 को रेपो दर में बदलाव कर इसे रिकॉर्ड निचले स्तर पर लाया गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...