1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 13 फरवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. आज पंजाब दौरे पर रहेंगे अमित शाह

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह आज पंजाब में सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। शाह पंजाब में लुधियाना, पटियाला और अमृतसर में जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

2. 7 नवंबर को राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस के रूप में मनाया जाए- राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने 7 नवंबर से अपनी पढ़ाई शुरू की थी, इसलिए इस दिन को राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस के रूप में मनाना चाहिए।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. उत्तराखंड में बोलीं प्रियंका गांधी- चूड़ी-बिंदी बांटने वालों ने रोजगार क्यों नहीं बांटा?

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जो लोग आज चूड़ी बिंदी बांट रहे हैं, उन्होंने युवकों को रोजगार क्यों नहीं बांटा?। प्रियंका ने खटीमा में कांग्रेस उम्मीदवार भुवन कापड़ी के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित किया।

4. बीजेपी का पंजाब से वादा- दलित छात्रों को हर महीने 2000 रु. वजीफा

बीजेपी ने शनिवार को पंजाब विधानसभा चुनाव के तहत जालंधर में चुनाव घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी ने दलित छात्रों को 2 हजार रुपये प्रति महीने वजीफा और महिलाओं को सरकारी नौकरी में 35 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है।

5. मप्र : किसानों का कल्याण राज्य सरकार का प्रमुख ध्येय- CM शिवराज

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों का कल्याण उनका और उनकी सरकार का प्रमुख ध्येय है। सीएम चौहाना ने कहा कि प्रदेश के किसानों के खाते में फसल बीमा की 7600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का भुगतान कर संतोष हुआ। मेरे किसान भाइयों-बहनों, मैं आपके हर संकट और चुनौती में साथ खड़ा हूं।

6. राजकीय सम्मान के साथ पुणे में होगा राहुल बजाज का अंतिम संस्कार- उद्धव ठाकरे

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि भारतीय उद्योग को नई दिशा देने वाले पद्म भूषण राहुल बजाज का अंतिम संस्कार पुणे में राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। इसके लिए हर तरह की तैयारी करने का आदेश मुख्यमंत्री ने प्रशासन को दिया है।

7. ESIC 15 शहरों में शुरू करेगी फैक्ट्री मजदूरों की मुफ्त एहतियाती स्वास्थ्य जांच- भूपेंद्र यादव

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि देश के 15 शहरों में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत 40 साल और उससे अधिक आयु के बीमित सदस्यों के लिए वार्षिक एहतियाती स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। ऐसे में श्रमिकों को बीमारी होने से पहले ही उनके स्वास्थ्य की जांच की जा सकेगी और बड़ी बीमारियों के होने से उन्हें बचाया जा सकेगा।

8. एम्स में अब नहीं करना होगा अल्ट्रासाउंड जांच के लिए इंतजार

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में अब अल्ट्रासाउंड जांच के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के निर्देश पर अब एम्स में अल्ट्रासाउंड जांच के लिए इंतजार को खत्म कर दिया गया है। यानी OPD में इलाज कराने के लिए पहुंचने वाले मरीजों की आवश्यकता पड़ने पर उसी दिन अल्ट्रासाउंड जांच हो सकेगी। इस संबंध में एम्स प्रशासन ने शनिवार को आदेश जारी कर दिए हैं।

9. स्कूलों में कॉमन ड्रेस कोड लागू करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की गई है कि स्कूलों में कॉमन ड्रेस कोड लागू हो। याचिका में कहा गया है कि कॉमन ड्रेस कोड से छात्रों में सामाजिक और राष्ट्रीय एकता का भाव बढ़ेगा। बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय के बेटे निखिल उपाध्याय ने ये याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, सिंगापुर और चीन के सभी स्कूल और कॉलेजों में कॉमन ड्रेस कोड है।

10. पहले दिन नीलामी में 97 खिलाड़ी उतरे, 74 बिके, 7 खिलाड़ियों को 10 करोड़ से ज्यादा में खरीदा गया

IPL 2022 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी बेंगलुरु में हो रही है। पहले दिन 97 खिलाड़ियों पर बोली लगी। इस दौरान 74 खिलाड़ी बिके और 23 खिलाड़ियों को कोई खरीदार नहीं मिला। ईशान किशन को सबसे ज्यादा राशि मिली। ईशान 15.25 करोड़ रुपये में बिके।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...