1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 17 फरवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. शाह आज उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक कार्यक्रम करेंगे

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह आज उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक कार्यक्रम करेंगे। इस दौरान शाह फिरोजाबाद, करहल और लखीमपुर खीरी में जनसभा को संबोधित करेंगे।

2. भाजपा विधायक को बुलडोजर वाले बयान पर चुनाव आयोग का नोटिस

चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी के तेलंगाना विधानसभा के सदस्य टी राजा सिंह को उनके एक बयान के चलते बुधवार को नोटिस जारी किया है। आयोग ने पूछा है कि उनपर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में कार्यवाही क्यों ना की जाए।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. राधा स्वामी सत्संग ब्यास के कार्य अद्भूत और प्रेरणीय- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राधा स्वामी सत्संग ब्यास के डेरा प्रमुख गुरिंदर सिंह ढिल्लों से मुलाकात की। डेरे के कार्यों की सराहना करते हुए शाह ने कहा कि समाज सेवा में डेरे का योगदान अद्भुत और प्रेरणीय है।

4. चीन की दूरसंचार कंपनी हुवावे के ठिकानों पर आयकर का छापा

चीन की कंपनियों के खिलाफ सरकार सख्त कदम उठा रही है। हाल ही में 54 चीनी ऐप पर प्रतिबंध के बाद अब आयकर विभाग ने कर चोरी के मामले में चीन की दूरसंचार कंपनी हुवावे के दिल्ली, गुरुग्राम और बेंगलुरु स्थित परिसरों में छापा मारा है।

5. उत्तराखंड में रात्रिकालीन कर्फ्यू खत्म, नई गाइडलाइन जारी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

उत्तराखंड सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामले में कमी को देखते हुए रात्रिकालीन कर्फ्यू को खत्म कर कोविड प्रतिबंध में ढील दी है। नई गाइडलाइन के तहत विवाह, सांस्कृतिक समारोह भी अब पूरी क्षमता के साथ हो सकेंगे। इसी के साथ ही जिम, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हाल, सैलून को पूरी क्षमता के साथ संचालन करने की मंजूरी दे दी गई है।

6. NSA डोभाल के घर में घुसने वाला बदल रहा है बयान

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोलाल के नई दिल्ली स्थित घर में बुधवार सुबह एक शख्स ने कार लेकर जबरन घुसने की कोशिश की। लेकिन सुरक्षा कर्मियों ने आरोपी को दबोच लिया। बाद में मामले की सूचना दिल्ली पुलिस और अन्य खुफिया एजेंसियों को दी गई। दिनभर चली पूछताछ के बाद आरोपी ने अपना नाम कर्नाटक के बेंगलूरू निवासी शांतनु रेड्डी (43) बताया। आरोपी ने ये भी दावा किया कि उसके शरीर में एक चिप लगी है, जिसका रिमोट कंट्रोल किसी और के पास है। आरोपी बार-बार अपना बयान बदल रहा था।

7. सत्यार्थी समेत दुनिया के 86 नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने उठाई अफ्रीकी बच्चों के न्याय की मांग

भारत की धरती से अफ्रीकी बच्चों के लिए आवाज उठी है। नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी की पहल पर प्रसिद्ध आध्यात्मिक नेता और तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह समेत दुनियाभर के 86 नोबेल पुरस्कार विजेताओं और वैश्विक नेताओं ने एकजुट होकर “लॉरियेट्स एंड लीडर्स फॉर चिल्ड्रेन” के बैनर तले अफ्रीकी बच्चों के लिए प्रत्यक्ष सामाजिक सुरक्षा देने का आह्वान किया।

8. भारत रत्न पाने के योग्य थीं संध्या मुखर्जी- ममता बनर्जी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

गीतश्री संध्या मुखोपाध्याय के निधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्र सरकार पर हमला करना नहीं भूलीं। संध्या मुखर्जी के पद्मश्री सम्मान अस्वीकार करने का जिक्र करते हुए बुधवार को ममता बनर्जी ने कूचबिहार में कहा कि पद्मश्री अब हतश्री में परिवर्तित हो चुका है। मैं पद्मश्री का सम्मान करती हूं, लेकिन किसे क्या पुरस्कार देना चाहिए, इसकी तनिक भी समझ केंद्र सरकार को नहीं है। संध्या दी भारतरत्न पाने योग्य थीं।

9. पीएम मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के बीच 18 फरवरी को वर्चुअल शिखरवार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान 18 फरवरी को एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे। ये सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब भारत अपनी आजादी के 75 साल को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है और यूएई अपनी स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है।

10. हरियाणा के करीब 6 हजार छात्र यूक्रेन में फंसे, विदेश मंत्रालय ने प्रदेश सरकार से मांगी जानकारी

यूक्रेन में फंसे हरियाणा के युवाओं को लेकर विदेश मंत्रालय ने सरकार से जानकारी मांगी है। कई छात्रों के परिजनों ने दूसरे दिन भी रोहतक के सांसद अरविंद शर्मा से संपर्क किया और उनके सामने मदद करने की गुहार लगाई। सांसद ने इस बारे में विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से भी बात की है। उन्हें बताया गया है कि अभी यूक्रेन में उड़ानें जारी है और वहां फंसे छात्र वापस आ सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...