1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 18 जनवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री मोदी आज वाराणसी के कार्यकर्ताओं से करेंगे वर्चुअल संवाद

कोरोना की तीसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत के लिए आज सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र के बीजेपी कार्यकर्ताओं से वर्चुअल संवाद करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी जिला और महानगर के 10 हजार से अधिक कार्यकर्ताओं से नमो एप के जरिए सीधे जुड़ेंगे।

2. पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए AAP आज बताएगी कौन होगा उनका सीएम उम्मीदवार, जनता से मांगी है राय

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पाटी आज मुख्यमंत्री चेहरे का ऐलान कर देगी। इससे पंजाब में चल रही चुनावी राजनीति में नए सिरे से बदलाव देखने को मिलेगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बताया कि आज 12 बजे मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की भी घोषणा हो जाएगी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. सपा अध्यक्ष अखिलेश के समर्थन में यूपी में जनसभाएं करेंगी ममता बनर्जी, मिर्जापुर से उतार सकती हैं उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों को लेकर समाजवादी पार्टी बीजेपी को हराने के लिए अन्य दलों के साथ गठजोड़ करने में जुटी हुई है। अब सपा को तृणमूल कांग्रेस का भी समर्थन मिलने जा रहा है। तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी अखिलेश यादव के समर्थन में उत्तर प्रदेश में जनसभाएं करेंगी। तृणमूल उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर सीट पर अपना उम्मीदवार भी उतार सकती है।

4. गोवा विधानसभा चुनाव को लेकर आज होगी राकांपा और शिवसेना की संयुक्त घोषणा

गोवा विधानसभा चुनाव को लेकर स्थानीय कांग्रेस नेताओं की गलत नीतियों के कारण महाविकास आघाड़ी के गठबंधन पर बात नहीं बन पा रही है, लेकिन आज शिवसेना और राकांपा नेता संयुक्त रूप से चर्चा करके गोवा की चुनावी रणनीति की घोषणा करेंगे। ये जानकारी सोमवार को महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मंत्री और राकांपा प्रवक्ता नवाब मलिक ने दी।

5. महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के स्थानीय चुनाव में OBC आरक्षण मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के स्थानीय चुनाव में OBC आरक्षण मामले पर सुनवाई 19 जनवरी तक के लिए टाल दी है। मध्यप्रदेश के बाद महाराष्ट्र ने भी आरक्षित सीटों को सामान्य सीट घोषित करने के कोर्ट के आदेश में बदलाव की मांग की है।

6. पेंशन में बढ़ोतरी की मांग को लेकर 20 जनवरी को BMS करेगा देशव्यापी प्रदर्शन

भारतीय मजदूर संघ (BMS) कर्मचारी पेंशन योजना से संबंधित कई लंबित मुद्दों पर अपनी मांगों को लेकर 20 जनवरी को देश भर में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के कार्यालयों के बाहर प्रदर्शन करेगा। बीएमएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष एचजे पंड्या की अध्यक्षता में सोमवार को हुई केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक में ये फैसला लिया गया।

7. देश के प्राकृतिक संसाधनों के मालिक नहीं, ट्रस्टी के रूप में काम करें वन अधिकारी- भूपेंद्र यादव

केन्द्रीय वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि वन अधिकारियों को काम करने की जरूरत है। वन अधिकारी देश के प्राकृतिक संसाधनों के मालिक नहीं ट्रस्टी के रूप में काम करें, ये बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन, भूमि क्षरण, प्रदूषण और जैव विविधता की हानि जैसी समस्याओं के बीच वन अधिकारियों की भूमिका सतत विकास को आगे बढ़ाने और अभ्यास करने में और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

8. कोरोना से अनाथ बच्चों का मामला : केंद्रशासित और राज्य सरकारों को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना के चलते अनाथ हुए और सड़कों पर जीवन-बसर कर रहे बच्चों की पहचान ना कर पाने पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को फटकार लगाई है। जस्टिस एल नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि बच्चों की देखभाल के लिए निर्देश पारित हुए 4 महीने बीत गए लेकिन राज्यों ने अभी तक बच्चों की पहचान नहीं की है।

9. देश में अभी तक 3.5 करोड़ बच्चों ने लगवाए टीके- मनसुख मंडाविया

देश में 15 से 18 साल की उम्र वाले 3.5 करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने जानकारी देते हुए कहा कि देश में कोरोना से बचाव के लिए तेजी से चलाए जा रहे टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 3.5 करोड़ बच्चों ने टीके की पहली खुराक ले ली है। सोमवार को मंडाविया ने ट्वीट करके बच्चों को बधाई दी और कहा कि 3 जनवरी से अब तक 3.5 करोड़ बच्चों ने टीका लगवा कर इस तरफ अपने उत्साह का परिचय दिया है। वहीं सोमवार को देश में 68 लाख से ज्यादा बच्चों को टीका लगाया गया है। इसी के साथ देश में अब तक 157.91 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं।

10. नोएडा में सुपरटेक के 40 मंज़िला ट्विन टावर को गिराने का जिम्मा मुंबई की एडिफिस इंजीनियरिंग को मिला

नोएडा के सुपरटेक एमरल्ड कोर्ट के 40 मंज़िला ट्विन टावर को गिराने का जिम्मा मुंबई की एडिफिस इंजीनियरिंग को मिला है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने सुपरटेक और एडिफिस के बीच 2 हफ्ते में करार पूरा करने के निर्देश दिए हैं। सुनवाई के दौरान सुपरटेक ने कहा कि वो फ्लैट खरीदारों के पैसे आज सुबह लौटाएगा। रकम को लेकर खरीदारों की आपत्ति पर 21 जनवरी को सुनवाई होगी। 12 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने सुपरटेक बिल्डर को चेतावनी दी थी कि वो फ्लैट खरीददारों के पैसे 17 जनवरी तक दें, नहीं तो उन्हें जेल भेज दिया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...