1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 21 जनवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. आज होगा सोमनाथ में नए सर्किट हाउस का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से सोमनाथ में नए सर्किट हाउस का उद्घाटन करेंगे। सोमनाथ मंदिर में हर साल देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु आते हैं। नया सर्किट हाउस 30 करोड़ से अधिक की लागत से बनाया गया है और ये सोमनाथ मंदिर के पास स्थित है।

2. आज अमित शाह का मेरठ दौरा, पदाधिकारियों साथ चुनावी रणनीति पर मंथन

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों के पहले चरण के प्रत्याशियों की घोषणा के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज मेरठ का दौरा करेंगे। इस दौरान शाह पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। सूत्रों के मुताबिक शाह आज मेरठ पार्टी कार्यालय में पदाधिकारियों के साथ चुनाव प्रचार, पन्ना प्रमुखों की तैयारी और घर-घर दस्तक अभियान की समीक्षा करेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा आज यूपी में करेंगे डोर-टू-डोर चुनाव प्रचार

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज उत्तर प्रदेश के एक दिवसीय प्रवास पर रहेंगे। नड्डा आगरा और बरेली में कई संगठनात्मक बैठकें करेंगे और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कार्यकर्ताओं और पार्टी पदाधिकारियों के साथ मंथन करेंगे। इसके साथ ही नड्डा बरेली में भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइंस के मुताबिक डोर-टू-डोर चुनाव प्रचार करेंगे।

4. उप्र में दूसरे चरण की 55 सीटों के लिए आज से शुरू होगा नामांकन

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के 9 जिलों की 55 सीटों पर आज से नामांकन पत्रों का दाखिला शुरू हो जाएगा। दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होगा।

5. ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए पंजीकरण की तारीख 27 जनवरी तक बढ़ी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इस साल फरवरी में बोर्ड परीक्षाओं से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देशभर के नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों के साथ होने वाले संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख बढ़ाकर 27 जनवरी कर दी है। परीक्षा पे चर्चा के पांचवें संस्करण में हिस्सा लेने के लिये पहले आखिरी तारीख 20 फरवरी थी।

6. आरक्षण मेरिट के खिलाफ नहीं, ये सामाजिक न्याय के असर को बढ़ाता है- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आरक्षण मेरिट के खिलाफ नहीं है, बल्कि सामाजिक न्याय के वितरणात्मक प्रभाव को बढ़ाता है। पिछले 7 जनवरी को NEET-PG दाखिले में 27 फीसदी OBC और 10 फीसदी EWS आरक्षण को हरी झंडी देने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर विस्तृत आदेश जारी करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ये टिप्पणी की है।

7. अनिल देशमुख की वसूली मामले में न्यायिक हिरासत 14 दिन बढ़ी

मुंबई की विशेष PMLA कोर्ट ने वसूली मामले में पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की न्यायिक हिरासत 14 दिन तक बढ़ाने का आदेश जारी किया है। अनिल देशमुख इस समय आर्थर रोड जेल में बंद हैं। बतादें कि पूर्व मुंबई आयुक्त परमबीर सिंह ने पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख पर 100 करोड़ रुपये रंगदारी वसूली का लक्ष्य देने का आरोप लगाया था। इसलिए ED ने मामले में मनी लॉड्रिंग एंगल से जांच करते हुए अनिल देशमुख को 2 नवंबर 2021 को गिरफ्तार किया था।

8. एक हफ्ते में 515 जिलों में 5 प्रतिशत से अधिक हुई संक्रमण दर- स्वास्थ्य मंत्रालय

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

देश में 10 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने की रफ्तार केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। पिछले एक हफ्ते में 5 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि 12 जनवरी को देश में 335 जिले ऐसे थे, जहां संक्रमण दर 5 प्रतिशत से अधिक थी। लेकिन अब जिलों की संख्या बढ़कर 515 हो गई है।

9. देश में टीकाकरण की वजह से तीसरी लहर के दौरान मृत्यु दर में कमी- स्वास्थ्य सचिव

देश में कोरोना रोधी टीकाकरण की वजह से कोरोना की दूसरी लहर के मुकाबले तीसरी लहर में मृत्यु दर में काफी हद तक कमी देखी गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को बताया कि दूसरी लहर के समय देश में सिर्फ 2 प्रतिशत लोगों को ही टीका लगाया गया था। तब देश में कोरोना के 3-4 लाख केस रोजाना आ रहे थे और 3000 से अधिक मौतें दर्ज की जा रही थीं। लेकिन अब देश में तीसरी लहर के समय 72 फीसदी वयस्क आबादी का टीकाकरण होने की वजह से इस बार मृतकों की औसतन संख्या 380 के करीब रही है।

10. हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से 149 सड़कें बंद, 22 और 23 जनवरी के लिए अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौरा लगातार जारी है। पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बर्फबारी का सामान्य जनजीवन पर खासा असर देखा जा रहा है। जिसकी वजह से राज्य में 149 सड़कें बर्फबारी से बंद हो गई हैं। बर्फबारी से सबसे ज्यादा 111 सड़कें लाहौल-स्पीति जिला में बाधित हैं। कुल्लू में 23, चंबा में 07, मंडी में 04, शिमला में 03 और सिरमौर में एक सड़क बाधित है। वहीं मौसम विभाग ने 24 जनवरी तक पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। मैदानी भागों में 22 और 23 जनवरी को भारी बारिश, जबकि पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...